Create

IPL 2018: 6 संभावित बल्लेबाज़ जो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए कर सकते हैं सलामी बल्लेबाज़ी

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की टीम हमेशा से ही नीलामी में अत्यधिक पैसा खर्च करने और महंगे खिलाड़ियों को खरीदने के लिए जानी जाती है। टीम में पहले से ही विराट कोहली और एबी डीविलयर्स जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं, लेकिन इस साल आरसीबी ने नीलामी के दौरान कई चौंकाने वाले चयन किये। उन्होंने अपनी टीम की सभी स्थितियों को भरने की कोशिश की और उसमें मौजूद कमियों को कम करने का प्रयास किया। ऐसा करके उन्होंने अपनी गेंदबाजी में सुधार किया, जो हमेशा से उनके लिए एक बड़ी चिंता का कारण रही थी। उनके खेमे में अब नाथन कुल्टर-नाइल, क्रिस वोक्स, वॉशिंगटन सुंदर, यजुवेन्द्र चहल, पवन नेगी, उमेश यादव और कॉलिन डी ग्रैंडहॉम जैसे खिलाड़ी मौजूद हैं, जो कि किसी भी बल्लेबाज़ी लाइनअप को तहस नहस कर सकते हैं। हालांकि, उन्होंने बल्लेबाजों को चुनते समय सलामी बल्लेबाजों पर ज्यादा ध्यान दिया जो एक कमजोर और असमान बल्लेबाजी लाइनअप प्रतीत हो रही है। अब ऐसे में उनके लिए ओपनिंग जोड़ी को चुनना एक बहुत ही असमंजस की स्थिति होगी। यहां हम उन सलामी बल्लेबाजों की बात कर रहे हैं जो आरसीबी के लिए ओपनिंग कर सकते हैं।

#6 पार्थिव पटेल

रॉयल चैंलेंजर्स बैंगलोर ने 1.7 करोड़ में पार्थिव पटेल को खरीदा था क्योंकि वह अपने खाते में एक भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज को चाहते थे। वह पहले तीन साल चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेला करते थे, जिसके बाद वह कोच्ची टस्कर केरला के खेमे में शामिल हुए। जिसके बाद 2012 की आईपीएल नीलामी के दौरान उन्हें डेक्कन चार्जर्स ने खरीदा। 2014 में पार्थिव ने आरसीबी के लिए खेला था लेकिन 2015 में मुंबई इंडियंस के लिए चुने गये। उस साल मुंबई ने खिताब जीता और पार्थिव ने शीर्षक्रम पर कई महत्वपूर्ण योगदान दिये थे। 2017 में उन्होंने 16 मैचों में 134.81 की स्ट्राइक रेट के साथ 395 रन बनाए। पार्थिव के साथ सबसे बड़ी समस्या यह है कि वह पॉवरप्ले तक अच्छा प्रदर्शन करते हैं लेकिन इसके बाद वह रन रेट में तेजी लाने में सक्षम नहीं हो पाते हैं। तो, इस तरह वह टीम के लिए एक कारगर ओपनर बन सकते हैं। जैसा कि आरसीबी के पास पहले से ही ब्रेंडन मैकुलम और क्विंटन डी कॉक जैसे खिलाड़ी हैं तो ऐसे में संभावना है कि पार्थिव बेंच पर बैठे। आरसीबी के खाते में मनदीप सिंह जैसा खिलाड़ी भी हैं जो आरसीबी के लिए विकेटकीपर के रूप में भी खेल सकता है।

#5 मनदीप सिंह

मनदीप सिंह को पहली बार कोलकाता नाइट राइडर्स ने साइन किया, इसके बाद वह आईपीएल 2011 से पहले किंग्स-XI न पंजाब में शामिल हो गए। उन्हें पंजाब ने 2014 की नीलामी में वापस खरीद लिया। हालांकि, आरसीबी ने उन्हें आईपीएल 2015 में अपनी टीम में शामिल कर लिया। उन्होंने केकेआर के खिलाफ 10 ओवर के मैच में 18 बॉल पर 45 रन की पारी खेलकर आरसीबी को महत्वपूर्ण जीत दिलायी। इस हार्ड हिटर को आरसीबी ने 2018 की नीलामी में 1.4 करोड़ के साथ अपनी टीम में फिर से शामिल किया है। 2012 में पंजाब की तरफ से 16 मैचों में खेलते हुए मंदीप ने 432 रन बनाए थे और उन्हें राइजिंग स्टार का अवॉर्ड भी दिया गया। मनदीप सिंह रॉयल चैलेंजर्स के लिए मध्यक्रम में भी खेल सकते हैं।

#4 मनन वोहरा

मनन वोहरा को रॉयल चैंलेजर्स ने इस साल 1.1 करोड़ में अपनी टीम में शामिल किया। उन्हें सबसे पहले 2013 में किंग्स-XI पंजाब ने अपनी टीम में लिया था और इसके बाद के सीज़न में उन्हें बनाये रखा गया। एक आक्रामक ओपनर की तरह मनन ने 11 मैचों में 229 रन 144.02 की शानदार स्ट्राइक रेट से बनाये, जिसमें उनका बेहतरीन 95 रन का स्कोर भी शामिल है। वह आरसीबी के लिए सलामी बल्लेबाज का बेहतर विकल्प हो सकते हैं। वह जानते हैं कि किस तरह से एक पारी का निर्माण किया जाता है और इसलिए वह टीम के लिए यह एक अच्छा विकल्प होंगे। अगर कोहली नंबर 3 पर बल्लेबाजी करते है तो मनन आरसीबी के लिए एक नियमित सलामी बल्लेबाज हो सकते हैं।

#3 क्विंटन डी कॉक

क्विंटन डी कॉक दक्षिण अफ्रीकी टीम से एक ऐसी दुर्लभ प्रतिभा है जिनकी तुलना अक्सर एडम गिलक्रिस्ट और कुमार संगकारा जैसे खिलाड़ियों से की जाती है। वह न केवल एक बेहतरीन बल्लेबाज हैं बल्कि एक चुस्त विकेटकीपर भी हैं। उन्होंने फरवरी 2018 में खेली गयी सीरीज में भारत के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला में लगातार तीन शतक बनाए थे। उन्होंने चैंपियंस लीग टी-20 2012 में सभी आईपीएल टीमों के बीच मुंबई इंडियंस के खिलाफ 51 रनों की नाबाद मैच जिताऊ पारी खेलकर साराध्यान अपनी ओर खींच लिया। 2013 की नीलामी में उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने खरीदा। हालांकि 2014 की नीलामी में दिल्ली डेयरडेविल्स ने उन पर अधिक बोली लगाकर अपनी टीम में शामिल कर लिया। उन्होंने पिछले सीजन तक दिल्ली की फ्रैंचाइजी का प्रतिनिधित्व करना जारी रखा। इस साल उन्हें आरसीबी ने 2.8 करोड़ की बोली के साथ अपनी टीम में शामिल कर लिया। उन्होंने 132.24 की स्ट्राइक रेट के साथ 26 आईपीएल मैचों में 726 रन बनाए हैं। इन 26 मैचों में उनके नाम पर एक शतक और पांच अर्धशतक दर्ज हैं।

#2 ब्रेंडन मैकुलम

ब्रेंडन मैकुलम ने आरसीबी के खिलाफ नाबाद 158 रनों की पारी के साथ आईपीएल का पहला मैच यादगार बना दिया। इस पारी में 13 से ज्यादा छक्के शामिल थे। वह टी-20 इंटरनेशनल में 1000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने और टी-20 अंतर्राष्ट्रीय में दो शतक बनाने वाले पहले खिलाड़ी थे। वह 2008 से आईपीएल में खेल रहे हैं और उन्होंने अब तक कोलकाता नाइट राइडर्स, कोच्चि टस्कर्स, चेन्नई सुपर किंग्स और गुजरात लायंस का प्रतिनिधित्व किया है। आईपीएल 2018 में मैकुलम आरसीबी के लिए खेलते नजर आयेंगे, आरसीबी की टीम ने नीलामी के दौरान उन्हें 3.6 करोड़ में खरीदा है। मैकुलम के नाम आईपीएल के 103 मैचों में 2754 रन है, जिसमें 2 शतक और 12 अर्धशतक शामिल हैं।

#1 विराट कोहली

विराट कोहली वर्तमान में क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी खेल के द्वारा उन्होंने अपना एक अलग कद बना लिया है जिस कारण अक्सर विराट की तुलना सचिन तेंदुलकर और विवियन रिचर्ड्स जैसे क्रिकेट दिग्गजों के साथ की जाती है। वह आरसीबी के साथ आईपीएल की शुरुआत से ही जुड़े रहे हैं और इस साल भी उन्हें 17 करोड़ रुपये की भारी भरकम राशि के साथ फ्रेंचाइजी द्वारा बनाए रखा गया है। वह एक आक्रामक बल्लेबाज हैं जिसे रनों का पीछा करने में महारत हासिल है और जो मैदान पर अपने बल्ले द्वारा अपनी भावनाओं को व्यक्त करता है। उन्होंने 129.8 की स्ट्राइक रेट के साथ 116 आईपीएल मैचों में 4418 रन बनाए हैं। आईपीएल के 2016 सीजन में उन्होंने 16 मैचों में 81.08 की औसत से 973 रन बनाये थे, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 152.03 का रहा। उस सत्र में, उन्होंने चार धमाकेदार शतक और सात अर्धशतक बनाए। विराट कोहली निसंदेह आरसीबी के लिए सबसे अच्छा सलामी बल्लेबाज हो सकते हैं, और उन्होंने ये काम पहले भी आईपीएल के साथ साथ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी किया है।

निष्कर्ष

कागज़ पर आरसीबी की टीम बेहद मजबूत नजर आती है, लेकिन जब आप उसे पास से देखते हैं, तो आपको पता चलेगा कि टीम में बहुत भ्रम है। उनके अंतिम एकादश को पूरा करने के लिए कई सारे पेंच हैं। ऐसे में उन्हें शुरुआती जोड़ी को चुनने पर काफी दुविधा होने वाली है, जो ना केवल उन्हें विस्फोटक शुरुआत देता है बल्कि अगले बल्लेबाज के लिए एक अच्छा प्लेटफॉर्म भी बनाता है। सलामी बल्लेबाजी के लिए पार्थिव, कोहली, मनन, मनदीप, मैकुलम और डी कॉक जैसे खिलाड़ी संभावित 15 के लिए टीम का संयोजन हो सकते हैं। उनके पास 18 वर्षीय वॉशिंगटन सुंदर जैसा खिलाड़ी भी हैं, जिसने अपनी घरेलू टीम तमिलनाडु के लिए ओपनिंग बल्लेबाजी की है। अगर वे चाहते हैं कि कोहली 3 नंबर पर बल्लेबाजी करें और एक अच्छी गेंदबाजी भी टीम का संतुलन बनाए रखे, तो वे मनन-मनदीप/ पार्थिव के साथ जा सकते हैं, लेकिन यह जोड़ी थोड़ा अस्थिर और अनुभवहीन दिखती है। इसलिए उन्हें ओपनिंग जोड़ी के लिए डी कॉक और मैकुलम के बीच चुनाव करना होगा, जो फिर से एक बहुत ही मुश्किल काम है। अगर कोहली बल्लेबाजी की शुरूआत करते हैं तो फिर, वे अपने मध्यक्रम में एक गंभीर संकट का सामना करेंगे। ऐसे में डी-कॉक और मैकुलम एक सलामी जोड़ी के रूप में बहुत बढिया विकल्प हैं, क्योंकि दोनों ही आक्रामक स्ट्राइकर हैं, लेकिन फिर ऐसा करने पर उनकी गेंदबाजी कमजोर दिखाई देगी। इसलिए आरसीबी के लिए सही बल्लेबाजी क्रम हासिल करना एक मुश्किल काम होगा। उन्हें एक ऐसी सलामी जोड़ी चाहिए जो टीम को एक ठोस शुरुआत दे। उन्हें उपयुक्त विकल्पों के साथ एक स्थिर मध्य क्रम भी बनाने की आवश्यकता होगी, जो टीम को मजबूत लक्ष्य तक पहुंचा सके। लेखक- गवीश सोनी अनुवादक- सौम्या तिवारी

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment