COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल 2019: टूर्नामेंट के इतिहास में सबसे ज्यादा बार पर्पल कैप हासिल करने का रिकॉर्ड चेन्नई सुपरकिंग्स के नाम

CONTRIBUTOR
आँकड़े
1.66K   //    13 May 2019, 15:16 IST

2019 IPL Final - Mumbai v Chennai

रविवार को आईपीएल 2019 के फाइनल मुकाबले में 1 रन से जीत दर्ज करके मुंबई इंडियंस ने चौथी बार आईपीएल ट्रॉफी अपने नाम की है। पहले खेलते हुए मुंबई ने 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 149 रन बनाए। तो जवाब में सीएसके 20 ओवर में 148 रन ही बना सकी। इस मैच में इमरान ताहिर ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 2 विकेट लिए। इसी के साथ उन्होंने अपने हमवतन साथी कगिसो रबाडा को पीछे छोड़कर पर्पल कैप अपने नाम कर लिया। इसी के साथ चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल की पहली ऐसी टीम बन गई है जिसके खिलाड़ियों ने सबसे ज्यादा 4 बार पर्पल कैप हासिल किया है। वहीं इमरान ताहिर आईपीएल इतिहास के एक सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले स्पिनर भी बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड सुनील नारेन के नाम था जिन्होंने 2012 में 24 विकेट लिए।

ताहिर ने इस सीजन सीएसके के लिए 17 मैच खेले हैं। जिसमें उन्होंने 26 विकेट लिए हैं। वे पर्पल कैप जीतने वाले चेन्नई के चौथे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले ड्वेन ब्रावो (2 बार) और मोहित शर्मा सीएसके के लिए खेलते हुए पर्पल कैप जीत चुके हैं।

Dwayne Bravo

आईपीएल सीजन-6 (2013) में ड्वेन ब्रावो ने अपने शानदार गेंदबाजी कौशल से सभी को चकित कर दिया था। सीजन के फाइनल मुकाबले में मुंबई के खिलाफ उन्होंने 4 विकेट लिए थे, लेकिन दुर्भाग्यवश इस मैच में चेन्नई को हार का सामना करना पड़ा था। उस समय मध्यम गति के इस गेंदबाज ने टूर्नामेंट में 32 विकेट लेकर एक नया रिकॉर्ड बनाया था।

Mohit Sharma, image credit; news18

अगले साल यानी 2014 में सीएसके ने पर्पल कैप पर अपना कब्जा बरकरार रखा। दाएं हाथ के गेंदबाज मोहित शर्मा ने अपने रन-अप और बॉलिंग एक्शन से प्रभावित किया था। उन्होंने 16 मैचों में 23 विकेट हासिल किए। इस दौरान उनका इकोनामी रेट 8.39 रहा।

2015 में ड्वेन ब्रावो ने जबरदस्त वापसी की और विपक्षी बल्लेबाजों के जमकर छक्के छुड़ाए। ब्रावो एक बार फिर चेन्नई को फाइनल तक पहुंचाने में सफल रहे, लेकिन फाइनल में उनकी टीम को मुंबई के हाथों 41 रन से शिकस्त झेलनी पड़ी। मुंबई दूसरी बार फाइनल में सीएसके को हराकर चैंपियन बनीं। इस कैरेबियाई खिलाड़ी ने 2015 में 26 विकेट लिए थे।

एक टीम के रूप में बात करें तो चेन्नई ने चार बार, सनराइजर्स हैदराबाद और डेक्कन चार्जर्स ने दो-दो बार और राजस्थान, मुंबई, दिल्ली और पंजाब ने 1-1 बार पर्पल कैप अपने नाम किया है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...