Create

आईपीएल 2019: 5 क्रिकेटर जिनके दम पर चेन्नई सुपर किंग्स खिताब जीत सकती है

Enter caption

2008 से आईपीएल शुरू होने के बाद, चेन्नई सुपर किंग्स को सर्वाधिक सफल टीमों में से एक माना जाता है। चेन्नई सुपर किंग्स का प्रदर्शन आईपीएल के हर एक सीजन में काफी शानदार रहा है। 2 साल तक आईपीएल से बाहर रहने के बाद 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल में अपनी वापसी की थी, और वे इस सीजन का खिताब जीतने में भी सफल रही। 2018 के आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स ने लीग मुकाबलों मे से 9 मुकाबलों में जीत दर्ज की, जबकि पांच मुकाबलों में उन्हें हार मिली। प्ले ऑफ में पहुंचकर चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को दो बार हराकर आईपीएल खिताब अपने नाम किया।

2019 के आईपीएल ऑक्शन में चेन्नई सुपर किंग्स ने अपने अधिकतर क्रिकेटराें को रिटेन कर लिया है और साथ में कुछ नए क्रिकेटर जैसे- मोहित शर्मा, ऋतुराज गायकवाड आदि को खरीदा। इस दौरान चेन्नई टीम ने मार्क वुड, क्षितिज शर्मा और कनिष्क सेठ को रिटेन करना सही नहीं समझा। तो आइए जान लेते हैं उन पांच खिलाड़ियों के बारे में जो 2019 में भी चेन्नई सुपर किंग्स को खिताब जीताने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं।

#5 शेन वॉटसन

Enter caption

ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर शेन वॉटसन को चेन्नई सुपर किंग्स ने 2018 की आईपीएल सीजन में 4 करोड़ रुपए में खरीदा था। उस सीजन चेन्नई सुपर किंग्स के लिए शेन वॉटसन का प्रदर्शन काफी लाजवाब रहा, शेन वॉटसन ने 15 मुकाबलों में 555 रन बनाए, जिसमें 2 शतक और 2 अर्धशतक शामिल थे।

शेन वॉटसन अभी तक आईपीएल में 4 शतक लगा चुके हैं, और इन्होंने आईपीएल में शतक लगाने में विराट कोहली की बराबरी कर ली है। बल्लेबाजी के अतिरिक्त शेन वॉटसन एक कमाल के गेंदबाज भी हैं जिन्होंने 15 मुकाबलों में 6 विकेट लिए। इस सीजन शेन वॉटसन की भूमिका चेन्नई की टीम में काफी महत्वपूर्ण होने वाली है।.

Hindi cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 सुरेश रैना

Enter caption

सुरेश रैना आईपीएल के इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं, जो इस सीजन अपने 5000 रन पूरे कर लेंगे। सुरेश रैना ने आईपीएल में 176 मुकाबलों में 4985 रन बनाए हैं, पिछली सीजन आईपीएल में सुरेश रैना ने 445 रन बनाए थे, जिसमें 4 अर्धशतक शामिल हैं। सुरेश रैना एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने 7 आईपीएल सीजन में 400 से ऊपर रन स्कोर किया है। शुरुआत से ही सुरेश रैना चेन्नई सुपर किंग्स टीम का एक अभिन्न हिस्सा बने हैं। शानदार बल्लेबाज होने के साथ-साथ सुरेश रैना काफी अच्छे फील्डर भी हैं, जो उन्हें टीम का एक महत्वपूर्ण सदस्य बनाता है।

#3 महेंद्र सिंह धोनी

Enter caption

चेन्नई सुपर किंग्स को तीन बार आईपीएल का खिताब जिताने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की रही। महेंद्र सिंह धोनी का प्रदर्शन जितना अच्छा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर टी-20 मुकाबलों में रहा, उससे कहीं अच्छा प्रदर्शन उन्होंने आईपीएल के दौरान कर दिखाया। महेंद्र सिंह धोनी ने पिछले सीजन 16 मुकाबलों में 455 रन बनाए थे, जिसमें 3 अर्धशतक शामिल हैं। महेंद्र सिंह धोनी लंबे समय से क्रिकेट खेल रहे हैं, इसके बावजूद लंबे शॉट लगाने में उन्हें कोई भी दिक्कत देखने को नहीं मिलती। अपने शांत व्यवहार के कारण वे कठिन से कठिन परिस्थितियों में भी अपनी टीम को जीत दिला चुके हैं। बल्लेबाज होने के अलावा भी एक शानदार विकेटकीपर भी है जिन्होंने विकेट के पीछे 83 कैच पकड़े और 33 स्टंपिंग की।

#2 ड्वेन ब्रावो

Enter caption

ड्वेन ब्रावो ऐसे विदेशी खिलाड़ी हैं जिनकी किसी दूसरी आईपीएल टीम में खेलने की कल्पना भी हम नहीं सकते। ड्वेन ब्रावो ने अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से चेन्नई सुपर किंग्स को कई कठिन मुकाबलों में जीत दिलाई। 2008 के आईपीएल सीजन में उन्हें मुंबई इंडियंस टीम की ओर से चुना गया था, मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए ड्वेन ब्रावो ने 30 मुकाबलों में 433 रन बनाएं। किंतु 2011 के बाद चेन्नई सुपर किंग टीम का हिस्सा बने। पिछले सीजन चेन्नई की टीम की ओर से खेलते हुए ड्वेन ब्रावो ने भले ही 16 मुकाबलों में मात्र 141 रन बनाएं, किंतु उन्होंने साथ ही 14 विकेट भी लिए। इसके अलावा ड्वेन ब्रावो एक शानदार फील्डर भी हैं, जो उन्हें एक अच्छा टी-20 खिलाड़ी बनाता है।

#1 दीपक चाहर

Enter caption

लंबे समय तक चेन्नई सुपर किंग्स टीम के गेंदबाजी डिपार्टमेंट की जिम्मेदारी रविंद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन के ऊपर रही। किंतु कुछ समय पहले रविचंद्रन अश्विन को किंग्स इलेवन पंजाब टीम ने खरीद लिया। रविचंद्रन अश्विन की कमी को पूरा करने के लिए 2018 के सीजन में चयनकर्ताओं ने दीपक चाहर को टीम में जगह दी। 2018 में खेले गए 12 आईपीएल मुकाबलों में उन्होंने 10 विकेट लिए। दीपक चहर पारी के शुरुआती 6 ओवरों में अपनी टीम को विकेट दिलाने में सफल रहे। उनसे इसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद इस सीजन भी रहने वाली है।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment