Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

5 खिलाड़ी जिन्होंने आईपीएल में कभी कप्तानी भी की है

टॉप 5 / टॉप 10
Modified 20 Dec 2019, 21:09 IST

Image result for murali vijay

इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें संस्करण को शुरू होने में अब सिर्फ दो महीनों का समय बचा है और हर भारतीय प्रशंसक इसकी बेसब्री से इंतज़ार कर रहा है। आईपीएल ने जहां पांड्या बंधुओं, जसप्रीत बुमराह, कुलदीप यादव और अंबाती रायडू जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को राष्ट्रीय टीम में जगह बनाने का मंच प्रदान किया है।

आईपीएल में हमने महेंद्र सिंह धोनी, सौरव गांगुली, महेला जयवर्द्धने, डेनियल विटोरी, ब्रेंडन मैकलम, केन विलियमसन और रिकी पोंटिंग जैसे कई महान कप्तानों को खेलते देखा है।

हालाँकि, उनमें से कुछ ने तो क्रिकेट को अलविदा कह दिया है लेकिन कुछ अभी भी आईपीएल में अपनी टीमों का नेतृत्व कर रहे हैं। जेम्स होप्स, जीन-पॉल ड्यूमिनी, शिखर धवन, ग्लेन मैक्सवेल और केविन पीटरसन जैसे खिलाड़ी ऐसे हैं जिन्होंने कभी भी अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी राष्ट्रीय टीम का नेतृत्व नहीं किया लेकिन आईपीएल में कप्तानी की है।

तो आइये एक नज़र डालते हैं उन पांच खिलाड़ियों पर जिन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में कभी अपनी टीम की कप्तानी भी की है:

#5. पार्थिव पटेल

Enter caption

33 वर्षीय पार्थिव पटेल भारतीय क्रिकेट में सबसे अंडररेटेड खिलाड़ियों में से एक रहे हैं। पार्थिव ने अब तक सभी आईपीएल संस्करणों में विभिन्न फ्रेंचाइज़ियों की तरफ से कुल 125 मैच खेले हैं। वह उन चुनिंदा खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में कुल सात टीमों का प्रतिनिधित्व किया है।

आईपीएल के चौथे सीज़न के दौरान पार्थिव पटेल को पहली बार अपनी टीम की कप्तानी करने का मौका मिला। उन्होंने नियमित कप्तान महेला जयवर्द्धने के सीज़न के बीच से ही श्रीलंका वापिस लौटने के बाद चेपक स्टेडियम में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ कोच्चि टस्कर्स केरल का नेतृत्व किया था। 

सबसे खास बात यह थी कि टीम में ब्रेंडन मैकलम और ब्रैड हॉज जैसे दिग्गज खिलाड़ियों की मौजूदगी के बावजूद पार्थिव को टीम का कप्तान बनाया गया था।

Advertisement

इस मैच में 153 रनों लक्ष्य का पीछा करते हुए, कोच्चि टस्कर्स सिर्फ 11 रनों से यह मैच हार गए थे। कप्तान पार्थिव पटेल केवल छह रन बनाने में सफल रहे। यह एकमात्र अवसर था जब पार्थिव ने इंडियन प्रीमियर लीग में एक टीम का नेतृत्व किया था।

Hindi Cricket Newsसभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 5 NEXT
Published 23 Jan 2019, 17:00 IST
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...