Create

IPL 2018: 5 बल्लेबाज़ जो इस सीज़न में हो सकते हैं ऑरेंज कैप के बड़े दावेदार

Rahul Pandey

ऑरेंज कैप उस बल्लेबाज को दी जाती है जिसके नाम टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन रहते है। इंडियन प्रीमीयर लीग के पिछले 10 संस्करणों में केवल 3 भारतीय बल्लेबाजों को ऑरेंज कैप प्राप्त हुई है। विराट कोहली, सचिन तेंदुलकर, क्रिस गेल, मैथ्यू हेडन, रॉबिन उथप्पा और माइकल हसी जैसे बल्लेबाजों ने इसे पाया है। केवल क्रिस गेल और डेविड वॉर्नर को यह दो बार मिला। आईपीएल 2018 में कई नई प्रतिभाएं भी आ रही हैं। एविन लुईस, कॉलिन मुनरो, जेसन रॉय और डी'आरसी शॉर्ट के बल्लो से काफी रन बनने की उम्मीद उनकी टीमों को होगी। इसके अलावा, रॉबिन उथप्पा, गौतम गंभीर, रोहित शर्मा, डू प्लेसी, आरोन फिंच, के एल राहुल और अजिंक्य रहाणे जैसे अनुभवी बल्लेबाज भी इस कैप के दावेदार बन सकते हैं। आईये एक नज़र डालें, ऐसे ही 5 खिलाड़ियों की सूची पर जो आईपीएल 2018 में सर्वाधिक रन बनाने के प्रमुख उम्मीदवार हैं:

# 5 शिखर धवन: सनराइज़र्स हैदराबाद

डेविड वॉर्नर के साथ पारी शुरू करने वाले, शिखर धवन सनराइजर्स हैदराबाद के लिए लगातार रन बनाते रहे हैं। कई बार वह डेविड वॉर्नर के चलते सहयोगी की भूमिका में होते हैं, लेकिन काफी रन बनाते हैं। 2017 में, धवन ने 36.84 के औसत से 479 रन बनाए और वो भी 127.39 की स्ट्राइक रेट से। आईपीएल टूर्नामेंट के पिछले 7 संस्करणों में धवन ने कम से कम 300 रन बनाए हैं और यह इस बार ये आंकड़े बढने की उम्मीद है। दीपक हुड्डा, यूसुफ पठान, कार्लोस ब्रैथवेट और मनीष पांडे जैसे आक्रामक बल्लेबाजों वाले बल्लेबाज़ी क्रम में धवन एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं और एक एंकर की भूमिका निभा सकते है। सनराइजर्स हैदराबाद ने शिखर धवन पर राइट टू मैच (आरटीएम) कार्ड का इस्तेमाल किया है और उन्हें 0.82 मिलियन डॉलर यानि 5.2 करोड़ रुपये में खरीदा। 32 वर्षीय यह खिलाड़ी सीमित ओवरों में फार्म में है और आईपीएल 2018 में उनके बल्ले से बहुत रन बनने की उम्मीद है। स्पिन खेलने की उनकी क्षमता इस सीजन में एसआरएच के लिए एक बड़ा अहम कारक साबित होगी।

# 4 सुरेश रैना: चेन्नई सुपर किंग्स

31 वर्षीय यह बाएं हाथ का बल्लेबाज इंडियन प्रीमीयर लीग टूर्नामेंट के इतिहास का सबसे ज्यादा रन बनाने वाला बल्लेबाज हैं। उन्होंने टूर्नामेंट के पिछले 10 संस्करणों में 34.13 की शानदार औसत और 139.09 की तेज़ स्ट्राइक रेट से 4540 रन बनाए हैं। उन्होंने तीन मौकों पर एक सत्र में 500 से अधिक रन बनाए हैं और उनके लिये चेन्नई सुपर किंग्स ने $ 22 मिलियन यानि 11 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। दक्षिण अफ्रीका के दौरे के लिए सुरेश रैना को भारतीय टी -20 टीम में शामिल कर लिया गया है और वह इस मौके का फायदा उठाना चाहेंगे। हैरानी की बात है कि रैना ने कभी भी ऑरेंज कैप नहीं जीता है और चेन्नई सुपर किंग्स की वापसी के बाद उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ टी 20 फॉर्म हासिल करने का मौका मिलेगा। शायद 2018 सुरेश रैना का साल हो सकता है।

# 3 क्रिस लिन: कोलकाता नाइट राइडर्स

क्रिस लिन ने आईपीएल 2017 में अपनी बल्लेबाज़ी से तूफान ला दिया था, लेकिन चोटों ने उनके पिछले सीज़न को सिर्फ 7 मैच तक ही सीमित कर दिया। 2017 में उनका 180.96 का एक लाजवाब स्ट्राइक रेट था और 49.16 की औसत थी। उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा 1.86 मिलियन डॉलर की भारी भरकम राशि दे कर खरीदा गया है। ऑस्ट्रेलिया का यह खिलाड़ी बीबीएल में सबसे अधिक छक्के मारने वाला खिलाड़ी है। वह एक विनाशकारी बल्लेबाज हैं और आक्रामक बल्लेबाज़ी उनका ट्रेडमार्क है। कोई भी खिलाड़ी गेंद को उनके जितना अच्छे से नही मार सकता है और जब लिन पूरे फॉर्म में हो तो लंबे लंबे छक्के लगना तय है। उनकी छक्के मारने की योग्यता लाजवाब है। 27 वर्षीय लिन कोलकाता नाइट राइडर्स के पुराने खिलाड़ी हैं। यदि वह पूरे टूर्नामेंट के लिए फिट रहते हैं तो यह उम्मीद है कि वह आईपीएल और टी -20 के विभिन्न रिकॉर्ड तोड़ देंगे। यह उनका पाँचवा आईपीएल टूर्नामेंट होगा और वह हर क्रिकेट प्रशंसक के लिए एक पसंदीदा खिलाड़ी बन सकते है।

# 2 डेविड वॉर्नर: सनराइज़र्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान वॉर्नर ने पिछले साल उन्हें उनका पहला इंडियन प्रीमियर लीग खिताब जिताया था। उन्हें फ्रैंचाइज़ी द्वारा $ 2.4 मिलियन दे कर रखा गया है। 4014 रन के साथ, आस्ट्रेलिया का यह बल्लेबाज़ आईपीएल के इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने के मामले में पांचवें स्थान पर है। वॉर्नर ने आईपीएल में पहले भी दो मौकों पर ऑरेंज कैप जीता है। 31 साल की उम्र वाले वॉर्नर ने 2015 और 2017 में सबसे ज्यादा रन बनाये थे। इसके अलावा, उन्होंने प्रतियोगिता के पिछले चार संस्करणों में 500 से अधिक रन बनाए हैं। आईपीएल में उनकी औसत 40.54 और 142 की स्ट्राइक रेट है। वह इस बार एसआरएच के लिए एक बार फिर बल्लेबाजी की शुरुआत करेंगे। स्पिन खेलने की उनकी क्षमता के लिए उनकी आलोचना की गई लेकिन उन्होंने पिछले वर्षों में इसमें काफी सुधार किया है, खासकर सीमित ओवर के प्रारूप में। वह पिछले कुछ वर्षों में सबसे बेहतरीन आईपीएल बल्लेबाज हैं और उनकी अपरंपरागत बल्लेबाजी शैली के चलते उन्हें रोक पाना मुश्किल होगा।

# 1 विराट कोहली: रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

बिना किसी संदेह के विराट कोहली इस दौड़ के सबसे प्रमुख उम्मीदवार होने वाले हैं। 141 मैच में 4418 रनों के साथ, वह प्रतियोगिता के इतिहास में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। उनके नाम एक आईपीएल टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी है, जब 2016 में उन्होंने 973 रन बनाए थे। वह 2016 में ऑरेंज कैप विजेता भी थे। 29 वर्षीय यह खिलाड़ी अप्रैल में एक बार फिर से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का नेतृत्व करेगा। पूरी उम्मीद है कि वह कीवी डायनामाइट के नाम से प्रसिद्ध ब्रेंडन मैकुलम के साथ पारी की शुरुआत करेंगे, छोटी सीमा रेखाओं और एक सपाट बल्लेबाजी पिच के साथ, चिन्नास्वामी स्टेडियम में कोहली के लिए बहुत सारे रन बरसने वाले हैं। आईपीएल के इतिहास में किसी भी खिलाड़ी के लिए 2.7 मिलियन डॉलर की सबसे बड़ी फीस देकर विराट कोहली को आरसीबी ने बनाये रखा है। वह अभी बेहतरीन फार्म में हैं और इस सीजन अपनी पहली आईपीएल ट्रॉफी जीतने की कोशिश करेंगे। उनके लिये आईपीएल 2017 बेहद खराब था, लेकिन आईपीएल 2018 में उनके बल्लों से रनों का अम्बर लगने की उम्मीद है। लेखक: सुजीत मोहन अनुवादक: राहुल पांडे

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...