Create

IPL 2018: 5 गेंदबाज़ जो इस सीज़न में हो सकते हैं पर्पल कैप के बड़े दावेदार

Rahul Pandey

सबसे ज्यादा प्रत्याशित आईपीएल 2018 की नीलामी समाप्त हो गयी है। अब सभी का ध्यान धीरे-धीरे वास्तविक लड़ाई की तरफ बढ़ रहा है। दो साल बाद चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स आईपीएल में वापस आ गए हैं। टूर्नामेंट 7 अप्रैल को शुरू होगा और 8 टीमों में आईपीएल 2018 के चैंपियंन बनने के लिए लगभग 7 सप्ताह की लड़ाई होगी। ऑरेंज कैप और पर्पल कैप आईपीएल के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार होते हैं। यह सबसे अधिक रन और सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी को क्रमशः दिया जाता है। भुवनेश्वर कुमार ने पिछले साल पर्पल कैप जीता था जबकि उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद को पहला आईपीएल खिताब जिताते हुए गेंदबाज़ी का नेतृत्व किया था। लसिथ मलिंगा, मॉर्न मॉर्केल, मोहित शर्मा और सोहैल तनवीर जैसे खिलाड़ियों ने इससे पहले पर्पल कैप जीता है। आइये, ऐसे 5 खिलाड़ियों की सूची पर गौर करें जो कि आईपीएल 2018 में सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ी बन सकते हैं:

# 5 ड्वेन ब्रावो: चेन्नई सुपर किंग्स

ड्वेन ब्रावो पहले भी दो बार पर्पल कैप के विजेता बन चुके हैं। उन्होंने 2013 में इसे (32 विकेट) और 2015 में (26 विकेट) हासिल कर जीता था। 2013 में 32 विकेट के साथ वह एक आईपीएल टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट हासिल करने का रिकॉर्ड रखते हैं। वह पिछले संस्करणों में भी चेन्नई के लिए खेलते रहे हैं और चेन्नई सुपर किंग्स ने उन्हें फिर से खरीदा है। ड्वेन ब्रावो ने अब तक 90 आईपीएल मैच खेले हैं और 111 विकेट लिए हैं। हालांकि वह पैट कमिंस, क्रिस मॉरिस या मिचेल स्टार्क जैसी तेज गति से गेंदबाजी नहीं करते हैं, लेकिन टी -20 में उन्होंने बहुत सारे विकेट लिए हैं। उनकी ताकत उनकी विविधताओं और सटीक लाइन में निहित है। उनकी धीमी गेंदों को पढ़ पाना बहुत मुश्किल है और वह शानदार ढंग से इसका इस्तेमाल करते हैं। ड्वेन ब्रावो इस समय शानदार फार्म में नहीं हैं, लेकिन उम्मीद है कि वह फिर से वापसी करेंगे। वह टूर्नामेंट में धोनी के तुरुप का इक्का होंगे और अंतिम ओवरों में गेंदबाजी की जिम्मेदारी निभाएंगे।

# 4 राशिद ख़ान: सनराइज़र्स हैदराबाद

अब बारी है अफगानी धमाके की है, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, किंग्स-XI पंजाब और मुंबई इंडियंस की भारी बोली के बाद, राशिद खान को सनराइजर्स हैदराबाद ने आरटीएम के ज़रिए 1.7 मिलियन डॉलर में अपने पास ही रखा। 80 विकेट के साथ राशिद ख़ान टी 20 मुकाबलों में पिछले साल के सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ थे। 19 वर्षीय इस सितारे के नाम आईपीएल के पिछले संस्करण में 14 मैच में 17 विकेट थे। उन्होंने पिछले साल आईपीएल में कुछ बड़े बल्लेबाजों, मसलन रोहित शर्मा, स्टीव स्मिथ, आरोन फिंच और सुरेश रैना को अपने जाल में फंसाया था। इस लेग स्पिनर के करियर टी 20 की इकॉनमी 6 से कम है, जिससे वह एक घातक टी -20 गेंदबाज बन जाते हैं। वह बेहद सटीक हैं और उनके पास एक भ्रामक गुगली गेंद भी है। उनकी विविधताएं पढ़ना कठिन हैं और वह हवा के माध्यम से जल्दी से गेंदे डालते है, जिससे उन्हें पढ़ पाना एक कठिन काम होता है। वह पारी में कहीं भी गेंदबाजी कर सकते हैं और एक घातक विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं।

# 3 एंड्रयू टाई: किंग्स-XI पंजाब

आस्ट्रेलिया के सीमित ओवरों का यह विशेषज्ञ वर्तमान में क्रिकेट में अंतिम ओवरों के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजों में से एक है। किंग्स-XI पंजाब और चेन्नई सुपर किंग्स ने आस्ट्रेलिया के इस गेंदबाज़ के लिये बोलियाँ लगाई थीं और आखिरकार उन्हें 1.4 मिलियन डॉलर में पंजाब ने अपने नाम किया। एंड्र्यू टाई ने पिछले साल शानदार प्रदर्शन किया था जब उन्होंने 6 मैचों में 12 विकेट लिए थे, जिसमें एक शानदार हैट-ट्रिक भी शामिल है। वह बीबीएल 2017/18 में पर्थ स्कॉर्चर्स और इंग्लैंड के खिलाफ अपने सीमित ओवरों की श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया के लिए शानदार रहे थे। टाई का प्रमुख हथियार उनकी 'नकल बॉल' बनी हुयी है, क्योंकि बल्लेबाजों के लिये उनकी धीमी गेंदों को पढ़ पाना बहुत कठिन हो जाता है। अंतिम ओवेरों का 31 वर्षीय यह गेंदबाज़ अपनी पहचान डेथ ओवर विशेषज्ञ के तौर पर बना चुका है। वह टी 20 के मैच में प्रति मैच 1.5 की दर से विकेट लेते हैं और किंग्स-XI पंजाब के लिये एक अच्छी खरीद हो सकते हैं।

# 2 भुवनेश्वर कुमार: सनराइज़र्स हैदराबाद

एक साल से ज्यादा समय से भारत के सबसे बेहतरीन सीमित ओवर के गेंदबाज रहे, भुवनेश्वर कुमार ने पहले भी दो बार पर्पल कैप जीता था जब उन्होंने क्रमशः आईपीएल 2016 और आईपीएल 2017 में 23 और 26 विकेट लिए थे। उनकी आईपीएल करियर इकॉनमी 7.08 है। उन्हें एसआरएच द्वारा 8.5 करोड़ रुपए की फीस देकर बनाए रखा गया था। भुवनेश्वर की विशेषता उनका अंत के ओवरों के दौरान नई गेंद को स्विंग करने और गेंदबाजी करने की उनकी क्षमता है। वह बहुत निरंतर है और इंडियन प्रीमीयर लीग के पिछले 4 संस्करणों में कम से कम 18 विकेट लिए हैं। टूर्नामेंट में वह छठे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज़ हैं। 27 वर्षीय यह गेंदबाज़ आईपीएल में सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए गेंदबाजी को शुरु और खत्म करता है। वह अभी बेहतरीन फॉर्म में हैं और 2018 में निश्चित रूप से एसआरएच के लिए एक बड़ी भूमिका निभाएंगे। ऐसी उम्मीद है कि वह लागतार तीसरी बार पर्पल कैप जीतने में सफल होंगे। # 1 मिचेल स्टार्क: कोलकाता नाइटराइडर्स मिचेल स्टार्क अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के सबसे घातक सीमित ओवर के गेंदबाजों में से एक। वह लगातार 90 मील प्रति घंटा की रफ़्तार से गेंदबाजी करते है और उनके पास एक घातक यॉर्कर भी है। स्टार्क ने इससे पहले टूर्नामेंट के पिछले दो संस्करणों में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (आरसीबी) की तरफ से गेंदबाजी की थी। हालांकि, उन्हें इस बार कोलकाता नाइटराइडर्स ने 1.8 मी डॉलर देकर खरीदा है। स्टार्क ने अब तक 27 आईपीएल मैच खेले हैं और 34 विकेट लिए हैं, वह अंतराष्ट्रीय टी 20 में ऑस्ट्रेलिया के लिए अंत के ओवरों में भी गेंदबाजी करते हैं और निश्चित रूप से केकेआर के लिए भी ऐसा ही करेंगे। वह एक शानदार विकेट लेने वाले गेंदबाज़ है और कोलकाता भी उनसे कुछ ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद करेगा। मिचेल स्टार्क फिट हैं और वर्तमान में इंग्लैंड के खिलाफ अपने सीमित ओवरों की श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया के लिए खेल रहे हैं। अगर वह चोटिल नही हुए तो वह पूरे टूर्नामेंट के लिए उपलब्ध हैं, और ऐसे में हमें बहुत सारी सीधे टांगों पर पड़ने वाली यॉर्कर्स को देखेंने के लिये तैयार हो जाना चाहिये। लेखक: सुजीत मोहन अनुवादक: राहुल पांडे

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...