Create

आईपीएल 2019: 4 युवा खिलाड़ी जिन्होंने इस सीजन जबरदस्त प्रदर्शन किया

Enter caption

आईपीएल में हर साल नए-नए खिलाड़ी आते रहते हैं। उनमें से कुछ युवा खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन करके अपना नाम रोशन करते हैं और कई इस भीड़ में खो जाते हैं। आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन करके कई युवा खिलाड़ियों ने विश्व पटल पर अपना नाम आगे बढ़ाया है। जैसे - कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह। ये सभी खिलाड़ी आईपीएल में शानदार प्रदर्शन की बदौलत चयनकर्ताओं और क्रिकेट विश्लेषकों के नजर में आए थे। ये सभी खिलाड़ी इस समय भारतीय टीम के अभिन्न अंग हैं।

हर साल की तरह इस साल भी कई युवा खिलाड़ियों ने आईपीएल में हिस्सा लिया और शानदार प्रदर्शन भी किया है। सबसे युवा खिलाड़ी की बात किया जाए तो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम के स्पिन गेंदबाजी ऑलराउंडर प्रयास रे बर्मन इस सीजन आईपीएल के सबसे युवा खिलाड़ी रहे। उन्हें इस सीजन मात्र 1 मैच में खेलने का मौका मिला जिसमें उन्होंने 4 ओवर में 56 रन खर्च कर डाले। वहीं कुछ युवा खिलाड़ियों ने मौका मिलने पर शानदार प्रदर्शन किया और वे कप्तान के विश्वासपात्र बन गए।

आज हम आपको उन 4 युवा खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्होंने इस सीजन शानदार प्रदर्शन करके क्रिकेट प्रेमियों और दिग्गजों से खूब वाहवाही लूटी है।

#4. रियान पराग:

Enter caption

असम के युवा बल्लेबाजी ऑलराउंडर रियान पराग ने इस सीजन अपने खेल से सभी क्रिकेट प्रेमियों को प्रभावित किया। रियान पराग ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ आईपीएल में डेब्यू किया था। उन्होंने इस सीजन आईपीएल इतिहास में अर्धशतक लगाने वाले सबसे युवा बल्लेबाज बनने का गौरव भी प्राप्त किया। रियान पराग ने इस सीजन कुल 7 मैचों में हिस्सा लिया। जिसमें उन्होंने 32.0 की औसत से 160 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 123.0 का रहा जबकि सर्वाधिक स्कोर 50 रन रहा। रियान पराग ने इस सीजन 2 विकेट भी चटकाए हैं।

#3. राहुल चाहर:

Enter caption

दीपक चाहर के भाई राहुल चाहर ने साल 2017 में स्टीव स्मिथ की अगुवाई वाली राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स की ओर से आईपीएल डेब्यू किया था। उन्हें पिछले सीजन ही मुंबई इंडियंस ने खरीदकर अपने टीम में शामिल किया था लेकिन मयंक मारकंडे के शानदार प्रदर्शन के कारण उन्हें एक भी मैच में खेलने का मौका नहीं मिला। इस सीजन उन्होंने अब तक कुल 12 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 24.5 की औसत से 12 विकेट चटकाए हैं। राहुल चाहर ने इस सीजन अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है।

#2. शुभमन गिल:

Enter caption

अंडर-19 विश्वकप 2018 में तहलका मचा चुके शुभमन गिल ने पिछले साल कोलकाता नाइटराइडर्स के लिए आईपीएल डेब्यू किया था। उन्होंने पिछली सीजन की तरह इस सीजन भी शानदार प्रदर्शन किया। शुभमन गिल को शुरुआती कुछ मैचों में 6वें स्थान पर बल्लेबाजी कराई जाती थी लेकिन जब उन्होंने टीम के लिए ओपनिंग करना शुरू किया तो 4 पारियों में 3 अर्धशतक जड़ दिया। उन्होंने इस सीजन 13 पारियों में 32.89 की औसत से 286 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 124.37 का रहा।

#1. नवदीप सैनी:

Enter caption

नवदीप सैनी ने इसी साल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से ही अपना डेब्यू किया था। तेज गेंदबाज नवदीप सैनी घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करते थे जिस कारण रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर फ्रेंचाइजी ने इन पर दांव लगाया। नवदीप सैनी ने इस सीजन अपने गेंदबाजी से बहुत प्रभावित किया है। हालांकि कई मैचों में उन्हें एक अनुभवी गेंदबाज के सलाह की जरूरत पड़ी लेकिन फिर भी उन्होंने अपने प्रदर्शन में कमी नहीं आने दी। डेल स्टेन के टीम में आने के बाद नवदीप सैनी की गेंदबाजी में निखार आ गया था क्योंकि नए गेंदबाज को किसी अनुभवी के नेतृत्व की जरूरत होती है। हालांकि डेल स्टेन के चोटिल होकर बाहर हो जाने के बाद भी नवदीप सैनी ने अपने प्रदर्शन में कमी नहीं आने दी।

सैनी ने इस सीजन 13 मैचों में 36.09 की औसत से 11 विकेट चटकाए। हालांकि वे इस सीजन थोड़े से मंहगे जरूर साबित हुए। इस सीजन नवदीप सैनी की इकोनॉमी 8.27 की रही। लेकिन उम्मीद है कि इस अनुभव का वे अगले सीजन में जरूर फायदा उठाएंगे।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment