Create

IPL 2019: आरसीबी के खिलाफ ओपनिंग मैच के लिए चेन्नई सुपरकिंग्स की बेस्ट प्लेइंग इलेवन

Enter caption

इंडियन प्रीमियर लीग का 12वां संस्करण 23 मार्च 2019 को चेन्नई में गत चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच मैच के साथ शुरू होने जा रहा है।

जबकि एमएस धोनी के नेतृत्व वाली सीएसके टीम में सिर्फ एक ही बदलाव है, मार्क वुड की जगह मोहित शर्मा का टीम में आना। वहीं विराट कोहली की अगुवाई वाली आरसीबी टीम ने पिछले साल की तुलना में इस बार कुछ बदलाव किए हैं।

आरसीबी में शिमरोन हिटमायर, मार्कस स्टोइनिस, और शिवम दूबे जैसे नए खिलाड़ी टीम में आये हैं। आईपीएल 2018 में चेन्नई सुपरकिंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच शुरुआती मैच की तरह ही इन दोनों टीमों के बीच भी दिलचस्प शुरुआती मुकाबला होने की पूरी उम्मीद है।

यहाँ हम चेन्नई की सर्वश्रेष्ठ अंतिम एकादश पर एक नज़र डालेंगे:

ओपनर्स

#1. शेन वॉटसन

Shane Watson - The flamboyant all-rounder

शेन वॉटसन ने पिछले आईपीएल सीज़न के फाइनल मुकाबले में शतक बनाकर अपनी टीम को खिताब जिताया था। उनकी यह पारी आज भी क्रिकेट प्रेमियों के दिमाग में ताज़ा है।

अपनी इस पारी की पहली 10 गेंदों पर वह कोई भी रन नहीं बना सके लेकिन अगली 47 गेंदों में वाटसन ने 11 चौकों और 8 छक्कों की मदद से शानदार 117 रनों की पारी खेली।

आईपीएल 2018 में, वाटसन ने पहली बार चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से खेलते हुए, 15 मैचों में 40 की औसत 155 की स्ट्राइक रेट से 555 रन बनाए जिसमें 2 शतक भी शामिल हैैं। इसके अलावा वाटसन ने बीपीएल और पीएसएल में भी असाधारण प्रदर्शन किया है। आगामी आईपीएल में भी वाटसन सुपरकिंग्स के स्टार बल्लेबाज होंगे।

#2. अंबाती रायुडू

Rayadu - The highest run-scorer for CSK last year

रायुडू आईपीएल 2018 में सीएसके की ओर से सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी थे, उन्होंने अपनी 16 पारियों में 43 की औसत और 150 की स्ट्राइक रेट से कुल 602 रन बनाए थे। उन्होंने पिछले साल हैदराबाद के खिलाफ अपना पहला आईपीएल शतक भी बनाया था।

अपने इसी शानदार प्रदर्शन की बदौलत उन्हें भारतीय टीम में वापसी करने का मौका मिला। आगामी आईपीएल में उनके सीएसके के लिए शेन वॉटसन के साथ ओपनिंग करने की उम्मीद है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

मध्य-क्रम

#3. सुरेश रैना

Enter caption

आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले रैना ने पिछले सीज़न में भी शानदार प्रदर्शन करते हुए 15 मैचों में 445 रन बनाए थे। वह पिछले कुछ समय से भारतीय टीम से बाहर हैं लेकिन उनके पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने का काफी अनुभव है।

इसके अलावा उन्होंने किसी और खिलाड़ी की तुलना में सबसे ज़्यादा आईपीएल मैच खेले हैं और वह नंबर 3 पर सुपरकिंग्स के स्टार बल्लेबाज़ हैं।

#4. एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर)

MS Dhoni - Captain cool

आईपीएल में एमएस धोनी का प्रदर्शन हमेशा शानदार रहा है। पिछले आईपीएल में, धोनी ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 75 की औसत और 150 की स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे।

पिछला सीज़न धोनी के करियर का सबसे अच्छा सीज़न रहा। आगामी आईपीएल में धोनी को नंबर 4 पर बल्लेबाजी करनी चाहिए। इसकी शुरुआत वह आरसीबी के खिलाफ पहले मैच से करना चाहेंगे।

#5. केदार जाधव

Kedar Jadhav - Another match-winner for CSK

केदार जाधव - सीएसके के लिए एक और मैच विजेता खिलाड़ी हैं। जाधव हैमस्ट्रिंग की चोट के कारण पिछले लगभग पूरे सीज़न में खेल नहीं पाए थे। लेकिन इस साल वह अपनी टीम के लिए पूरा सीज़न खेलना चाहेंगे।

उनकी उपस्थिति से निश्चित रूप से चेन्नई सुपरकिंग्स के मध्य-क्रम को मजबूती मिलेगी।

ऑलराउंडर

#6. ड्वेन ब्रावो

Bravo - The crowd puller

ड्वेन ब्रावो पिछले कुछ सालों से सुपरकिंग्स के प्रमुख ऑलराउंडर हैं और उन्होंने बल्ले और गेंद दोनों के साथ शानदार प्रदर्शन किया है।

उन्होंने सीएसके के लिए आखिरी ओवरों में ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी कर कई मैच जिताए हैं। ब्रावो ने पिछले साल आईपीएल में भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए 35 की बल्लेबाजी औसत से रन बनाए थे और कुल 14 विकेट लिए था।

हालांकि, वह काफी महंगे साबित हुए, जो कि टीम प्रबंधन की चिंता का कारण बन सकता है। लेकिन ब्रावो इस टीम में नंबर 1 ऑलराउंडर हैं और आईपीएल 2019 में अपनी टीम के ट्रम्प कार्ड साबित हो सकते हैं।

#7. रविंद्र जडेजा

Jadeja delivers his best under Dhoni

धोनी की कप्तानी में जडेजा ने हमेशा अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया है। वह पहले सीज़न से ही इस टीम का हिस्सा हैं और अपने आलराउंडर प्रदर्शन से सुपरकिंग्स को संतुलन प्रदान करते हैं।

कप्तान धोनी जानते हैं कि ऑलराउंडर जडेजा का किस तरह से इस्तेमाल करना है। आईपीएल 2018 में, धोनी के पास काफी गेंदबाज़ी विकल्प थे इसलिए उन्होंने पूरे सीज़न में जडेजा से केवल 41 ओवरों की गेंदबाज़ी ही करवाई।

लेकिन इस बार सुपरकिंग्स को अपने घरेलू मैदान चेपक स्टेडियम में 7 मैच खेलने हैं। ऐसे में चेपक की धीमी विकेट पर जडेजा काफी प्रभावशाली साबित हो सकते हैं।

#8. मिचेल सैंटनर

Image result for mitchell santner csk

केदार जाधव की तरह, मिचेल सैंटनर भी चोट की वजह से पिछला पूरा सीज़न नहीं खेल पाए थे, लेकिन इस बार वह पूरी तरह से फिट हैं और शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं।

सैंटनर जडेजा की तरह ही एक ऑलराउंडर हैं। वह बल्ले और गेंद दोनों से बेहतरीन प्रदर्शन कर सकते हैं। तो आगामी आईपीएल सीज़न में निचले मध्य-क्रम में एक उपयोगी बल्लेबाज़ की मौजूदगी सुपरकिंग्स के लिए वरदान साबित होगी।

गेंदबाज

#9. दीपक चहर

Deepak Chahar - The find of the last season

दीपक चहर पिछले सीज़न में चेन्नई टीम की खोज थे। उन्होंने नई गेंद के साथ काफी प्रभावशाली गेंदबाज़ी की थी। पिछले सीजन में उन्होंने 27.80 की औसत और 7.28 की इकॉनमी रेट से 10 विकेट लिए थे।

इनमें शिखर धवन, आरोन फिंच, मनीष पांडे, संजू सैमसन और अजिंक्य रहाणे जैसे बल्लेबाज शामिल थे। इसके अलावा, चाहर स्लॉग ओवरों में एक उपयोगी बल्लेबाज भी हैं।

#10. मोहित शर्मा

Mohit Sharma - Welcome return to CSK

मोहित शर्मा इस बार अपनी पुरानी टीम चेन्नई सुपरकिंग्स में वापसी कर रहे हैं। अतीत में वह सीएसके के लिए एक प्रभावी गेंदबाज गेंदबाज़ रह चुके हैं।

उन्होंने अपने आईपीएल करियर में कुल 90 विकेट लिए हैं जिनमें से 57 उन्होंने सुपरकिंग्स की तरफ से लिये हैं।मोहित शर्मा की वापसी से, सीएसके की डेथ ओवर्स विशेषज्ञ की कमी पूरी हो गई है।

#11. लुंगी एन्गिडी

Lungi Ngidi - The most economical bowler in IPL 2018

आईपीएल 2018 में अग्रणी विकेट लेने वालों में लुंगी एन्गिडी ने अविश्वसनीय रूप से 6 की इकोनॉमी रेट से कुल 11 विकेट लिए थे। इस सीज़न में उन्होंने कुल 26 ओवरों की गेंदबाज़ी करते हुए 14.18 की शानदार औसत से 11 विकेट चटकाए थे।

किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ उन्होंने 4/10 का अपना सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज़ी आँकड़ा बनाया था। तो नगदी को आरसीबी के खिलाफ शुरुआती मैच में, दीपक चाहर, मोहित शर्मा, शेन वॉटसन और ड्वेन ब्रावो के साथ गेंदबाज़ी आक्रमण का नेतृत्व करना चाहिए।

कुल मिलाकर, सीएसके आईपीएल 2019 में एक बेहद मजबूत और संतुलित टीम के साथ उतर रही है।

लेखक: सी. नमासिवयम अनुवादक: आशीष कुमार

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment