Create

आईपीएल 2019: 5 युवा खिलाड़ी जिन्होंने अब तक उम्मीद से काफी बेहतर प्रदर्शन किया है 

Enter caption

विश्व की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग इंडियन प्रीमियर लीग युवाओं के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। जिस तरह का मंच ये युवाओं को प्रदान करता है वो सचमुच अदभुत है। इस लीग में खेलने वाले युवाओं की किस्मत रातों रात बदल जाती है। जिस खिलाड़ी को कोई नहीं जानता वो खिलाड़ी इस लीग में खेलने के बाद पूरी दुनिया में मशहूर हो जाता है। आईपीएल ना सिर्फ खिलाड़ियों को मशहूर बनाता है बल्कि उन खिलाड़ियों को उनके राष्ट्र्रीय टीम में जगह बनाने में भी काफी मदद करता है। कई खिलाड़ी ऐसे हैं जिनका चयन उनकी राष्ट्रीय टीम में आईपीएल की बदौलत ही हुआ है।

आईपीएल में कुल 8 टीमें खेलती है और लगभग सभी टीमों में युवा खिलाड़ियों की संख्या अच्छी खासी है। वे खिलाड़ी अपनी टीम की जीत में महत्वपूर्ण योगदान भी देते हैं। प्रायः अनुभवी खिलाड़ी ही टीम का महत्वपूर्ण खिलाड़ी होता है लेकिन कुछ युवा खिलाड़ी अपने धमाकेदार प्रदर्शन के बल पर अपने आपको उस श्रेणी में शामिल कर लेते हैं। आईपीएल जैसे टूर्नामेंट में छोटे से छोटा खिलाड़ी भी शानदार प्रदर्शन कर बड़ा बन जाता है। यही इस लीग की सबसे बड़ी खासियत है। इस साल भी आईपीएल में कई युवा खिलाड़ी खेल रहे हैं और अपने प्रदर्शन के दम पर अपनी पहचान बनाने की कोशिश कर रहे हैं। आज हम आपको ऐसे ही 5 युवा खिलाड़ियों के बारे में बताने वाले है जो इस आईपीएल में उम्मीद से भी बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं।

#5 राहुल चाहर

Enter caption

मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलने वाले इस युवा खिलाड़ी का नाम आज सभी की जुबां पर चढ़ चुका है। अब तक राहुल चाहर ने इस आईपीएल में कुल 7 मैच खेले हैं और उन 7 मैचों में उनके नाम 9 विकेट हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात ये है की ये विकेट उन्होंने 19.11 की शानदार औसत तथा 6.61 की बेहतरीन इकॉनमी रेट के साथ लिए हैं। अब तक खेले गए मैचों में उन्होंने जिस तरह का प्रदर्शन किया है वो सचमुच काबिले तारीफ है।

फिलहाल मुंबई इंडियंस पॉइंट टेबल में चेन्नई सुपरकिंग्स के बाद दूसरे स्थान पर है और इसमें बहुत बड़ा योगदान राहुल चाहर का है। उनके इस शानदार प्रदर्शन में उनकी कड़ी मेहनत साफ़ झलकती है। जिस तरह का प्रदर्शन वो इस आईपीएल में कर रहे हैं अगर इसी तरह के प्रदर्शन को वो आगे भी रख पाने में कामयाब रहते हैं तो वो दिन दूर नहीं जब हम उन्हें टीम इंडिया के लिए भी खेलते हुए देखें।

Hindi cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

#4 संदीप लामिचाने

Enter caption

संदीप लामिचाने नेपाल के पहले खिलाड़ी हैं जो आईपीएल खेल रहे हैं। 18 वर्षीय ये युवा गेंदबाज अपनी गेंदबाजी के दम पर अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहा है। दिल्ली कैपिटल्स की तरफ से खेलने वाले संदीप लामिचाने को पिछले साल आईपीएल में बहुत ही कम मुकाबले खेलने को मिले थे लेकिन इस आईपीएल में उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने का पर्याप्त मौका मिल रहा है और उन मौकों का वो शानदार तरीके से इस्तेमाल भी कर रहे हैं।

इस आईपीएल में अब तक उन्होंने कुल 5 मैच खेले हैं और 21.75 की औसत के साथ 8 विकेट लेने में कामयाब रहे हैं। इस बात में कोई शक नहीं है की जैसे जैसे समय बीतता जाएगा इस युवा गेंदबाज की गेंदबाजी में और भी निखार आता जाएगा लेकिन फिर भी अब तक उन्होंने जिस तरह का प्रदर्शन किया है वो बेहद ही शानदार है। नेपाल जैसे देश से निकलकर क्रिकेट के सबसे बड़े लीग में एक से बढ़कर एक दिग्गज खिलाड़ियों के बीच अपना नाम और पहचान बनाना सचमुच बहुत बड़ी बात है।

#3 श्रेयस गोपाल

Enter caption

राजस्थान रॉयल्स की तरफ से खेलने वाले श्रेयस गोपाल ने इस आईपीएल में अपनी गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया है। उनकी टीम पॉइंट टेबल में भले ही सातवें स्थान पर हो लेकिन उन्होंने अपने प्रदर्शन से सबका मन मोह लिया है। अब तक श्रेयस गोपाल ने इस आईपीएल में कुल 9 मैच खेले हैं और उन 9 मैचों में उन्होंने 10 विकेट लिए हैं। ये 10 विकेट उन्होंने 20.60 की औसत तथा 6.43 की शानदार इकॉनमी रेट के साथ लिए हैं।

राजस्थान रॉयल्स की तरफ से विकेट लेने के मामले में वो जोफ्रा आर्चर के बाद दूसरे स्थान पर हैं। अपनी टीम की स्पिन गेंदबाजी के वो स्तंभ हैं। अगर राजस्थान रॉयल्स को इस साल आईपीएल के प्लेऑफ में पहुंचना है तो श्रेयस गोपाल को अपने इस शानदार प्रदर्शन को लगातार जारी रखना पड़ेगा।

#2 दीपक चाहर

Enter caption

चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से खेलने वाले दीपक चाहर का प्रदर्शन भी इस आईपीएल में लाजवाब रहा है। अब तक उन्होंने इस आईपीएल में 9 मैच खेले हैं और 21.54 तथा 6.97 की इकॉनमी रेट के साथ 11 विकेट लिए हैं। अपनी टीम सीएसके के लिए गेंदबाजी की शुरुआत करने वाले दीपक चाहर की स्विंग लेती हुई गेंदें अक्सर बल्लेबाज को परेशान करती है। इस आईपीएल में उनका अब तक का प्रदर्शन वाकई उम्मीद से बेहतर रहा है। उनके इस शानदार प्रदर्शन में बहुत बड़ा हाथ उनके कप्तान महेंद्र सिंह धोनी का भी है जो ये भली-भांति जानते हैं की उनका इस्तेमाल कब और कैसे करना है।

#1 रियान पराग

Enter caption

राजस्थान रॉयल्स की तरफ से इस साल आईपीएल में धमाकेदार डेब्यू करने वाले 17 वर्षीय रियान पराग की बल्लेबाजी के सभी कायल हो चुके हैं। जिस तरह से बेख़ौफ़ होकर वो बल्लेबाजी कर रहे हैं उसे देखकर कतई ऐसा नहीं लगता की वो अपना पहला आईपीएल खेल रहे हैं। भले ही उन्होंने अब तक आईपीएल में सिर्फ 2 ही मैच खेले हों लेकिन उन दो मैचों में उन्होंने अपनी शानदार बल्लेबाजी से सबको अपना प्रशंसक बना लिया है। अब तक खेले गए 2 मैचों में उनके नाम 59 रन हैं।

मुंबई इंडियंस के खिलाफ उन्होंने 29 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 43 रन बनाए थे। उस मैच में उन्होंने बड़ी ही परिपक्वता और जिम्मेदारी के साथ बल्लेबाजी की और अपनी टीम को जीत दिलवाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया।

Hindi cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment