Create

आईपीएल 2019: पहले हफ़्ते में इन 3 खिलाड़ियों का प्लेइंग XI से बाहर होना हैरान कर रहा है  

Enter caption
शारिक़ुल होदा Shariqul Hoda

आईपीएल का 12वां सीज़न अब अपने दूसरे हफ़्ते में प्रवेश कर चुका है है। पहले सप्ताह में कई एक्शन और विवाद देखने को मिले। यहां तक कि एक मैच सुपर ओवर तक भी खिंच गया। अश्विन के मांकडिंग के विवाद को भला कौन भूल सकता है। आईपीएल की ख़ास बात ये है कि जैसे-जैसे ये टूर्नामेंट आगे बढ़ता है इसका रोमांच भी कई गुणा बढ़ जाता है। जब ये टूर्नामेंट आधे में पहुंच जाएगा कई क्रिकेट फ़ैंस में खुशी और निराशा देखने को मिलेगी।

आईपीएल के 12वें सीज़न में हमें कई नए चेहरे देखने को मिले हैं, इसके अलावा कई टीम ने ऐसे खिलाड़ियों को बाहर किया है जिसके उम्मीद काफ़ी कम थी। चेन्नई जैसी टीम ने भी महज़ 3 विदेशी खिलाड़ियों को प्लेइंग XI में जगह देने में दिलचस्पी दिखाई है। आरसीबी ने भी मार्कस स्टोइनिस और नाथन कोल्टर नाइल की सेवाएं नहीं ली हैं। मुंबई इंडियंस जेसन बेहरेनड्रॉफ़ को मौका नहीं दिया।

हम यहां 3 ऐसे खिलाड़ियों को लेकर चर्चा कर रहे हैं जिनका प्लेइंग XI से बाहर होना सभी के लिए हैरानी की बात है।


#3 ईशान किशन (मुंबई इंडियंस)

Enter caption

मुंबई टीम के विकेटकीपर ईशान किशन पिछले आईपीएल सीज़न में ख़ासे कामयाब रहे थे। उन्होंने साल 2018 में 12 पारियों में 150 के स्ट्राइक रेट से 274 रन बनाए थे। स्टंप के पीछे भी उनका प्रदर्शन शानदार रहा है, पिछले साल उन्होंने 9 कैच और 2 स्टंपिंग अपने नाम किए हैं। ईडन गार्डेंस में उन्होंने केकेआर के ख़िलाफ़ 62 रन की पारी खेली थी, जिसकी बदौलत मुंबई ने कोलकाता को 102 रन से हराया था।

आईपीएल 2019 की नीलामी के दौरान मुंबई के मालिकों ने आरसीबी से क्विंटन डिकॉक को ख़रीद लिया। डिकॉक अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी हैं, इसलिए वो तरुंत प्लेइंग XI में शामिल हो गए। इसका ख़ामियाज़ा किशन को भुगतना पड़ा, ईशान को डिकॉक की वजह से मौका नहीं मिल पा रहा है। जब डिकॉक वर्ल्ड कप की तैयारी को देखते हुए आईपीएल को बीच में छोड़ कर अपने देश वापस जाएंगे, तब ईशान किशन की किस्मत खुल जाएगी।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#2 फ़ॉफ़ डुप्लेसी (चेन्नई सुपरकिंग्स)

Enter caption

पिछले साल क्वालिफ़ायर 1 के मैच में फ़ॉफ़ डुप्लेसी ने सनराइज़र्स हैदराबाद के ख़िलाफ़ बेहतरीन प्रदर्शन किया था। उस मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स को जीत के लिए 140 रन का लक्ष्य मिला था। इसके जवाब चेन्नई के 6 विकेट महज़ 62 रन पर ही गिर गए थे। डुप्लेसी अकेले खिलाड़ी थे जिसने पूरी तरह संघर्ष किया। उन्होंने इस मैच में 42 गेंदों पर 67 रन बनाए और चेन्नई को सीधे फ़ाइनल में पहुंचा दिया।

आईपीएल 2019 के पहले मैच में डुप्लेसी का खेलना लगभग तय माना जा रहा था। लेकिन आरसीबी के ख़िलाफ़ इस मैच में चेन्नई सुपरकिंग्स ने 3 विदेशी खिलाड़ियों को ही मैदान में उतारा था, जिसमें डुप्लेसी शामिल नहीं थे। दिल्ली कैपिटल्स के ख़िलाफ़ दूसरे मैच में भी ऐसा ही हुआ। ऐसा मुमकिन है कि केदार जाधव के रूप में उन्हें बल्लेबाज़ी का अतिरिक्त विकल्प मिल गया जिसकी वजह से डुप्लेसी को बाहर बैठना पड़ा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

#1 खलील अहमद (सनराइज़र्स हैदराबाद)

Enter caption

खलील अहमद ने पिछले साल आईपीएल में धमाल नहीं मचाया था। लेकिन वो सनराइज़र्स हैदराबाद टीम के लिए गेंदबाज़ी के अच्छे विकल्प हैं। इस टीम में भुवनेश्वर कुमार, संदीप शर्मा और सिद्धार्थ कौल जैसे गेंदबाज़ हैं जो खलील की तरह ही गेंदबाज़ी करते हैं। खलील बाएं हाथ के सीम गेंदबाज़ हैं। उन्हें नई गेंद से गेंदबाज़ी का मौका दिया जा सकता था, लेकिन ऐसा हो न सका।

खलील ने टीम इंडिया के लिए कुछ अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं जहां उन्होंने अपने हुनर को बख़ूबी पेश किया है। उन्हें एक मौके की ज़रूरत है जिससे वो अपनी क़ाबिलियत का प्रदर्शन कर सकते हैं। हो सकता है कि सनराइज़र्स हैदराबाद की टीम मैनेजमेंट प्रयोग करने के मूड में हो इसलिए खलील को मौका न दिया गया हो। हांलाकि हालात ऐसे लग रहे हैं कि खलील को देर से ही सही लेकिन प्लेइंग XI में खेलने का मौका ज़रूर मिलेगा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Edited by सावन गुप्ता

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...