Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल 2019: तीन ऐसे रिकॉर्ड जो इस सीजन में टूट  सकते हैं 

ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
2.41K   //    22 Apr 2019, 16:15 IST

Enter caption

वनडे और टेस्ट क्रिकेट की तुलना में फटाफट क्रिकेट यानी टी20 क्रिकेट को इन दिनों लोग काफी पसंद कर रहे हैं। क्योंकि क्रिकेट के इस प्रारूप में कम समय में जबरदस्त रोमांच और खिलाड़ियों की बेहतरीन परफॉर्मेंस देखने को मिलती है। वहीं क्रिकेट के इस छोटे प्रारूप में खिलाड़ी कभी-कभी ऐसे रिकॉर्ड बना डालते हैं, जो शायद वनडे और टेस्ट क्रिकेट में कभी न बनें, जिसमें टी20 की अपेक्षा खिलाड़ियों को ज्यादा समय मिलता है। आज के समय में टी20 क्रिकेट में भी लोगों का सबसे पसंदीदा टूर्नामेंट है आईपीएल।

आईपीएल, खिलाड़ियों के लिए एक ऐसा टूर्नामेंट है, जिसमें दुनिया की अलग-अलग क्रिकेट टीमों के खिलाड़ियों का अनोखा कॉम्बिनेशन देखने को मिलता है। इस टूर्नामेंट के शुरुआती सीजन से लेकर 12वें सीजन तक को अगर देखें, तो हमारे सामने हैरान कर देने वाले रिकॉर्ड और आंकड़ें आते हैं। इन रिकॉर्ड को तोड़ने के चक्कर में खिलाड़ी और भी बेहतरीन रिकॉर्ड बना डालते हैं।

खिलाड़ियों का एक के बाद एक शतक जमाना, गेंदबाजों का बॉल को छक्के और चौके में तब्दील करना और टॉप बल्लेबाजों को गेंदबाजी में कमाल करते देखना, यह सब केवल आईपीएल में ही संभव है। रिकॉर्ड्स की बात करें, तो उस लिहाज से 2019 का आईपीएल बेहद खास नजर आता है। वैसे तो कई ऐसे रिकॉर्ड हैं, जो पूर्व में बने हैं, जैसे क्रिस गेल का 175 रनों की तूफानी पारी खेलना और अमित मिश्रा का तीन-तीन हैट्रिक जमाना और धोनी का बढ़ती उम्र के साथ खतरनाक बल्लेबाजी दिखाना। मगर फिर भी इस बार के आईपीएल में कई ऐसे रिकॉर्ड हैं, जिनके टूटने की संभावना जताई जा रही है। आज हम आपको ऐसे ही तीन अजीबोगरीब रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें तोड़ना नामुमकिन लगता है, फिर भी 2019 के आईपीएल में इनके टूटने की संभावना जताई जा रही है।

एक सीजन में किसी खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का रिकॉर्ड-


Andre Russel

आईपीएल के किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम पर दर्ज है, जिन्होंने 2012 के आईपीएल में खतरनाक बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए 59 छक्के जड़े थे। गेल के इस रिकॉर्ड को अभी तक तो फिलहाल कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ सका है। हालांकि इसके बावजूद 2019 के आईपीएल में एक ऐसा खिलाड़ी भी उभर कर सामने आया है, जो अपनी बल्लेबाजी से सभी को हैरान कर रहा है। इस खिलाड़ी का नाम है, आंद्रे रसेल। जो कि कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ओर से खेलते हुए नजर आ रहे हैं।

रसेल आईपीएल के 12वें सीजन में अभी तक 10 मैचों में 39 छक्के जड़ चुके हैं। हालांकि उनकी टीम इनमें से केवल 4 मैचों में ही जीत हासिल कर पाई है, लेकिन रसेल ने 39 छक्कों के साथ ही 2018 के आईपीएल का किसी एक खिलाड़ी का सर्वाधिक 38 छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वहीं अभी कोलकाता की टीम से रसेल को 5 इनिंग खेलने का मौका भी मिल सकता है। ऐसे में अगर इन मैचों में रसेल बल्ला चला और वह हर इनिंग में 5 छक्के भी जड़ते हैं। तो वह क्रिस गेल के एक सीजन में 59 छक्कों के रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं।


Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

1 / 3 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...