Create
Notifications

आईपीएल 2019: सभी टीमों के कोच और मेंटर को मिलाकर एक टीम

Enter caption
सावन गुप्ता
visit

इंडियन प्रीमियर लीग के 12वें सीजन की शुरूआत हो चुकी है। सभी टीमें खिताब जीतने के लिए अपनी पूरी ताकत लगा रही हैं। हर टीम में कुछ दिग्गज खिलाड़ी हैं जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी काफी कामयाब क्रिकेटर हैं। सभी टीमों की सफलता के लिए जरूरी है कि उनके सभी खिलाड़ी अच्छा प्रदर्शन करें। अगर कोई टीम खिताब जीतती है तो उसका श्रेय उन खिलाड़ियों को दिया जाता है जिन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया है। लेकिन इन सबके पीछे टीम के कोच और मेंटर की भी काफी अहम भूमिका होती है।

कोच और मेंटर ही वो व्यक्ति होते हैं जो मैदान के बाहर रणनीति तैयार करते हैं। इसके अलावा वो हर खिलाड़ी को उसकी ताकत और कमजोरी के बारे में भी बाते हैं। विपक्षी टीमों के खिलाफ एक रणनीति तैयार करने से लेकर अपने खिलाड़ी को उससे निपटने के लिए सक्षम बनाने में इनकी काफी अहम भूमिका होती है। इसलिए हमने आईपीएल 2019 के सभी टीमों के कोच और मेंटर को मिलाकर एक टीम बनाई है।

आइए जानते हैं कोच और मेंटर से बनी इस टीम में कौन-कौन से खिलाड़ी हैं।

ओपनिंग

1.सचिन तेंदुलकर

Enter caption

ओपनिंग की बात आती है तो सचिन तेंदुलकर का नाम सबसे पहले जेहन में आता है। भारत के लिए ओपनिंग करते हुए तेंदुलकर ने कई बार टीम को जीत दिलाई है। जहां तक आईपीएल की बात है तो यहां पर भी एक सलामी बल्लेबाज के तौर पर उनका रिकॉर्ड काफी शानदार रहा है। आईपीएल में सचिन तेंदुलकर ने 78 मैच में 2334 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और 13 अर्धशतक शामिल हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 119 का रहा है। 2010 के आईपीएल सीजन में मुंबई इंडियंस की तरफ से खेलते हुए उन्होंने ऑरैंज कैप भी जीता था। उस सीजन में सचिन तेंदुलकर ने 15 मैचों में सबसे ज्यादा 618 रन बनाए थे। सचिन तेंदुलकर इस वक्त मुंबई इंडियंस के मेंटर हैं और वो इस टीम के पहले सलामी बल्लेबाज होंगे।

2.स्टीफन फ्लेमिंग

Enter caption

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान स्टीफन फ्लेमिंग इस वक्त चेन्नई सुपर किंग्स के मुख्य कोच हैं। उन्होंने आईपीएल में 2008 से लेकर 2009 तक कुल मिलाकर 10 मैच खेले हैं और 118 की स्ट्राइक रेट से 196 रन बनाए हैं। उन्होंने ये सभी चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेले हैं। उसके बाद फ्लेमिंग चेन्नई के कोच बन गए और उनकी कोचिंग के अंदर ही सीएसके की टीम ने सफलता की नई इबारत लिखी। फ्लेमिंग ने न्यूजीलैंड के लिए खेलते हुए वनडे क्रिकेट में 8037 रन बनाए हैं और वे अपनी टीम को काफी तेज शुरूआत देने के लिए जाने जाते थे। सचिन तेंदुलकर के साथ वे इस टीम में दूसरे सलामी बल्लेबाज होंगे।

मध्यक्रम

3.रिकी पोंटिंग

Enter caption

ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान और दिल्ली कैपिटल्स के कोच रिकी पोंटिंग इस टीम में नंबर 3 पर बल्लेबाजी के लिए आएंगे। पोंटिंग ने आईपीएल में दो टीमों के लिए खेला है, हालांकि उनका आईपीएल करियर कुछ खास नहीं रहा। पोंटिंग ने 2008 से लेकर 2013 तक कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली कैपिटल्स (दिल्ली डेयरडेविल्स) के लिए कुल मिलाकर 10 मैच खेले, जिसकी 9 पारियों में सिर्फ 91 रन ही बना सके। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के लिए जिस तरह उन्होंने बल्लेबाजी की है, उसे देखते हुए इस टीम में उनकी जगह बनती है।

4. सौरव गांगुली (कप्तान)

Enter caption

दिल्ली कैपिटल्स टीम के सलाहकार सौरव गांगुली मध्यक्रम की जिम्मेदारी संभालेंगे और वो इस टीम के कप्तान भी होंगे। सभी फैंस जानते हैं कि एक कप्तान के तौर पर भारतीय क्रिकेट में गांगुली का योगदान कितना बड़ा रहा है। उन्होंने आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स और पुणे वॉरियर्स इंडिया की कप्तानी भी की है। उन्होंने 59 आईपीएल मैचों में 25.45 की औसत से 1349 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 106 का रहा और इसमें 7 अर्धशतक भी शामिल हैं।

5. महेला जयवर्द्धने (विकेटकीपर)

Enter caption

मुंबई इंडियंस के मुख्य कोच महेला जयवर्द्धने इस टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज होंगे। जयवर्द्धने ने 80 आईपीएल मैच खेले हैं जिसमें 123 की शानदार स्ट्राइक रेट से 1802 रन बनाए हैं। उन्होंने आईपीएल में एक शतक भी जड़ा हुआ है, इसके अलावा 10 अर्धशतक भी उनके नाम हैं। वो किंग्स इलेवन पंजाब, कोच्चि टस्कर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के लिए खेल चुके हैं।

6. रॉबिन सिंह

Enter caption

रॉबिन सिंह इस वक्त मुंबई इंडियंस के बैटिंग कोच हैं। हालांकि उन्होंने आईपीएल नहीं खेला है लेकिन निचले क्रम में वे एक उपयोगी बल्लेबाज साबित हो सकते हैं। आपको बता दें कि रॉबिन सिंह ने भारत के लिए 136 वनडे मैचों में 2336 रन बनाए हैं, जिसमें 9 अर्धशतक और एक शतक शामिल हैं।

ऑलराउंडर

7.जैक कैलिस

Enter caption

कोलकाता नाइट राइडर्स के मुख्य कोच जैक कैलिस क्रिकेट जगत के महान ऑलराउंडरों में से एक हैं। बेहतरीन गेंदबाजी के अलावा वो एक क्लासिकल बैट्समैन भी हैं। आईपीएल में वो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और कोलकाता नाइट राइडर्स का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं और इस समय केकेआर के मुख्य कोच हैं। 98 आईपीएल मैचों में कैलिस ने 109 की स्ट्राइक रेट से 2427 रन बनाए हैं। इसके अलावा इतने ही मैचों में वो 65 विकेट भी चटका चुके हैं। वो इस टीम के एकमात्र ऑलराउंड खिलाड़ी होंगे।

स्पिनर्स

8.सैराज बहुतुले

Enter caption

सैराज बहुतुले ने आईपीएल नहीं खेला है और भारत के लिए भी उनका करियर कुछ खास नहीं रहा। उन्होंने भारतीय टीम के लिए 2 टेस्ट और 8 वनडे मैच खेले हैं। हालांकि प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने 630 विकेट निकाले हैं जो दर्शाता है कि वो कितने बेहतरीन गेंदबाज हैं। बहुतुले दाएं हाथ से लेगब्रेक गेंदबाजी करते हैं लेकिन बैटिंग बाएं हाथ से करते हैं। वो निचले क्रम में एक उपयोगी बल्लेबाज साबित हो सकते हैं। वर्तमान में वो राजस्थान रॉयल्स के स्पिन गेंदबाजी कोच हैं।

9. श्रीधरन श्रीराम

Enter caption

किंग्स इलेवन पंजाब के स्पिन गेंदबाजी कोच श्रीधरन श्रीराम इस टीम के दूसरे स्पिनर होंगे। श्रीराम ने अपने करियर में सिर्फ 2 आईपीएल मैच खेले हैं वो भी अलग-अलग टीमों के लिए। पहला मैच उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए 2010 में खेला था और दूसरा मैच 2011 में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के लिए खेला था। हालांकि उन्हें आईपीएल में कोचिंग का अच्छा खासा अनुभव है और उन्हें पता है कि यहां पर किस तरह गेंदबाजी की जाती है।

तेज गेंदबाज

10. लक्ष्मीपति बालाजी

Enter caption

चेन्नई सुपर किंग्स के गेंदबाजी कोच लक्ष्मीपति बालाजी इस टीम की तेज गेंदबाजी का जिम्मा संभालेंगे। बालाजी गेंदबाजी के लिए अलावा अपनी तेज तर्रार बैटिंग के लिए भी जाने जाते हैं। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने ताबड़तोड़ पारियां खेल सबका दिल जीत लिया था। इसके अलावा वो एक बेहतरीन गेंदबाज भी हैं। उन्होंने 73 आईपीएल मैचों में 76 विकेट अपने नाम किए हैं। वो चेन्नई सुपर किंग्स, कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के लिए खेल चुके हैं। बालाजी के नाम आईपीएल इतिहास में पहली हैट्रिक विकेट लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। 2008 के आईपीएल सीजन में चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलते हुए उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ ये हैट्रिक विकेट ली थी। उन्होंने इरफान पठान, पियूष चावला और वीआरवी सिंह को आउट किया था।

11. जहीर खान

Enter caption

भारतीय टीम के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान इस वक्त मुंबई इंडियंस टीम के साथ जुड़े हुए हैं। वो वहां पर डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट ऑपरेशंस की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। वो इस टीम के दूसरे तेज गेंदबाज होंगे। जहीर खान ने अपने करियर में 100 आईपीएल मैच खेले हैं, जिसमें 102 विकेट चटकाए हैं। 17 रन देकर 4 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी प्रदर्शन है। वो रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर, मुंबई इंडियंस और दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के लिए खेल चुके हैं। वो इस टीम के दूसरे तेज गेंदबाज होंगे।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now