Create

आईपीएल 2019: 5 दिग्गज खिलाड़ी जो चेन्नई सुपरकिंग्स को एक बार फिर चैंपियन बना सकते हैं 

Enter caption

पिछले साल दो साल बाद वापसी कर रही चेन्नई सुपरकिंग्स ने तीसरी बार आईपीएल का खिताब जीतने का गौरव हासिल किया था। सीएसके के अलावा सिर्फ मुंबई इंडियंस ही तीन बार आईपीएल का खिताब जीत पाई है। पिछली बार की तरह इस बार भी सीएसके खिताब जीतने की प्रबल दावेदार है। महेंद्र सिंह धोनी जिस भी टीम की कप्तानी करते हैं उस टीम से उम्मीदें काफी बढ़ जाती हैं इसलिए इस बार भी उनकी टीम चेन्नई सुपरकिंग्स से काफी उम्मीदें है। ये एकमात्र ऐसी टीम है जो सात बार आईपीएल के फाइनल में पहुँचने में सफलता हासिल कर पाई है। इस टीम में कई दिग्गज खिलाड़ी हैं जो अपने दम पर मैच जीताने का माद्दा रखते हैं।

23 मार्च से शुरू हो रहे आईपीएल का पहला मैच सीएसके और आरसीबी के बीच खेला जाने वाला है। ये मैच बहुत ही ख़ास होने वाला है क्योंकि एक तरफ एमएस धोनी हैं तो दूसरी तरफ विराट कोहली। उस मैच को लेकर दोनों ही टीमों ने कमर कर ली है। लगभग डेढ़ महीने तक चलने वाला ये टूर्नामेंट कई खिलाडियों के लिए काफी महत्वपूर्ण है क्योंकि इसके तुरंत बाद विश्व कप खेला जाने वाला है और अगर वो आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करेंगे तो हो सकता है उनका चयन उनकी राष्ट्रीय टीम में भी हो जाए। आज हम आपको इस टीम के 5 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जो एक बार फिर चेन्नई सुपरकिंग्स को आईपीएल का चैंपियन बना सकते हैं।

#5 ड्वेन ब्रावो

Enter caption

ड्वेन ब्रावो और चेन्नई सुपरकिंग्स का साथ बहुत पुराना है। आईपीएल में सीएसके की सफलता में उनका बहुत बड़ा योगदान है। अब तक उन्होंने आईपीएल में 122 मैच खेले हैं और 1403 रन बनाएं हैं। इसके अलावा उनके नाम आईपीएल में 136 विकेट भी हैं। आईपीएल के इतिहास में वो सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में चौथे स्थान पर हैं। इसके साथ ही साथ ड्वेन ब्रावो 2013 और 2015 में पर्पल कैप विनर भी रह चुके हैं। वो गेंद के साथ ही साथ बल्ले से भी योगदान देते हैं। यही कारण है की वो सीएसके के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के सबसे चहेते खिलाड़ियों में से एक हैं। हर बार की तरह इस बार भी धोनी को उनसे काफी उम्मीदें हैं।

#4 अंबाती रायडू

Enter caption

पिछले साल सीएसके को चैंपियन बनाने में अंबाती रायडू का बहुत बड़ा हाथ था। रन बनाने के मामले में वो चौथे स्थान पर थे। पिछले साल उन्होंने सीएसके की तरफ से 16 मैच खेले थे जिसमें उन्होंने 602 रन बनाएं थे जिसमें 3 अर्धशतक तथा एक शानदार शतक भी शामिल था। पिछले आईपीएल उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ आईपीएल था। इस बार भी उनसे कुछ उसी तरह के प्रदर्शन की उम्मीद है। अगर वो इस बार भी पिछले साल की तरह ही शानदार प्रदर्शन करते हैं सीएसके के जीतने की संभावना निश्चित रूप से बढ़ जाएगी।

#3 शेन वॉटसन

Enter caption

शेन वॉटसन भले ही अंतराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह चुके हों लेकिन अब भी वो खेल के मैदान पर कमाल का प्रदर्शन करते हैं। पिछले साल सीएसके को चैंपियन बनाने में उनका भी बड़ा योगदान था। पिछले साल उनके बल्ले से 15 मैचों में कुल 555 रन निकले थे जिसमें शानदार दो शतक तथा दो अर्धशतक शामिल थे। इसके साथ ही साथ उन्होंने छह विकेट भी अपने नाम किए थे। शेन वॉटसन के पास गेंद तथा बल्ले दोनों से कमाल करने की क्षमता है। यही कारण है की उनके जैसा खिलाड़ी किसी भी टीम के लिए मैच विनर साबित हो सकता है।

#2 सुरेश रैना

Enter caption

आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज सुरेश रैना सीएसके में एमस धोनी के बाद सबसे ज्यादा प्रसिद्ध खिलाड़ी हैं। अब तक उन्होंने आईपीएल में कुल 4985 रन बनाए हैं। इस साल वो आईपीएल में अपने पांच हजार रन भी पूरे कर लेंगे। सुरेश रैना एक बेहतरीन बल्लेबाज होने के साथ ही साथ एक उम्दा फील्डर भी हैं। उन्हें आईपीएल का बहुत ज्यादा अनुभव है। उन्होंने अपने दम पर कई बार सीएसके को जीत दिलवाई है और उम्मीद है की इस बार भी वो अपने प्रदर्शन से सीएसके को चैंपियन बनाने में मदद करेंगे।

#1 महेंद्र सिंह धोनी

Enter caption

चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को विश्व का सर्वश्रेष्ठ फिनिशर कहा जाता है। वो पहले सीजन से ही सीएसके की कप्तानी कर रहे हैं और आईपीएल के सबसे सफल कप्तानों की लिस्ट में उनका नाम शुमार है। धोनी को ये भली-भांति पता है की किस तरह टीम को मैच जीताना है। एमएस धोनी बेहतरीन कप्तान होने के साथ ही साथ एक कमाल के फिनिशर तथा उम्दा विकेटकीपर भी हैं। जब वो विकेट के पीछे खड़े रहते हैं तब बल्लेबाज कदमों का इस्तेमाल करने में हिचकिचाते हैं। धोनी से एक बार फिर से सभी को काफी उम्मीदें हैं की वो एक बार फिर चेन्नई सुपरकिंग्स को आईपीएल का ख़िताब दिलवाएं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment