Create
Notifications

 आईपीएल 2019: आईआईटी मद्रास में पूछा गया एमएस धोनी से सम्बंधित सवाल 

Eआज
Ankit Pasbola

यूँ तो एमएस धोनी की लोकप्रियता विश्व भर में है। उनके प्रशंसक दुनिया के तमाम देशों में देखने को मिल जायेंगे, मगर चेन्नई में उन्हें विशेष प्यार देखने को मिलता है। इसका मुख्य कारण उनका कई वर्षों से आईपीएल में चेन्नई की ओर से खेलना रहा है। उन्हें चेन्नईवासी प्यार से 'थाला' कहकर बुलाते हैं।

धोनी की लोकप्रियता से चेन्नई का आईआईटी जैसा प्रतिष्ठित शिक्षण संस्थान भी अछूता नही रहा है। विषय को प्रसांगिक और रोचक बनाने के लिए आईआईटी मद्रास के प्रोफेसर विग्नेश ने धोनी से सम्बंधित सवाल पूछा है। उन्होंने अपने विद्यार्थियों से धोनी के एक मैच का उदाहरण देते हुए सवाल किया,"दिन- रात के मैचों में ओस एक प्रमुख भूमिका निभाती है।आउटफील्ड में ज्यादा ओस गेंद को गीला कर देती है, जिसकी वजह से स्पिनरों के लिए, गीली गेंद को पकड़ना और स्पिन करना मुश्किल हो जाता है। वहीं तेज गेंदबाजों के लिए, सटीक लेंग्थ पर गेंद करना भी मुश्किल हो जाता है। आईपीएल 2019 में 7 मई को चेन्नई सुपर किंग्स, चेपॉक स्टेडियम में क्वालीफायर मैच खेलेगी।"

"सात मई के मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार, चेन्नई में सापेक्ष आर्द्रता (humidity) 70% रहने की उम्मीद है। खेल की शुरुआत में तापमान 39°C होने की भविष्यवाणी की जाती है, वहीं दूसरी पारी की शुरुआत में तापमान 27 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। इस जानकारी के आधार पर यदि एमएस धोनी टॉस जीतते हैं, तो आप पहले बल्लेबाजी या फील्डिंग में से उन्हें क्या करने की सलाह देंगे।"

Eवहज

यूँ तो धोनी इतने चतुर कप्तान हैं कि उन्हें शायद ही किसी की सलाह की आवश्यकता पड़े। इसके अलावा उन्हें कप्तानी का अनुभव भी है और उपरोक्त परिस्थितियों से धोनी का सामना इससे पहले भी कई बार हुआ होगा। हालांकि इस प्रश्न का उद्देश्य विषय को प्रसांगिक बनाना है। कुल मिलाकर प्रोफेसर विग्नेश की पहल सराहनीय है। इससे छात्रों की रोचकता में इजाफा होगा।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं


Edited by Naveen Sharma

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...