Create

आईपीएल 2019: 3 खिलाड़ी जो प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट की रेस में सबसे आगे हैं

Enter caption

आईपीएल अब अपने अंतिम पड़ाव की ओर बढ़ता जा रहा है। 23 मार्च को शुरू हुई क्रिकेट की इस सबसे बड़ी लीग में इस साल दर्शकों को एक से बढ़कर एक कई मजेदार मैच देखने को मिले। आईपीएल के इस संस्करण को शुरू हुए अब एक महीने से भी ज्यादा का वक्त हो चुका है और इस एक महीने में अंक तालिका में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिला। अंक तालिका में कभी कोई टीम ऊपर जाती तो कभी कोई टीम नीचे। किसी ने शायद ही सोचा होगा कि कोलकाता नाईटराइडर्स 5 में से 4 मैच जीतने के बाद लगातार 6 मैच हार जाएगी। इसके अलावा हर साल की तरह इस साल भी चेन्नई सुपरकिंग्स का जलवा बरकरार है। सीएसके इस साल प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम है। इसके बाद श्रेयस अय्यर के नेतृत्व वाली दिल्ली कैपिटल्स प्लेऑफ में पहुंचने वाली दूसरी टीम बनी।

तीसरी टीम के रूप में मुम्बई इंडियंस सबसे प्रबल दावेदार है लेकिन चौथे स्थान के लिए चार टीमों के बीच रोचक जंग होने वाली है। विराट कोहली की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर दिल्ली कैपिटल्स से हारकर आईपीएल से बाहर हो चुकी है। इस आईपीएल में कई खिलाड़ियों ने अपने शानदार खेल से सबक दिल जीत लिया। वही कुछ खिलाड़ी ऐसे भी हैं जिनसे क्रिकेट प्रेमियों को काफी उम्मीदें थीं लेकिन वो उन उम्मीदों पर खरा नहीं उतर सके। आज हम आपको तीन ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जो इस साल प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट जीतने की रेस में सबसे आगे हैं।

#3 कगिसो रबाडा

Enter caption

दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलने वाले कगिसो रबाडा ने अब तक इस आईपीएल में बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया है। अब तक उन्होंने आईपीएल के इस संस्करण में कुल 12 मैच खेले हैं और 25 विकेट लिए हैं। उनका औसत 14.72 और इकॉनमी रेट 7.82 का है जो बहुत ही उम्दा है। फिलहाल आईपीएल में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में वो पहले स्थान पर हैं। उनकी टीम दिल्ली कैपिटल्स भी इस समय अंक तालिका में पहले स्थान पर है और इसमें बहुत बड़ा योगदान उनकी शानदार गेंदबाजी का है।

दिल्ली को अभी 2 लीग मैच के अलावा प्लेऑफ के मैच भी खेलने हैं और जिस तरह की गेंदबाजी रबाडा कर रहे हैं उसे देखकर ऐसा लगता है मानों वो इस पूरे आईपीएल में 30 से भी ज्यादा विकेट हासिल करने में कामयाब हो जाएंगे। उनकी शानदार गेंदबाजी के कारण वो इस साल प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब भी जीत सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2 डेविड वॉर्नर

Enter caption

पिछले साल बैन के कारण आईपीएल नहीं खेलने वाले ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने इस साल आईपीएल में धमाकेदार वापसी की। सनराइजर्स हैदराबाद की तरफ से खेलने वाले डेविड वॉर्नर ने इस साल आईपीएल में कुल 12 मैच खेले और 69.20 की शानदार औसत के साथ 692 रन बनाए। इन 12 मैचों में उन्होंने 8 अर्धशतक तथा 1 शतक भी लगाए।

किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ उन्होंने इस आईपीएल का अपना अंतिम मैच खेला। विश्व कप की तैयारियों को लेकर अब वे अपने देश ऑस्ट्रेलिया लौट जाएंगे। सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए उनका जाना किसी झटके से कम नहीं है क्योंकि ये टीम फिलहाल प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रही है।

डेविड वॉर्नर ने इस साल आईपीएल में जितने भी मैच खेले उन सभी मैचों में उन्होंने कमाल का प्रदर्शन किया। अभी वो इस आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। भले ही अब वो आईपीएल के बाकी मैचों में नहीं खेलेंगे लेकिन इस आईपीएल में उन्होंने जिस शानदार तरीके से बल्लेबाजी की, उनकी ये बल्लेबाजी उन्हें इस साल प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का खिताब भी जितवा सकती है।

#1 आंद्रे रसेल

Enter caption

कोलकाता नाईटराइडर्स का प्रतिनिधित्व करने वाला वेस्टइंडीज का ये दिग्गज खिलाड़ी इस आईपीएल में कुछ अलग ही रंग में है। आईपीएल के इस संस्करण में वो केकेआर के लिए किसी संकटमोचन से कम नहीं रहे। जब जब उनकी टीम को उनकी जरूरत पड़ी तब तब उन्होंने अपने टीम के लिए शानदार प्रदर्शन किया और अपनी टीम केकेआर को संकट से निकालने का काम किया।

इस आईपीएल में अब तक उन्होंने 12 मैच खेले हैं और 69.42 की शानदार औसत तथा 207.69 की बेहतरीन स्ट्राइक रेट के साथ 486 रन बनाए हैं। सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में वो फ़िलहाल तीसरे स्थान पर हैं। इसके अलावा उन्होंने 10 विकेट भी अपने नाम किए हैं। ये आंकड़े उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट जीतने के लिए सबसे प्रबल दावेदार बनाते हैं।

ये आईपीएल उनके करियर का सबसे बेहतरीन आईपीएल साबित हुआ है। केकेआर फिलहाल प्लेऑफ में जगह बनाने की जद्दोजहद में है लेकिन अगर आंद्रे रसेल का शानदार फॉर्म जारी रहा तो शायद केकेआर की टीम प्लेऑफ में भी आसानी से पहुंच जाएगी।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment