Create

आईपीएल 2019 में डेब्यू करने वाले चार ऐसे खिलाड़ी जिनके प्रदर्शन पर सबकी नजर रहेंगी

Ankit
Wवू

आईपीएल दुनिया की सबसे प्रतिष्ठित टी20 लीग में से एक है आईपीएल एक ऐसा मंच है जहाँ प्रतिभा और अवसर का समन्वय होता है। जहां युवा प्रतिभा, अनुभव के साथ तालमेल बिठाती है। इस लीग की शुरूआत से पहले कुछ अच्छी औऱ कुछ बुरी खबर प्रशंसकों के लिए आई है। अच्छी खबर ये है कि इस बार आईपीएल भारत मे ही खेला जाएगा। इससे पहले लोकसभा चुनावों को ध्यान में रखते हुए आईपीएल को दूसरे देश मे करवाये जाने की बात सामने आ रही थी। अगर ऐसा होता तो यह भारतीय प्रशंसकों के लिए बुरी खबर होती। लीग को लेकर छोटी सी बुरी खबर ये है कि अन्य देशों के अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी पूरे टूर्नामेंट में उपस्थित नहीं रह पायेंगे।

हर साल की भाँति इस साल भी अलग-अलग फ्रेंचाइजों ने कई नए खिलाड़ियों पर दांव लगाया है। यह देखना दिलचस्प होगा कि अपना आईपीएल पर्दापण करने वाले खिलाड़ी किस प्रकार का प्रदर्शन करते हैं।

#1 सैम करन (7.2 करोड़, किंग्स इलेवन पंजाब)

Eवो

भारत के इंग्लैण्ड दौरे में सैम करन ने अपने शानदार प्रदर्शन से सबको प्रभावित किया था। उन्होंने टेस्ट में न सिर्फ अपनी गेंदबाजी से भारतीय बल्लेबाजों को परेशान किया ,बल्कि अपनी बल्लेबाजी से भी छाप छोड़ी। युवा ऑल राउंडर ने इस टेस्ट सीरीज में 4 मैचों में 38.85 की औसत से 272 रन बनाए थे। उन्होंने अपनी गेंदबाजी से भी सबको चौंका दिया था। करन ने इस दौरान 23.54 की औसत से 11 विकेट भी अपने नाम दर्ज किए थे।

बायें हाथ के युवा खिलाड़ी को इस बार किंग्स इलेवन पंजाब ने 7.2 करोड़ रुपयों में खरीदा। इस सीजन में करन सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बने हैं। एक महंगे खिलाड़ी से सबको काफी अपेक्षाएं होती हैं। यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि सैम करन आगामी आईपीएल के सीजन में कैसा प्रदर्शन कर पाते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#2 शिमरन हेटमायर ( रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 4.2 करोड़ ₹ )

Eउइ

वेस्टइंडीज की टीम टी20 क्रिकेट के लिए दुनिया भर में जानी जाती है। उनकी धाकड़ बल्लेबाजी के सामने कोई भी लक्ष्य आसान नहीं होता है। शिमरन हेटमायर ऐसा ही एक नया नाम है। उनका प्रदर्शन कैरेबियन प्रीमियर लीग में काफी शानदार रहा था, जिसके बाद उन्हें वेस्टइंडीज की टीम में मौका मिला। भारत के खिलाफ उन्होंने अपने प्रदर्शन से काफी प्रभावित किया और काफी रन बनाए थे।

बायें हाथ के इस युवा बल्लेबाज को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने 4.2 करोड़ रुपयों में खरीदा। वह इस सीजन में अपना आईपीएल पर्दापण करेंगे। हेटमायर क्रिकेट के इस सीमित प्रारूप में अकेले दम पर मैच जितवा सकते हैं। वह आईपीएल में विराट कोहली की कप्तानी में खेलेंगे। यह देखना काफी दिलचस्प होगा कि विराट कोहली, एबी डीविलियर्स और शिमरन हेटमायर की मौजूदगी में बैंगलोर का बल्लेबाजी क्रम कैसा प्रदर्शन कर पाता है।

#3 वरुण चक्रवर्ती ( किंग्स इलेवन पंजाब, 8.2 करोड़)

Enterऊ

वरूण चक्रवर्ती आधिकारिक तौर पर वीवो आईपीएल 2019 के सबसे महंगे खिलाड़ी बने। उन्होंने कभी सपने में भी इस बात की कल्पना नहीं की होगी। लेकिन अब उन्हें खुद को मैदान में साबित करना है। वह अब उन खिलाड़ियों की श्रेणी में है जो अपने घरेलू प्रदर्शन के दम पर फ्रेंचाइजों की नजर में आऐ हैं और महंगे खरीदे गए हैं।

गेंदबाजी में अनेक विविधताओं के कारण उन्हें रहस्यमयी स्पिन गेंदबाज के तौर पर देखा जा रहा है। तमिलनाडु प्रीमियर लीग से धमाल मचाने वाले वरुण अब सबसे प्रतिस्पर्धी लीग में नजर आने वाले हैं। इससे पहले भी सुनील नारायण और राशिद खान जैसे स्पिन गेंदबाज काफी सफल हुए हैं। ये दोनों ही गेंदबाज अपनी-अपनी टीमो के लिए मैच विनर खिलाड़ी साबित हुए हैं।

वरूण चक्रवर्ती को किंग्स इलेवन पंजाब ने 8.2 करोड़ रुपयों में खरीदा है। वह इस बार अपना आईपीएल डेब्यू करने वाले हैं।

#4 जॉनी बेयरस्टो

Eहैज

इंग्लैंड ने पिछले दो वर्षों में उच्च स्तर का क्रिकेट खेला है। क्रिकेट के हर प्रारूप में उन्होंने अपना दबदबा स्थापित किया है। उनकी इस सफलता में इंग्लैंड की सलामी जोड़ी जॉनी बेस्ट्रो और जेसन रॉय का काफी योगदान रहा है। विकेटकीपर बल्लेबाज बेयरस्टो का पिछले साल वन-डे में प्रदर्शन लाजवाब रहा।

जॉनी बेयरस्टो ने वर्ष 2018 में 22 एकदिवसीय मुकाबले खेले। वह पिछले साल इस प्रारूप में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने। उन्होंने वर्ष 2018 में 46.59 की औसत से 1025 रन अपने नाम किये। इस बीच उन्होंने चार शतक और 2 अर्धशतक भी अपने नाम किये। उन्होंने यह रन 118.22 की स्ट्राइक रेट से बनाये हैं।

जॉनी को इस बार सनराइजर्स हैदराबाद ने 2.2 करोड़ रुपयों में खरीदा है। वह पहली बार आईपीएल खेलते हुए नजर आएंगे। इस लीग में उनकी बल्लेबाजी के साथ-साथ उनकी विकेटकीपिंग की भी परीक्षा होने वाली है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment