Create
Notifications

आईपीएल 2019: 3 युवा और अनुभवहीन खिलाड़ी जो चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए 'गेम चेंजर' साबित हो सकते हैं 

Related image
आशीष कुमार
visit

आईपीएल के 11 सीजन बीत चुके हैं और हर सीज़न में चेन्नई सुपर किंग्स का दबदबा रहा है। उन्होंने हर सीज़न में प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई किया है और मुंबई इंडियंस के साथ, यह एकमात्र ऐसी टीम है जिसने तीन बार आईपीएल ट्रॉफी जीती है।

2018 में दो साल के प्रतिबंध के बाद वापसी कर रही इस टीम ने सनराइजर्स हैदराबाद को फाइनल में हराकर अपना तीसरा खिताब जीता, इस बार भी उनके सभी खिलाड़ी शानदार फॉर्म में है।

सुपरकिंग्स में महेंद्र सिंह धोनी, वॉटसन और रायुडू जैसे दिग्गज खिलाड़ियों ने जहां ख़िताबी जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, वहीं नए और युवा खिलाड़ियों ने भी अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। इस बार भी चेन्नई के पास युवा खिलाड़ियों का सेट है, जिन्हें अभी आईपीएल में अपनी छाप छोड़नी है

सैम बिलिंग्स, मिशेल सेंटनर और डेविड विली भी युवा खिलाड़ियों की सूची में आते हैं लेकिन वे फिर भी अनुभवी खिलाड़ी हैं। इसलिए इस लेख में हम उनका उल्लेख नहीं कर करेंगे।

यहां हम ऐसे तीन अनुभवहीन युवा खिलाड़ियों के बारे में जानेंगे जो आगामी आईपीएल में सीएसके के लिए गेम-चेंजर साबित हो सकते हैं:

#3. ध्रुव शौरी

Dhruv Shorey can play the anchor role for CSK

2015-16 के रणजी ट्रॉफी सीज़न में अपनी शुरुआत के बाद से ही, ध्रुव शौरी अपनी टीम दिल्ली के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। उनकी तकनीक और आक्रमक बल्लेबाज़ी शैली उन्हें शीर्ष क्रम के लिए सबसे उपयुक्त बल्लेबाज़ बनाती है।

आंकड़ों की बात करें तो उन्होंने 52.02 की बढ़िया औसत से प्रथम श्रेणी क्रिकेट में कुल 1873 रन बनाए हैं। शौरी ने अपने करियर में अब तक खेले 27 टी-20 मैचों में 605 रन बनाए हैं, जिसमें 5 अर्धशतक भी शामिल हैं। हाल ही में सैय्यद मुश्ताक़ अली ट्रॉफी में उन्होंने दबाव की स्थिति में नाबाद 62 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई है। निश्चित रूप से आगामी आईपीएल में वह सुपरकिंग्स के लिए गेम-चेंजर खिलाड़ी साबित हो सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2. मोनू कुमार

Monu Kumar

रांची के तेज गेंदबाज मोनू कुमार ने 2014 में लिस्ट ए क्रिकेट से अपने करियर की शुरुआत की थी। हालांकि, उन्हें अपने राज्य का प्रतिनिधित्व करने के लिए लंबे समय तक इंतज़ार करना पड़ा।

वह अभी तक प्रथम श्रेणी क्रिकेट नहीं खेल पाए हैं लेकिन उन्होंने 16 घरेलू टी-20 खेले हैं और 6.59 की इकॉनोमी से 19 विकेट लिए हैं। वह 2017-18 की राष्ट्रीय टी-20 चैंपियनशिप में सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में शामिल थे।

वह अंडर-19 विश्व कप 2014 में भारतीय टीम जे सदस्य थे। हाल ही में सम्पन्न हुए सैयद मुश्ताक अली टूर्नामेंट में मोनू कुमार ने अपनी तेज़ गेंदबाज़ी से सबका ध्यान अपनी ओर खींचा है। जिसके परिणामस्वरूप उन्हें नीलामी में चेन्नई सुपर किंग्स द्वारा अपनी टीम में चुना गया।

गेंदबाज़ी के साथ-साथ वह एक उपयोगी बल्लेबाज़ भी हैं और स्लॉग ओवर्स में रन बनाने में सक्षम हैं। आगामी आईपीएल में अपनी स्पीड और सटीक गेंदबाज़ी से वह चेन्नई के लिए एक गेम-चेंजर खिलाड़ी साबित हो सकते हैं।

#1. लुंगी एन्गिडी

Image result for lungi ngidi ipl

पिछले साल के आईपीएल में इस दक्षिण अफ्रीकी पेसर ने बहुत प्रभावशाली प्रदर्शन किया था। भारत के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट में पांच विकेट लेने के बाद लुंगी एन्गिडी अपनी टीम के स्टार गेंदबाज़ बन गए हैं।

वह सीएसके की इस टीम में भले ही सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हों लेकिन धारदार गेंदबाज़ी से उन्होंने अपने आप को विश्व-स्तरीय गेंदबाजों की श्रेणी में ला खड़ा किया है।

दक्षिण अफ्रीकी तेज़ गेंदबाज़ ने पिछले सीजन में सिर्फ 7 मैच खेले थे और महज़ 6.0 की शानदार इकोनॉमी रेट के साथ 11 विकेट हासिल किए थे। उन्होंने अभी तक खेले 50 टी-20 मैचों में 59 विकेट चटकाए और प्रत्येक सीरीज़ के साथ एक विश्व स्तरीय गेंदबाज के रूप में उनकी प्रतिष्ठा बढ़ रही है।

आईपीएल 2018 में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ उन्होंने अपना सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी आँकड़ा (4/10) बनाया था।

तो इस बार भी वह सुपरकिंग्स के गेंदबाज़ी आक्रमण का नेतृत्व करेंगे। कप्तान धोनी उन्हें डेथ ओवरों में गेंद थमाना पसंद करेंगे क्यूंकि वह डेथ ओवरों में काफी प्रभावशाली साबित हो सकते हैं।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now