आईपीएल 2019: शानदार प्रदर्शन करने वाले 3 युवा खिलाड़ी जो भविष्य में टीम इंडिया में अपनी जगह बना सकते हैं 

Enter caption

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी आईपीएल का बारहवां संस्करण काफी लोकप्रिय हो रहा है। जब 2008 में इसकी शुरुआत हुई थी तब शायद ही किसी ने सोचा था की ये इतना ज्यादा लोकप्रिय होगा। इस लीग की सबसे बड़ी खासियत ये है की इस लीग में देश-विदेश के एक से बढ़कर एक दिग्गज खिलाड़ी खेलते हैं और अपने अनुभव को युवा और घरेलू खिलाड़ियों के साथ साझा करते हैं। दिग्गज खिलाड़ियों के साथ रहकर उन्हें काफी कुछ सीखने को मिलता है। आईपीएल दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट लीग है और साथ ही साथ ये युवा खिलाड़ियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

क्रिकेट प्रेमी भले ही बड़े खिलाड़ियों को लेकर काफी उत्सुक रहते हैं लेकिन कुछ युवा खिलाड़ी ऐसे भी होते हैं जो अपने शानदार प्रदर्शन से सबका दिल जीत लेते हैं। इस बार भी आईपीएल में ऐसे कई युवा खिलाड़ी हैं जो आईपीएल शुरू होने से पहले गुमनाम थे लेकिन अब वो अपने प्रदर्शन के दम पर लोगों के दिलों पर राज कर रहे हैं हालांकि कुछ युवा खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिनसे लोगों को काफी उम्मीदें थीं लेकिन वो उन उम्मीदों पर बिल्कुल भी खरे नहीं उतर पाए। हर खिलाड़ी की चाहत यही होती है की वो अपने देश का प्रतिनिधित्व करे। आज हम आपको आईपीएल में शानदार प्रदर्शन वाले 3 ऐसे युवा खिलाड़ियों के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं जो आने वाले समय में टीम इंडिया में अपनी जगह बना सकते हैं।

#3 नवदीप सैनी

Enter caption

आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलने वाले नवदीप सैनी ने इस आईपीएल में अपने प्रदर्शन से सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया। बहुत समय बाद एक ऐसा युवा भारतीय तेज गेंदबाज देखने को मिला है जो लगातर 145 किलोमीटर प्रति घंटा से ज्यादा की रफ़्तार के साथ गेंदबाजी कर सकता है। अब तक इस आईपीएल में उन्होंने 10 मैच खेले हैं और 8 विकेट लिए हैं।

आईपीएल में उनके शानदार प्रदर्शन के कारण ही उन्हें इस साल होने वाले विश्व कप के लिए स्टैंड बाई में रखा गया है। नवदीप सैनी की सबसे बड़ी खासियत उनकी तेज एवं उछाल भरी गेंदें हैं जो किसी भी विपक्षी बल्लेबाज को मुश्किल में डाल सकती है। अगर वो आईपीएल जैसे प्रदर्शन को आगे भी जारी रखते हैं हैं तो इस बात में कोई शक नहीं है की वो भविष्य में टीम इंडिया के लिए खेलते हुए नजर आएं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#2 रियान पराग

Enter caption

राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलने वाला 17 साल का ये युवा खिलाड़ी इन दिनों अपने शानदार प्रदर्शन की वजह से काफी चर्चा में है। अब तक उन्होंने इस आईपीएल में सिर्फ 4 ही मैच खेले हैं लेकिन इन 4 मैचों में ही उन्होंने अपनी विलक्षण प्रतिभा का सबूत दे दिया है। 4 मैचों में उन्होंने 27.50 की औसत तथा 142.86 की शानदार स्ट्राइक रेट के साथ 110 रन बनाएं हैं।

कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ उनके द्वारा खेली गई 47 रनों की मैच जीताऊ पारी ने अब भी उनकी टीम राजस्थान रॉयल्स को इस टूर्नामेंट में जीवित रखा है। इसके अलावा उन्होंने मुंबई इंडियंस के खिलाफ भी 43 रनों की शानदार पारी खेली थी और अपनी टीम को जीताने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया था। भले ही इस आईपीएल में उन्हें राजस्थान रॉयल्स की तरफ से शुरूआती मैचों में खेलने का मौका नहीं मिला लेकिन अब जब उन्हें मौका मिला तो उन्होंने अपने शानदार खेल से अपनी अहमियत को दर्शा दिया।

रियान पराग जैसा बेख़ौफ़ होकर खेलना वाला खिलाड़ी किसी भी गेंदबाज के ऊपर भारी पड़ सकता है। बेख़ौफ़ होकर खेलने के साथ ही साथ वो बहुत ही जिम्मेदारी के साथ भी खेलते हैं। यही कारण है की क्रिकेट के जानकार उन्हें भविष्य का सितारा कह रहे हैं।

#1 राहुल चाहर

Enter caption

मुंबई इंडियंस की टोली में शामिल 19 साल के इस युवा लेग स्पिनर के लिए आईपीएल का ये संस्करण अब तक बहुत ही उम्दा रहा है। इस साल अब तक उन्हें 7 मैचों में खेलने का अवसर प्राप्त हुआ है और उन 7 मैचों में उन्हें 9 विकेट लेने में कामयाबी हासिल हुई है। यहाँ सबसे ज्यादा ध्यान देने वाली बात ये है की ये सारे ही विकेट उन्होंने 19.11 की औसत तथा 6.61 की इकॉनमी रेट के साथ लिए हैं। ये बेमिसाल आंकड़े उनकी काबिलियत को दर्शाते हैं।

मुंबई इंडियंस में रोहित शर्मा, हार्दिक पांड्या और जसप्रीत बुमराह जैसे दिग्गज खिलाड़ियों के होने के बावजूद भी राहुल चाहर ने अपनी शानदार उपस्थिति दर्ज करवाई। फिलहाल वो मुंबई इंडियंस की तरफ से इस आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर हैं।

पूरे क्रिकेट जगत में इस समय कलाई स्पिनरों का बोलबाला है इसलिए अगर वो लगातार इसी तरह का बेहतरीन प्रदर्शन जारी रखते हैं तो आने वाले समय में वो टीम इंडिया के लिए भी खेल सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now