Create
Notifications

आईपीएल 2019: पिछले साल शानदार प्रदर्शन करने वाले 5 बल्लेबाज जो इस साल फ्लॉप साबित हुए हैं 

Enter caption
विशाल क्षेत्री

टी-20 क्रिकेट का ऐसा प्रारूप है जिसमें बल्लेबाजों का बोलबाला रहता है। इंडियन प्रीमियर लीग क्रिकेट का सबसे बड़ा लीग है और इस लीग में भी बल्लेबाज गेंदबाजों के ऊपर हावी रहते हैं। एक जमाना हुआ करता था जब बल्लेबाजी में 90 का स्ट्राइक रेट भी बहुत अच्छा माना जाता था। उस समय टी-20 की शुरुआत नहीं हुई थी लेकिन टी-20 की शुरुआत होने के बाद बल्लेबाजों का स्ट्राइक रेट आसमान छूने लगा है। कुछ बल्लेबाज तो ऐसे हैं जिनका स्ट्राइक रेट 150 और उससे भी ज्यादा का है। टी-20 और आईपीएल जैसे लीग के उदय के बाद क्रिकेट में काफी बदलाव हुए हैं। ये बदलाव ना सिर्फ बल्लेबाजों में बल्कि गेंदबाजों और फील्डिंग में भी हुए हैं।

आज गेंदबाज भी नए-नए प्रयोग करते रहते हैं। इसके अलावा फील्डिंग का स्तर तो काफी ऊंचा हो गया है। भले ही गेंदबाजी और फील्डिंग में काफी बदलाव हुए हों लेकिन आज भी टी-20 क्रिकेट में बल्लेबाजों का ही बादशाहत कायम है। आईपीएल हर साल खेला जाने वाला टूर्नामेंट है और इस टूर्नामेंट में जो खिलाड़ी शानदार प्रदर्शन करता है वो रातों-रात मशहूर हो जाता है। 2018 में कई बल्लेबाज ऐसे थे जिन्होंने बहुत ही जबरदस्त प्रदर्शन किया था लेकिन उनका प्रदर्शन इस साल कुछ ख़ास नहीं रहा है। आज हम आपको ऐसे ही 5 बल्लेबाजों के बारे में विस्तार से बताने वाले हैं जिन्होंने पिछले साल आईपीएल में खूब रन बनाए थे लेकिन इस आईपीएल में उनका बल्ला उतना नहीं बोल रहा है जितना पिछले साल बोला था।

#5 अंबाती रायडू

Enter caption

चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से खेलने वाले अंबाती रायडू पिछले साल आईपीएल में शानदार फॉर्म में थे। उन्होंने पिछले साल आईपीएल में कुल 16 मैच खेले थे और 602 रन बनाए थे। उनका औसत 43 का तथा स्ट्राइक रेट 149.75 का था। उन 16 मैचों में उन्होंने 3 अर्धशतक तथा एक शतक लगाए थे। रन बनाने के मामले में वो चौथे स्थान पर थे। पिछले साल चेन्नई सुपरकिंग्स आईपीएल का चैंपियन बनी थी और इसमें बहुत बड़ा योगदान अंबाती रायडू का था।

इस आईपीएल में अंबाती रायडू उस फॉर्म में नहीं हैं जिस तरह की फॉर्म में वो पिछले साल थे। इस आईपीएल में अब तक उन्होंने 12 मैच खेले हैं और 213 रन बनाए हैं। उनका औसत 21.30 का तथा स्ट्राइक रेट 89.49 का है जो की टी-20 के हिसाब से बहुत कम है। इसके अलावा इस साल अब तक उनके बल्ले से सिर्फ एक ही अर्धशतक निकला है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#4 सूर्यकुमार यादव

Enter caption

पिछले साल आईपीएल में सूर्यकुमार यादव एक अलग ही रंग में नजर आ रहे थे। उन्होंने पिछले साल 14 मैच खेले थे और 36.57 की औसत तथा 133.33 की स्ट्राइक रेट से 512 रन बनाए थे। उनके शानदार फॉर्म का अंदाजा इस बात से ही लगाया जा सकता है की उन्होंने उन 14 मैचों में 4 अर्धशतक लगाए थे। पिछले साल के विपरीत इस साल उनका बल्ला खामोश ही रहा है। इस आईपीएल में उन्हें अब तक 12 मैच खेले हैं और 269 रन ही बनाए हैं। उनका बल्ले से अब तक सिर्फ एक ही अर्धशतक निकला है।

#3 दिनेश कार्तिक

Enter caption

कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान दिनेश कार्तिक के लिए भी ये आईपीएल कुछ ख़ास नहीं रहा है। एक तरफ उनकी टीम प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए संघर्ष करती हुई नजर आ रही है तो वहीं दूसरी तरफ उनका व्यक्तिगत फॉर्म भी अच्छा नहीं रहा है। जहाँ पिछले साल उनके बल्ले से 16 मैचों में 498 रन निकले थे तो वहीं इस साल अब तक उन्होंने 12 मैचों में सिर्फ 229 रन ही बनाएं हैं। इस आईपीएल में उनकी कप्तानी पर भी काफी सवाल उठे जब उनकी टीम शुरूआती 5 में से 4 मैच जीतने के बाद लगातार 6 मैच हार गई थी।

#2 सुरेश रैना

Enter caption

आईपीएल के सबसे सफलतम बल्लेबाजों में से एक सुरेश रैना का प्रदर्शन भी इस आईपीएल में कुछ खास नहीं रहा है। अब तक इस आईपीएल में उन्होंने 12 मैच खेले हैं और 247 रन बनाए हैं। इस साल वे सिर्फ एक ही अर्धशतक लगाने में कामयाब हुए हैं। इसके विपरीत पिछले साल आईपीएल में सुरेश रैना गजब की फॉर्म में थे। पिछले साल उन्होंने 15 मैचों में 4 अर्धशतक की बदौलत 445 रन बनाए थे। इस साल आईपीएल में उनसे जिस तरह के प्रदर्शन की उम्मीद थी उस तरह का प्रदर्शन वो अब तक नहीं कर पाए हैं।

#1 केन विलियमसन

Enter caption

पिछले साल आईपीएल के ऑरेंज कैप विजेता केन विलियमसन इस आईपीएल में अब तक बुरी तरह से फ्लॉप रहे हैं। हालांकि इस आईपीएल के शुरुआती मैचों में पूरी तरह से फिट नहीं होने के कारण वो नहीं खेल पाए थे लेकिन फिट होने के बाद जब उन्हें खेलने का मौका मिला तब भी वो फिसड्डी ही साबित हुए। अब तक उन्होंने इस आईपीएल में 6 मैच खेले हैं और सिर्फ 55 रन ही बनाए हैं। इस आईपीएल में उनका उच्चतम स्कोर मात्र 14 रन ही है।

पिछले साल आईपीएल में उन्होंने 17 मैच खेले थे और 735 रन बनाएं थे जिसमें 8 अर्धशतक शामिल थे। पिछले आईपीएल में उनका एक अलग ही अंदाज देखने को मिला था। इसके अलावा अपनी कप्तानी में उन्होंने सनराइज़र्स हैदराबाद को फाइनल तक का सफर भी तय करवाया था।

Edited by निशांत द्रविड़

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...