आईपीएल 2019: तीन खिलाड़ी जो महेंद्र सिंह धोनी की गैरमौजदूगी में कप्तानी कर सकते हैं

ms dhoni and harbhajan singh

महेंद्र सिंह धोनी को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ही नहीं बल्कि आईपीएल में भी काफी बड़ा कप्तान माना जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि एक तरफ जहां महेंद्र सिंह धोनी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत को वर्ल्डकप, चैंपियंस ट्रॉफी और टी-20 वर्ल्ड कप दिलाए है, वहीं दूसरी तरफ महेंद्र सिंह धोनी ने अपनी टीम चेन्नई सुपर किंग्स को तीन बार आईपीएल का खिताब जिताया। जो कुछ अन्य टीमें एक बार भी नहीं जीत पाई है। 2008 से जारी आईपीएल के इतिहास में अधिकतम मुकाबलों में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए कप्तानी महेंद्र सिंह धोनी ने की है।

चेन्नई सुपर किंग्स में कई शानदार खिलाड़ी हैं जो टीम को काफी संतुलन प्रदान करते हैं। टीम में ऐसे भी खिलाड़ी हैं जो महेंद्र सिंह धोनी की अनुपस्थिति में टीम को अच्छे से संभाल सकते हैं, और कप्तान के रूप में अपनी टीम को प्वाइंट्स टेबल में आगे बढ़ा सकते हैं। तो आइए जान लेते हैं ऐसे ही 3 चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी के बारे में जो महेंद्र सिंह धोनी की अनुपस्थिति में कप्तान की भूमिका निभा सकते हैं।

#3 ड्वेन ब्रावो

dwayne bravo

ड्वेन ब्रावो को किसी भी परिचय की आवश्यकता नहीं, हर क्रिकेट दर्शक जो शुरुआत से आईपीएल देख रहा है वे ड्वेन ब्रावो को जानता होगा। ड्वेन ब्रावो एक कमाल के ऑलराउंडर हैं जो अपने दम पर चेन्नई सुपर किंग्स को कई मुकाबलों में जीत दिला चुके हैं। ब्रावो 2011 से चेन्नई सुपर किंग्स टीम से जुड़े हुए हैं। आईपीएल के अलावा अन्य देशों के टी-20 इवेंट्स जैसे- बिग बैश लीग, कैरेबियन प्रीमियर लीग, ग्लोबल टी-20 लीग, बांग्लादेश प्रीमियर लीग आदि में खेल चुके हैं। इन सभी मुकाबलों में खेलने के कारण ड्वेन ब्रावो का अनुभव काफी अधिक है। जो उन्हें चेन्नई सुपर किंग्स का कप्तान बनाने का दावेदार बनाता है। आईपीएल में अभी तक कुल आईपीएल में खेले गए 122 मुकाबलों में 1379 रन बनाए तथा 136 विकेट लिए हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#2 फाफ डू प्लेसी

faf du plisis

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डू प्लेसी चेन्नई सुपर किंग्स के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में एक है। फाफ डू प्लेसी ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्हें लय में आने के लिए ज्यादा मैचों में खेलने की कोई आवश्यकता नहीं। वे कभी भी प्लेइंग इलेवन में आकर टीम के लिए खेल सकते हैं।

पिछले सीजन फाफ डू प्लेसी को मात्र 6 मुकाबले खेलने का मौका दिया गया, जिसमें उन्होंने 162 रन बनाएं। अपने आईपीएल करियर के दौरान फाफ डू प्लेसी 59 मुकाबलों में 1459 रन बना चुके हैं जिसमें 9 अर्धशतक शामिल हैं। इतने मुकाबले खेलने के बाद फाफ डू प्लेसी को भारतीय पिच का भी काफी अनुभव हो चुका है, जिस कारण वे चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से एक अच्छे कप्तान बन सकते है।

#1 हरभजन सिंह

harbhajan singh

भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह से अधिक किसी और चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाड़ी को आईपीएल में खेलने का अनुभव शायद नहीं होगा। वर्तमान में हरभजन सिंह टीम में वह भूमिका निभा रहे हैं जो कुछ समय पहले रविचंद्रन अश्विन की थी। पिछले सीजन चेन्नई सुपर किंग्स की आईपीएल खिताब विजय में हरभजन सिंह की मुख्य भूमिका रही थी। हरभजन सिंह चेन्नई सुपर किंग्स से पहले मुंबई इंडियंस की ओर से खेल चुके हैं।

मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए हरभजन सिंह ने 20 मुकाबलों में कप्तानी की थी, जिसमें 10 मुकाबलों में उन्हें जीत मिली। जो यह दर्शाता है कि हरभजन सिंह के अंदर भी कप्तानी करने का गुण है। यही नहीं हरभजन सिंह की कप्तानी में ही मुंबई इंडियंस ने 2011 की चैंपियंस लीग टी-20 जीती थी, महेंद्र सिंह धोनी की अनुपस्थिति पर चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान बनने के प्रबल दावेदार हैं। अब देखना यह दिलचस्प होगा कि 2019 का सीजन चेन्नई सुपर किंग्स के लिए कैसा गुजरता है।

Quick Links

App download animated image Get the free App now