Create
Notifications
Get the free App now
Favorites Edit
Advertisement

आईपीएल 2019: सभी टीमों के कोच और मेंटर को मिलाकर एक टीम

  • इस टीम में वे पूर्व खिलाड़ी हैं जो इस वक्त आईपीएल में किसी ना किसी टीम के साथ जुड़े हुए हैं
SENIOR ANALYST
Modified 20 Dec 2019, 22:19 IST

Enter caption

इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन की शुरूआत हो चुकी है। सभी टीमें खिताब जीतने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा रही हैं। हर टीम में कुछ दिग्गज खिलाड़ी हैं जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी काफी कामयाब क्रिकेटर हैं। सभी टीमों की सफलता के लिए जरूरी है कि उनके सभी खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करें। अगर कोई टीम खिताब जीतती है तो उसका श्रेय उन खिलाड़ियों को दिया जाता है जिन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है। लेकिन इन सबके पीछे टीम के कोच और मेंटर की भी काफी अहम भूमिका होती है।

कोच और मेंटर ही वो व्यक्ति होते हैं जो मैदान के बाहर रणनीति तैयार करते हैं। इसके अलावा वो हर खिलाड़ी को उसकी ताकत और कमजोरी के बारे में भी बाते हैं। विपक्षी टीमों के खिलाफ एक रणनीति तैयार करने से लेकर अपने खिलाड़ी को उससे निपटने के लिए सक्षम बनाने में इनकी काफी अहम भूमिका होती है। इसलिए हमने आईपीएल 2019 के सभी टीमों के कोच और मेंटर को मिलाकर एक टीम बनाई है।

आइए जानते हैं कोच और मेंटर से बनी इस टीम में कौन-कौन से खिलाड़ी हैं।

ओपनिंग

1.सचिन तेंदुलकर

Enter caption

ओपनिंग की बात आती है तो सचिन तेंदुलकर का नाम सबसे पहले जेहन में आता है। भारत के लिए ओपनिंग करते हुए तेंदुलकर ने कई बार टीम को जीत दिलाई है। जहां तक आईपीएल की बात है तो यहां पर भी एक सलामी बल्लेबाज के तौर पर उनका रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है। आईपीएल में सचिन तेंदुलकर ने 78 मैच में 2334 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और 13 अर्धशतक शामिल हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 119 का रहा है। 2010 के आईपीएल सीजन में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए उन्होंने ऑरैंज कैप भी जीता था। उस सीजन में सचिन तेंदुलकर ने 15 मैचों में सबसे ज्यादा 618 रन बनाए थे। सचिन तेंदुलकर इस वक्त मुंबई इंडियंस के मेंटर हैं और वो इस टीम के पहले सलामी बल्लेबाज होंगे।

2.स्टीफन फ्लेमिंग

Enter caption
Advertisement

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग इस वक्त चेन्नई सुपर किंग्स के मुख्य कोच हैं। उन्होंने आईपीएल में 2008 से लेकर 2009 तक कुल मिलाकर 10 मैच खेले हैं और 118 की स्ट्राइक रेट से 196 रन बनाए हैं। उन्होंने ये सभी चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले हैं। उसके बाद फ्लेमिंग चेन्नई के कोच बन गए और उनकी कोचिंग के अंदर ही सीएसके की टीम ने सफलता की नई इबारत लिखी। फ्लेमिंग ने न्यूजीलैंड के लिए खेलते हुए वनडे क्रिकेट में 8037 रन बनाए हैं और वे अपनी टीम को काफी तेज शुरूआत देने के लिए जाने जाते थे। सचिन तेंदुलकर के साथ वे इस टीम में दूसरे सलामी बल्लेबाज होंगे।

1 / 5 NEXT
Published 28 Mar 2019, 16:30 IST
Advertisement
Fetching more content...