Create
Notifications

IPL 2018: 5 भारतीय गेंदबाज़ जिन्होंने फेंकी है सीज़न की सबसे तेज़ गेंद

शारिक़ुल होदा Shariqul Hoda

इस साल आईपीएल में रोमांच कई गुणा बढ़ गया है, सीज़न के ज़्यादातर मैच में कांटे की टक्कर देखने को मिली है। यहां 2 ऐसे भी मौके आए हैं जब 200 से ज़्यादा रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए जीत हासिल हुई है। कई टीम के गेंदबाज़ों ने अपने दम पर मैच का रुख ख़ुद की तरफ़ मोड़ लिया है। पिछले कई सीज़न में ऐसा हुआ है कि भारतीय तेज़ गेंदबाज़ों की गेंद पर विपक्षी टीम के बल्लेबाज़ों ने जमकर छक्के चौके लगाए हैं। लेकिन इस साल हालात कुछ अलग हैं। इस साल भारत के पेसर टॉप गेंदबाज़ों की लिस्ट में शामिल हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि आईपीएल 2018 भारत के पेस गेंदबाज़ लगातार 145 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंद फेंक रहे हैं, जो कि कई क्रिकेट पंडितों के लिए चौंकाने वाली ख़बर है। भारत में लगातार तेज़ गेंदबाज़ सामवे आ रहे हैं जो एक अच्छी ख़बर है। हम यहां उन 5 भारतीय पेस गेंदबाज़ों के बारे में चर्चा कर रहे हैं जिन्होंने इस साल आईपीएल में सबसे तेज़ गेंद फेंकी हैं।

#5 आवेश ख़ान (दिल्ली डेयरडेविल्स) - 148.74 किलोमीटर प्रति घंटा

दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए ये बेहद निराशाजनक आईपीएल सीज़न जा रहा है, एक बार फिर ये टीम प्वाइंट्स टेबल में काफ़ी नीचे पहुंच गई है। लगातार हार के बाद गौतम गंभीर ने कप्तानी से इस्तीफ़ा दे दिया था और युवा श्रेयष अय्यर को टीम की कमान सौंप दी थी। इतनी जद्दोजहद के बाद भी इस टीम के गेंदबाज़ आवेश ख़ान ने अपने गेंदबाज़ी से हर किसी का दिल जीता है। उन्होंने इस आईपीएल सीज़न में 148.74 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंद फेंकी है, इसी गेंद पर किंग्स XI पंजाब की टीम के एरॉन फिंच आउट हो गए थे।

#4 उमेश यादव (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर) - 148.98 किलोमीटर प्रति घंटा

जिस तरह की गेंदबाज़ी उमेश यादव इस सीज़न में कर रहे हैं, ऐसे में उनका नाम इस लिस्ट में आना लाज़मी है। वो इस वक़्त भारत के टॉप गेंदबाज़ों में से एक हैं। आरसीबी की तरफ़ से खेलते हुए यादव के लिए ये सीज़न शानदार रहा है। अब तक खेले गए 9 मैच में उन्होंने 21.15 की औसत से 13 विकेट हासिल किए हैं। किंग्स XI पंजाब के ख़िलाफ़ उनका प्रदर्शन कुछ इस प्रकार था, 4-0-23-3, उन्होंने मयंक अग्रवाल, एरॉन फ़िंच और युवराज सिंह को आउट किया था। उसी मैच में उमेश ने 148.98 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंदबाज़ी की थी

#3 आवेश ख़ान (दिल्ली डेयरडेविल्स) - 149.12 किलोमीटर प्रति घंटा

इस लिस्ट में आवेश ख़ान ने 2 बार जगह बनाई, 21 साल के इस गेंदबाज़ में हुनर की कोई कमी नहीं है। वो इस सीज़न में लगातार अच्छी गेंदबाज़ी कर रहे हैं और अपनी फ़िटनेस बनाए हुए हैं। वो इस साल आईपीएल की सबसे बड़ी खोज में से एक हैं। 27 अप्रैल 2018 को केकेआर के ख़िलाफ़ शानदार गेंदबाज़ी की थी जो इस प्रकार थी, 4-0-28-2, इसी प्रदर्शन की बदौलत दिल्ली ने कोलकाता को 55 रन से मात दी थी। उन्होंने इस मैच में 149.12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंद फेंकी थी।

#2 शिवम मावी (कोलकाता नाइट राइडर्स) - 149.35 किलोमीटर प्रति घंटा

शिवम मावी आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप में चैंपियन टीम इंडिया का हिस्सा थे, उन्होंने इस वर्ल्ड कप में कमलेश नागरकोटी के साथ मिलकर भारत के कई मैच में जीत दिलाई थी। वो लगातार 140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंदबाज़ी करते हुए देखे गए थे। इसी खेल की बदौलत शिवम मावी और कमलेश नागरकोटी को इस साल की आईपीएल नीलामी में कोलकाता नाइटराइडर्स ने ख़रीदा था। कमलेश पैर की चोट के बाद आईपीएल के 11वें सीज़न से बाहर हो गए हैं, लेकिन शिवम मावी धमाल मचा रहे हैं। 19 साल के इस तेज़ गेंदबाज़ ने 149.15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंद फेंकी थी।

#1 मोहम्मद सिराज (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर) 149.95 किलोमीटर प्रति घंटा

आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का प्रदर्शन बेहद बुरा है, लेकिन इस टीम के खिलाड़ी मोहम्मद सिराज ने अपनी गेंदबाज़ी से गहरी छाप छोड़ी है। उन्होंने केकेआर के ख़िलाफ़ मैच में किस लिन को 149.95 किलो मीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से गेंद फेंकी है। इस साल उनके अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत हुई थी जो कुछ ख़ास नहीं रही, उन्होंने काफ़ी रन लुटाए थे। इसके बावजूद उन्होंने अपनी गेंदबाज़ी की स्पीड बरक़रार रखी है। अगर वो किसी दिन 150 की रफ़्तार से गेंद फेंक दे तो ये चौंकाने वाली बात नहीं होगी। अगर वो इसी रफ़्तार से गेंदबाज़ी करें तो इस साल इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया दौरे के लिए उनका नाम सामने आ सकता है। आईपीएल में अब तक की सबसे तेज़ गेंद ऑस्ट्रेलिया के बिली स्टानलेक ने फेंकी है उसकी स्पीड 151.38 किलोमीटर प्रति घंटा है। लेखक- सैयद तारिक़ अनुवादक- शारिक़ुल होदा

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...