आईपीएल 2019 : किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ इन 3 बड़े बदलाव के साथ मैदान में उतर सकती है चेन्नई सुपर किंग्स की टीम 

तीन बार की आईपीएल विजेता हैं चेन्नई सुपर किंग्स की टीम

गतविजेता चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के लिए इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सत्र का आगाज अभी तक शानदार देखने को मिला हैं। चेन्नई की टीम ने अभी तक टूर्नामेंट में कुल चार मैच खेले हैं और इस दौरान टीम तीन मुकाबलों में जीत हासिल करने में सफल रही है, जबकि एक मैच में टीम को हार का सामना करना पड़ा है।

मुंबई इंडियन्स की टीम के साथ चेन्नई सुपर किंग्स का जो मैच खेला गया था, उस मैच को मुंबई इंडियन्स की टीम ने 37 रनों के अंतर से मैच जीत कर अपने नाम किया और इसी तरह चेन्नई की टीम को आईपीएल 12 में अपनी पहली हार का मुंह देखना पड़ा।

चेन्नई सुपर किंग्स का अगला मुकाबला शनिवार, 6 अप्रैल को किंग्स इलेवन पंजाब के साथ होगा। दोनों टीमों के बीच यह मैच चेन्नई के घरेलू मैदान एम. चिंदबरम क्रिकेट स्टेडियम में खेला जायेगा। मुंबई इंडियन्स के खिलाफ मिली बड़ी हार के बाद चेन्नई सुपर किंग्स के सामने कई सारे सवालिया निशान खड़े हो गए हैं। खासतौर पर सलामी बल्लेबाजों की लचर फॉर्म।

इस लेख के माध्यम से आज हम आपको उन तीन बड़े बदलावों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो महेंद्र सिंह धोनी किंग्स इलेवन पंजाब के विरुद्ध होने वाले मैच में चेन्नई की टीम में कर सकते हैं।


# फाफ डू प्लेसी को टीम में जगह

दक्षिण अफ्रीकी कप्तान फाफ ड्यू प्लेसिस

किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ होने वाले मैच में चेन्नई की टीम में फाफ डू प्लेसी को अंतिम 11 में देखा जा सकता है। दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम के कप्तान डू प्लेसिस को ऑल राउंडर शेन वाटसन के स्थान पर टीम में शामिल किया जा सकता हैं। शेन वाटसन के लिए अभी तक यह टूर्नामेंट कुछ खास नहीं रहा है।

अभी तक खेले गये शुरूआती चार मुकाबलों में शेन वाटसन 15.50 की औसत के साथ मात्र 62 रन बनाने में कामयाब हुए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी केवल 113 का रहा है। आईपीएल 2018 के दौरान चेन्नई सुपर किंग्स के लिए दो शतकीय पारी खेलने वाले शेन वाटसन मौजूदा समय में आउट ऑफ़ फॉर्म नजर आ रहे हैं।

यही कारण हैं कि शनिवार, 6 अप्रैल को किंग्स इलेवन पंजाब के विरुद्ध होने वाले मैच में टीम में सलामी बल्लेबाज शेन वाटसन के स्थान पर डू प्लेसिस को पारी की शुरुआत करते देखा जा सकता है। फाफ एक शानदार बल्लेबाज हैं और आईपीएल में खेले 59 मुकाबलों में भी उनका स्ट्राइक रेट लगभग 128 का रहा है।

# मुरली विजय को अंतिम 11 में जगह

अनुभवी मुरली विजय

सिर्फ शेन वाटसन ही नहीं उनके जोड़ीदार अम्बाती रायडू पर भी गाज गिरती नजर आ सकती हैं। 33 वर्षीय अम्बाती रायडू का हाल भी अभी तक आईपीएल 12 में शेन वाटसन के जैसा ही रहा है। अभी तक खेले गये पहले चार मैचों में अम्बाती रायडू के बल्ले से केवल 34 रन ही निकले हैं और इस दौरान उनका औसत मात्र 8.50 और स्ट्राइक रेट सिर्फ 60.71 का ही रहा है।

आंकड़ों के हिसाब से अम्बाती रायडू की फॉर्म शेन वाटसन से भी ज्यादा खराब नजर आती है। ऐसे में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ होने वाले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स की टीम अम्बाती रायडू के स्थान पर टीम में अनुभवी मुरली विजय को मौका दे सकती है।

मुरली विजय जिनके पास ना सिर्फ अनुभव हैं, बल्कि वो इस प्रारूप के भी बढ़िया बल्लेबाज रह चुके हैं। अभी तक खेले 101 आईपीएल मैचों में मुरली विजय के बल्ले से 2,523 रन निकल चुके हैं और उनका स्ट्राइक रेट भी आईपीएल में 123 के ऊपर है। हाल में ही सैय्यद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में भी मुरली विजय ने एक जोरदार शतकीय पारी खेली थी।

# कर्ण शर्मा की वापसी

करन शर्मा

तीसरे और अंतिम बदलाव के रूप में अंतिम ग्याराह में 31 वर्षीय लेग-ब्रेक स्पिन गेंदबाज कर्ण शर्मा को टीम में देखा जा सकता हैं। कर्ण शर्मा को तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर के स्थान पर टीम में मौका दिया जा सकता हैं। शार्दुल ठाकुर अभी तक खेले चार मैचों में मात्र दो ही विकेट लेने में सफल हुए हैं और अभी तक आईपीएल 12 में अपनी छाप छोड़ने में नाकामयाब ही रहे हैं।

ऐसे में शार्दुल ठाकुर की जगह टीम में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ होने वाले मैच में कर्ण शर्मा को आजमाया जा सकता हैं। उन्होंने अभी तक आईपीएल में कुल 62 मैच खेले हैं और इस दौरान उन्होंने 53 विकेट लेने में सफलता हासिल की है।

कर्ण शर्मा ने आईपीएल 2018 के दौरान चेन्नई सुपर किंग्स की टीम के लिए कुल 6 मैच खेले थे और इस दौरान वह चार विकेट लेने में भी सफल रहे थे। वो एक अच्छे स्पिन गेंदबाज हैं और वह ना सिर्फ लगातार टीम के लिए विकेट ले सकते हैं, बल्कि रन देने के मामले में भी काफी कंजूस नजर आते हैं।

Quick Links

App download animated image Get the free App now