आईपीएल 2019: 3 युवा खिलाड़ी जिनपर इस आईपीएल में सबकी निगाहें रहेंगी

Enter caption

युवा खिलाड़ियों के लिए आईपीएल किसी वरदान से कम नहीं है। ये वो प्लेटफार्म है जो उनके लिए उनकी राष्ट्रीय टीम का दरवाजा खोलती है। कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने आईपीएल में अपने शानदार प्रदर्शन के दम पर ही अपनी राष्ट्रीय टीम में जगह बनाई है। आईपीएल ने क्रिकेट जगत को कई बेहतरीन खिलाड़ी दिए हैं। दुनिया के इस सबसे बड़े लीग में देश-विदेश के एक से बढ़कर एक दिग्गज खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं। इन दिग्गज खिलाड़ियों का साथ युवा खिलाड़ियों को काफी भाता है और उन्हें उन खिलाड़ियों से काफी कुछ सीखने को भी मिलता है।

आईपीएल ना सिर्फ दर्शकों का भरपूर मनोरंजन करता है बल्कि युवा और प्रतिभावान खिलाड़ियों को विश्व स्तर पर पहचान भी दिलाता है। इस लीग ने कई खिलाड़ियों के जीवन को बदलने का काम किया है। कुछ खिलाड़ी तो ऐसे होते हैं जिनकी किस्मत रातों रात ही बदल जाती है जब नीलामी के दौरान उन्हें फ्रैंचाइज़ी बड़ी रकम देकर खरीदती है। ऐसे अनगिनत खिलाड़ी हैं जिनकी किस्मत आईपीएल की वजह से इसी तरह रातों-रात बदली है। ऐसे खिलाड़ियों को देखने के लिए दर्शक काफी उत्साहित रहते हैं। वो बड़ी ही बेसब्री से आईपीएल का इंतजार करते हैं ताकि एक से बढ़कर एक युवा प्रतिभा को देख सके।

आज हम आपको ऐसे ही 3 युवा खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जिनपर इस आईपीएल में पूरी दुनिया की निगाहें रहेंगी।

#3 संदीप लमिचाने

Enter caption

संदीप लमिचाने पहले नेपाली खिलाड़ी हैं जिन्हे आईपीएल में खेलने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। उन्हें पिछले साल के आईपीएल की नीलामी में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) ने बीस लाख रुपए में खरीदा था। संदीप को पिछले साल सिर्फ तीन मैचों में ही खेलने का मौका मिला और उन तीन मैचों में उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन से सबका दिल जीत लिया था। उन्होंने पिछले साल खेले गए तीन मैचों में 16.40 की शानदार औसत तथा 6.83 की उम्दा इकोनॉमी रेट से पांच विकेट लिए थे।

आईपीएल खेलने के बाद उन्हें कैरिबियन प्रीमियर लीग, बिग बैश लीग और बांग्लादेश प्रीमियर लीग जैसे बड़े टूर्नामेंटों में भी खेलने का अवसर प्राप्त हुआ। उन सभी लीग में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। 18 साल के इस प्रतिभावान खिलाड़ी को पिछले साल आईपीएल में खेलने के बहुत ही कम मौके मिले थे। अगर उन्हें इस साल खेलने के पर्याप्त अवसर मिलेंगे तो उम्मीद है की वो अन्य क्रिकेट लीग की तरह ही इस लीग में भी शानदार प्रदर्शन करेंगे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 कमलेश नागरकोटी

Enter caption

2018 में हुए अंडर-19 विश्व कप में तेज तर्रार गेंदबाजी करके सबकी नजरों में आने वाले कमलेश नागरकोटी भारत के सबसे उभरते हुए तेज गेंदबाजों में से एक हैं। उस विश्व कप में उन्होंने 6 मैचों में कुल 9 विकेट लिए थे और अपने शानदार प्रदर्शन से सबको अपना प्रशंसक बना लिया था। ये ऐसे गेंदबाज हैं जो लगातार 140 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से गेंद फ़ेंक सकते हैं। अंडर-19 में उनके उम्दा प्रदर्शन को देखते हुए कोलकाता नाईटराइडर्स ने उन्हें पिछले साल के आईपीएल के लिए हुए नीलामी में 3.20 करोड़ रुपए में ख़रीदा था लेकिन चोट की वजह से वो बिना मैच खेले ही उस आईपीएल से बाहर हो गए थे।

इसलिए इस आईपीएल का वो बहुत ही बेसब्री से इंतजार कर रहे होंगे ताकि पिछले साल की आईपीएल का कसर इस आईपीएल में पूरा कर सके। इस आईपीएल में उन पर सभी की नजरें होंगी क्योंकि पिछले साल दर्शकों को उनकी गेंदबाजी देखने को नहीं मिली थी। ऐसे में उम्मीद है की इस आईपीएल में वो अपने प्रदर्शन से सबका दिल जीतने में कामयाब होंगे। .

#1 शुभमन गिल

Enter caption

युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के प्रदर्शन को देखकर उन्हें भविष्य का सितारा कहा जाने लगा है। इस सितारे का उदय 2018 के अंडर-19 के विश्व कप के दौरान हुआ था। उस विश्व कप में उन्होंने 104.50 की शानदार औसत के साथ 418 रन बनाएं थे। उन्होंने सेमीफाइनल में भारत के चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान के खिलाफ शतक ठोंककर ये बता दिया था की वो लंबी रेस के घोड़े हैं।

अंडर-19 में उनके शानदार प्रदर्शन को देखते हुए कोलकाता नाईटराइडर्स ने उन्हें पिछले साल के आईपीएल के लिए हुए नीलामी में 1.20 करोड़ रुपए में खरीदा था। पिछले साल के आईपीएल में उन्होंने 13 मैच खेले और उन 13 मैचों में उन्होंने 33.83 की शानदार औसत तथा 146.04 की बेहतरीन स्ट्राइक रेट से 203 रन बनाएं थे। पिछले साल के आईपीएल के अलावा घरेलू मैचों में भी उनका प्रदर्शन बहुत ही उम्दा रहा है। यही कारण है कि उनका चयन न्यूजीलैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैचों के लिए हुआ।

विराट कोहली ने अभी हाल ही में एक बयान दिया था जिसमें उन्होंने शुभमन गिल की प्रशंसा करते हुए ये कहा था कि जब वो 19 साल के थे तब वो शुभमन गिल का दस प्रतिशत भी नहीं थे। विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज का ये बयान ये दर्शाता है कि इस युवा बल्लेबाज में जरूर कुछ खास है। इसलिए इस आईपीएल में शुभमन गिल के प्रदर्शन के ऊपर सभी क्रिकेट प्रेमियों की नजरें होंगी।

Quick Links

App download animated image Get the free App now