Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

IPL 2018: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स आज करेंगे अपने अभियान का आग़ाज़

Syed Hussain
ANALYST
Modified 08 Apr 2018
Advertisement

इंडियन प्रीमियर लीग का पहला मुक़ाबला मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच में जिस अंदाज़ में शुरू हुआ वह लाजवाब था, आईपीएल फ़ैंस का जोश पहले ही दिन सातवें आसमान पर पहुंच गया। और अब टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर आज अपने अभियान का आग़ाज़ करेगी, जहां उनके सामने होगी नए नवेले कप्तान दिनेश कार्तिक की कोलकाता नाइट राइडर्स। बैंगलोर और कोलकाता के बीच ये मुक़ाबला ऐतिहासिक इडेन गार्डेन्स पर आज रात 8 बजे से खेला जाएगा।

कोलकाता की कड़वी यादों को कोहली करना चाहेंगे दूर

  पिछली बार जब बैंगलोर और कोलकाता की टीमें इसी मैदान पर आमने सामने हुईं थीं तो एक ऐसा इतिहास बना था, जिसे विराट कोहली एंड कंपनी चाहते हुए भी नहीं भूला पाते। 2017 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर जब कोलकाता में खेलनी आई थीं, तो सिर्फ़ 49 रनों पर ढेर होते हुए आईपीएल इतिहास का सबसे छोटा स्कोर बना बैठे थे। इस बार दोनों ही टीमें क़रीब क़रीब बदल चुकी हैं और जिन गेंदबाज़ों ने बैंगलोर को ढेर किया था, वह इस बार आरसीबी का ही हिस्सा हो चुके हैं। दूसरी तरफ़ कोलकाता को दो बार चैंपियन बनाने वाले कप्तान गौतम गंभीर भी जा चुके हैं और अब कमान दिनेश कार्तिक के कंधों पर है।

बैंगलोर और कोलकाता दोनों की ही कोर टीम क़रीब क़रीब पुरानी

  आईपीएल नीलामी से पहले बैंगलोर ने जहां विराट कोहली, एबी डीविलियर्स और सरफ़राज़ ख़ान को अपने साथ रखा था तो आरटीएम कार्ड के ज़रिए युज़वेंद्र चहल को भी रिटेन कर लिया। हालांकि इस बार क्रिस गेल उनकी टीम में नहीं है, गेल को किंग्स-XI पंजाब ने ख़रीदा था, बैंगलोर की बल्लेबाज़ी हर बार की तरह शक्तिशाली दिखाई दे रही है। लेकिन इस सीज़न में उनके लिए ख़ास ये है कि इस टीम ने गेंदबाज़ी आक्रमण भी मज़बूत कर लिया है। तो वहीं कोलकाता के पास इस साल न तो गौतम गंभीर हैं, न ही मनीष पांडे और न ही इस टीम में शाक़िब-अल-हसन या युसूफ़ पठान रिटेन हो पाए हैं। कोलकाता ने नीलामी से पहले जहां सिर्फ़ सुनील नारेन और आंद्रे रसेल को रिटेन किया था, तो नीलामी के दौरान कई और खिलाड़ियों को अपने साथ दोबारा शामिल किया है, जिसमें रॉबिन उथप्पा, कुलदीप यादव और पियूष चावला हैं।

आंकड़ों के झरोखे से किसका पलड़ा है भारी

Advertisement
  आईपीएल इतिहास में अब तक कोलकाता और बैंगलोर कुल 20 बार आमने सामने हुए हैं, जिनमें 11 मैचों में जीत के साथ बाज़ी कोलकाता के पक्ष में है। जबकि बैंगलोर को 9 मौक़ों पर ही जीत का स्वाद चखने का मौक़ा मिला है। बात अगर कोलकाता के घर यानी इडेन गार्डेन्स की करें तो इस मैदान पर इन दोनों टीमों के बीच 8 मुक़ाबले खेले गए हैं और यहां भी 5 जीत के साथ कोलकाता आगे है जबकि बैंगलोर ने 3 बार इडेन गार्डेन्स पर कोलकाता को मात दी है। एक दिलचस्प आंकड़ा ये भी है कि इस मैदान पर पिछले सीज़न में टॉस जीतने वाली सभी 7 टीमों ने रनों का पीछा करना मुनासिब समझा था। ज़ाहिर है कोहली को भी चेज़ पसंद है लिहाज़ा टॉस के बॉस बनने पर वह भी पहले गेंदबाज़ी कर सकते हैं।

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज

  कोलकाता की पिच पिछले कुछ सालों से पूरी तरह बदल गई है और अब यहां तेज़ गेंदबाज़ों को काफ़ी मदद मिलती है। पिछले सीज़न में यहां खेले गए 7 आईपीएल मैचों में 61 विकेट तेज़ गेंदबाज़ों को हासिल हुई थी जबकि स्पिनरों की झोली में 24 विकेट गई थी। जो इस बात की तरफ़ इशारा करता है कि इडेन गार्डेन्स पर एक बार फिर तेज़ गेंदबाज़ों को बोलबाला देखा जा सकता है। मौसम वैज्ञानिकों की मानें तो आज शाम में बारिश की संभावना ज़ाहिर की गई है, हालांकि इडेन गार्डेन्स पर ड्रेनेज सिस्टम शानदार है अगर हल्की बारिश आती है और मैच से पहले रुक जाती है तो फिर मुक़ाबले में व्यवधान की गुंजाइश कम रहेगी।

टीम कॉम्बिनेशन को लेकर दोनों ही टीमों की माथापच्ची जारी

  कई खिलाड़ियों के जाने और कई नए खिलाड़ियों के आने का मतलब होता है कि टीम को अपने सर्वश्रेष्ठ 11 के लिए एक बार फिर दिमाग़ी कसरत करनी होती है। ऐसा ही हाल है अभी बैंगलोर और कोलकाता के लिए, बात अगर बैंगलोर की करें तो क्रिस गेल के जाने के बाद सलामी बल्लेबाज़ की भूमिका कौन करेगा इसपर ब्रेंडन मैकुलम और क्विंटन डी कॉक में से बेहतर विकल्प पर मंथन जारी है। हालांकि डी कॉक हालिया ख़राब फ़ॉर्म देखते हुए उम्मीद है कि अनुभवी ब्रेंडन मैकुलम को मौक़ा मिले। इसी तरह कोलकाता भी मनीष पांडे, शाक़िब-अल-हसन, सूर्यकुमार यादव और युसूफ़ पठान की जगह एक नए मिडिल ऑर्डर को तैयार कर रहा है। जिसमें प्रोटियाज़ ऑलराउंडर कैमरन डेलपोर्ट और अंडर-19 स्टार शुबमन गिल को मौक़ा दिया जा सकता है। आईपीएल नीलामी में सबसे कम 19 खिलाड़ियों को साथ रखने वाली कोलकाता की परेशानी तेज़ गेंदबाज़ी हो सकती है जहां पहले मिचेल स्टार्क चोट की वजह से बाहर हुए और अब मिचेल जॉनसन के खेलने पर भी सस्पेंस बरक़रार है। बैंगलोर संभावित-XI: ब्रेंडन मैकुलम, मंदीप सिंह, विराट कोहली, एबी डीविलियर्स, सरफ़राज़ ख़ान, कॉलिन डी ग्रैंडहोम, वॉशिंगटन सुंदर, टिम साउदी, उमेश यादव, युज़वेंद्र चहल और अनीकेत चौधरी कोलकाता संभावित-XI: सुनील नारेन, क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, दिनेश कार्तिक, नीतीश राणा, शुबमन गिल, आंद्रे रसेल, कुलदीप यादव, कमलेश नागरकोटी, मिचेल जॉनसन और आर विनय कुमार    
Published 08 Apr 2018, 14:00 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now