Create

आईपीएल 2019: तीन ऐसे रिकॉर्ड जो इस सीजन में टूट  सकते हैं 

Enter caption

वनडे और टेस्ट क्रिकेट की तुलना में फटाफट क्रिकेट यानी टी20 क्रिकेट को इन दिनों लोग काफी पसंद कर रहे हैं। क्योंकि क्रिकेट के इस प्रारूप में कम समय में जबरदस्त रोमांच और खिलाड़ियों की बेहतरीन परफॉर्मेंस देखने को मिलती है। वहीं क्रिकेट के इस छोटे प्रारूप में खिलाड़ी कभी-कभी ऐसे रिकॉर्ड बना डालते हैं, जो शायद वनडे और टेस्ट क्रिकेट में कभी न बनें, जिसमें टी20 की अपेक्षा खिलाड़ियों को ज्यादा समय मिलता है। आज के समय में टी20 क्रिकेट में भी लोगों का सबसे पसंदीदा टूर्नामेंट है आईपीएल।

आईपीएल, खिलाड़ियों के लिए एक ऐसा टूर्नामेंट है, जिसमें दुनिया की अलग-अलग क्रिकेट टीमों के खिलाड़ियों का अनोखा कॉम्बिनेशन देखने को मिलता है। इस टूर्नामेंट के शुरुआती सीजन से लेकर 12वें सीजन तक को अगर देखें, तो हमारे सामने हैरान कर देने वाले रिकॉर्ड और आंकड़ें आते हैं। इन रिकॉर्ड को तोड़ने के चक्कर में खिलाड़ी और भी बेहतरीन रिकॉर्ड बना डालते हैं।

खिलाड़ियों का एक के बाद एक शतक जमाना, गेंदबाजों का बॉल को छक्के और चौके में तब्दील करना और टॉप बल्लेबाजों को गेंदबाजी में कमाल करते देखना, यह सब केवल आईपीएल में ही संभव है। रिकॉर्ड्स की बात करें, तो उस लिहाज से 2019 का आईपीएल बेहद खास नजर आता है। वैसे तो कई ऐसे रिकॉर्ड हैं, जो पूर्व में बने हैं, जैसे क्रिस गेल का 175 रनों की तूफानी पारी खेलना और अमित मिश्रा का तीन-तीन हैट्रिक जमाना और धोनी का बढ़ती उम्र के साथ खतरनाक बल्लेबाजी दिखाना। मगर फिर भी इस बार के आईपीएल में कई ऐसे रिकॉर्ड हैं, जिनके टूटने की संभावना जताई जा रही है। आज हम आपको ऐसे ही तीन अजीबोगरीब रिकॉर्ड के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें तोड़ना नामुमकिन लगता है, फिर भी 2019 के आईपीएल में इनके टूटने की संभावना जताई जा रही है।

एक सीजन में किसी खिलाड़ी द्वारा सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का रिकॉर्ड-

Andre Russel

आईपीएल के किसी एक सीजन में सबसे ज्यादा छक्के मारने का रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम पर दर्ज है, जिन्होंने 2012 के आईपीएल में खतरनाक बल्लेबाजी का प्रदर्शन करते हुए 59 छक्के जड़े थे। गेल के इस रिकॉर्ड को अभी तक तो फिलहाल कोई भी खिलाड़ी नहीं तोड़ सका है। हालांकि इसके बावजूद 2019 के आईपीएल में एक ऐसा खिलाड़ी भी उभर कर सामने आया है, जो अपनी बल्लेबाजी से सभी को हैरान कर रहा है। इस खिलाड़ी का नाम है, आंद्रे रसेल। जो कि कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ओर से खेलते हुए नजर आ रहे हैं।

रसेल आईपीएल के 12वें सीजन में अभी तक 10 मैचों में 39 छक्के जड़ चुके हैं। हालांकि उनकी टीम इनमें से केवल 4 मैचों में ही जीत हासिल कर पाई है, लेकिन रसेल ने 39 छक्कों के साथ ही 2018 के आईपीएल का किसी एक खिलाड़ी का सर्वाधिक 38 छक्कों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। वहीं अभी कोलकाता की टीम से रसेल को 5 इनिंग खेलने का मौका भी मिल सकता है। ऐसे में अगर इन मैचों में रसेल बल्ला चला और वह हर इनिंग में 5 छक्के भी जड़ते हैं। तो वह क्रिस गेल के एक सीजन में 59 छक्कों के रिकॉर्ड को भी तोड़ सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

एक सीजन में सबसे ज्यादा शतक का रिकॉर्ड-

Virat Kohli

क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता है, क्योंकि मैच की आखिरी गेंद तक कुछ भी संभव है। कोई भी खिलाड़ी फैन्स और अन्य खिलाड़ियों की उम्मीदों से परे जाकर प्रदर्शन कर सकता है। हम आईपीएल के जिन रिकॉर्ड्स की बात कर रहे थे, उनमें एक रिकॉर्ड यह भी है आईपीएल का कोई एक सीजन, जिसमें सबसे ज्यादा शतक बनाए गए हों। इसमें 2016 का आईपीएल सबसे ऊपर आता है। उस सीजन में विभिन्न खिलाड़ियों की ओर से कुल 7 शतक जमाए गए थे, जिसमें से अकेले 4 शतक तो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने बनाए थे।

2019 के आईपीएल में इस रिकॉर्ड के टूटने की भी संभावना जताई जा रही है। यही नहीं अगर कुछ खिलाड़ियों की पारियां 90 के पार और 100 के अंदर जाकर न रुकी होतीं, तो शायद अब तक यह रिकॉर्ड टूट भी जाता। जैसे दिल्ली कैपिटल्स के शिखर धवन की 97 रनों की नाबाद पारी, पंजाब के क्रिस गेल की 99 रनों की नाबाद पारी और दिल्ली कैपिटल्स के ही पृथ्वी शॉ की 99 रनों की पारी। यह पारियां अगर शतक में तब्दील हो जातीं तो शायद आईपीएल का 12वां सीजन 2016 के आईपीएल के इस रिकॉर्ड को अब तक तोड़ चुका होता।

गौरतलब हो कि 2019 के आईपीएल में पहला शतक राजस्थान रॉयल्स के खिलाड़ी संजू सैमसन ने लगाया था। वहीं सबसे अंतिम शतक विराट कोहली ने कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ बनाया था। 2019 के आईपीएल में अब तक कुल 6 शतक बनाए जा चुके हैं और आने वाले समय में मैच और भी ज्यादा रोमांचक होते चले जाएंगे। ऐसे में इस रिकॉर्ड के टूटने की संभावना काफी ज्यादा बढ़ जाती है।

एक सीजन में किसी खिलाड़ी का सर्वाधिक विकेट लेने का रिकॉर्ड-

Kagiso Rabada

आपीएल के प्रत्येक सीजन में सभी टीम इसी प्रयास में रहती हैं कि किस तरह वह ट्रॉफी पर अपना कब्जा जमा लें। वहीं हर टीम का बल्लेबाज और गेंदबाज इस प्रयास में रहता है कि वह इतना बढ़िया प्रदर्शन करे कि उसे बल्लेबाजी के लिए ऑरेंज कैप और गेंदबाजी के लिए पर्पल कैप मिल जाए। यह रिकॉर्ड भी पर्पल कैप से जुड़ा हुआ है। दरअसल इस बार के आईपीएल में किसी एक सीजन में किसी एक गेंदबाज की ओर से सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड टूटने की संभावना जताई गई है।

गौरतलब हो कि अभी यह रिकॉर्ड चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से खेलने वाले ड्वेन ब्रावो के नाम दर्ज है। जिन्होंने साल 2013 के आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करते हुए 18 मैचों में 32 विकेट अपने नाम किए थे। इस रिकॉर्ड को बनाने के बाद कोई भी गेंदबाज आईपीएल के किसी भी सीजन में 30 विकेट के आंकड़े को भी नहीं छू पाया है। वहीं इस बार दिल्ली कैपिटल्स की टीम में एक ऐसा गेंदबाज शामिल है, जिससे यह उम्मीद की जा रही है कि शायद वह ब्रावो के इस रिकॉर्ड को तोड़ दे।

हम बात कर रहे हैं कगिसो रबाडा की, जिनके दम पर दिल्ली की टीम ने आईपीएल के 12वें सत्र में कमाल का प्रदर्शन किया है। रबाडा ने अभी तक दिल्ली की ओर से 21 विकेट अपने नाम किए हैं और अभी दिल्ली को 4 मैच खेलना बाकी है। हर मैच की तरह अगर रबाडा का जादू बाकी बचे मैचों में भी चला, तो शायद ब्रावो का रिकॉर्ड टूट जाए और पर्पल कैप के साथ ही इस असंभव से रिकॉर्ड के साथ रबाडा इतिहास रच दें। रबाडा को अब सिर्फ 12 विकेट की दरकार है, जिसके जरिए वह ब्रावो का रिकॉर्ड तोड़ सकते हैं, और उनसे यह उम्मीद की जा रही है कि वह ऐसा कर सकते हैं।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment