Create

आईपीएल 2019: इस बार के सबसे महंगे खिलाड़ियों की प्लेइंग इलेवन

Ankit
Enter caption

इसमें कोई संदेह नहीं है कि इंडियन प्रीमियर लीग इस समय दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टी 20 लीग है। आईपीएल दुनिया भर के क्रिकेटरों को एक शानदार मंच प्रदान करता है, यहां तक कि अज्ञात खिलाड़ी भी, अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए लीग का उपयोग कर सकते हैंं। यह लीग अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट का भी एक शॉर्टकट रहा है।

इस लेख में हम आईपीएल 2019 से पहले नीलाम हुए महंगे खिलाड़ियों से एक सम्भावित टीम बनाने का प्रयास करेंगे । इस तथ्य पर भी ध्यान रखा गया है कि प्लेइंग इलेवन में केवल अधिकतम 4 विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं। ओपनर, मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज, ऑल-राउंडर और गेंदबाज की भूमिका को भी ध्यान में रखा गया है।

कुल मिलाकर हमारे द्वारा चुनी आईपीएल इलेवन की लागत 57.2 करोड़ रुपये है।

#सलामी बल्लेबाज - मार्टिन गप्टिल (₹1 करोड़), कॉलिन इनग्राम (₹ 6.40 करोड़)

Eसीई

कीवी सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल और दक्षिण अफ्रीका के खिलाड़ी कॉलिन इंग्राम हमारी नीलामी में इलेवन का हिस्सा होंगे। पहले दौर में अनसोल्ड रहने के बाद, मार्टिन गुप्टिल को सनराइजर्स हैदराबाद ने नीलामी के दूसरे दौर में 1 करोड़ में उनके बेस प्राइस में खरीदा।

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज का सीमित ओवरों के क्रिकेट में बड़ा शानदार करियर है। गप्टिल ने 76 टी 20 में कुल 2272 रन बनाए हैं और प्रारूप में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। वह हाल ही में भारत के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा से आगे निकल गए थे।

गप्टिल का टी20 में औसत 33.91 और 132.71 की शानदार स्ट्राइक रेट है। आईपीएल में उनका प्रदर्शन कुछ कम प्रभावी रहा है शायद यही कारण है कि किसी भी टीम ने उन्हें पहले दौर में नहीं खरीदा।

Eवह

पोर्ट एलिजाबेथ में जन्मे कॉलिन इंग्राम हमारे इलेवन में दूसरे सलामी बल्लेबाज हैं। दिल्ली कैपिटल्स ने उन्हें 6.40 करोड में खरीदा। इनग्राम का आधार प्राइज 2 करोड़ था और वह नीलामी में चौथे सबसे महंगे खिलाड़ी बने। दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज वर्तमान में पाकिस्तान सुपर लीग में कराची किंग्स के लिए खेल रहे हैं। उन्होंने हाल ही में हुए मैच में क्वेटा ग्लैडिएटर्स के खिलाफ 59 गेंदों में 127 रनों की तूफानी पारी खेली

इनग्राम का टी20 में औसत 30 से अधिक और 139.81 की स्ट्राइक रेट है। वह आईपीएल के आगामी सत्र में दिल्ली कैपिटल्स की टीम से खेलेंगे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

# मध्य क्रम के बल्लेबाज़ - हनुमा विहारी (2 करोड़ ), शिमरोन हेटमायर (4.20 करोड़ )

Aरई

हनुमा विहारी हमारी टीम में तीसरे क्रम पर बल्लेबाजी के लिए उपयुक्त होंगे। आंध्र प्रदेश में जन्मे इस खिलाड़ी की बेस प्राइस 50 लाख रुपये थी और अंततः 2019 आईपीएल की नीलामी के दौरान दिल्ली कैपिटल द्वारा 2 करोड़ में खरीदे गए।

25 वर्षीय विहारी ने टीम इंडिया के लिए 4 टेस्ट भी खेले हैं। वह जिस भी टीम के लिए खेलते है, उनके लिए महत्वपूर्ण साबित हो सकते है। बल्लेबाजी ऑलराउंडर वर्तमान में चल रही मुश्ताक अली ट्रॉफी में आंध्र प्रदेश की कप्तानी कर रहे हैं।

Wरियू

रॉयल चैलेंजर्स ने 2019 आईपीएल नीलामी के दौरान शिमरोन हेटमायर को 4.20 करोड़ में खरीदा। उनका बेस प्राइस 50 लाख रुपये था।

22 वर्षीय ने हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ एकदिवसीय मैच में शानदार शतक बनाया। हेटमेयर का स्ट्राइक रेट 141.97 है जो उन्होंने अब तक खेले 22 टी 20 मैचों में बनाया है।

# विकेटकीपर प्रभसिमरन सिंह(4.8 करोड़ )

Enteसी

अगर कोई 18 साल के क्रिकेटर 4.8 करोड़ रुपयों में खरीदा जाता है तो वह निश्चित ही बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ी होंगे। युवा विकेटकीपर बल्लेबाज प्रभसिमरन सिंह को किंग्स इलेवन पंजाब ने 4.8 करोड़ रुपये की भारी-भरकम राशि में खरीदा। उनका बेस प्राइज़ 20 लाख रुपए था। प्रभसिमरन को उनके आधार मूल्य के 24 गुना राशि मे खरीदा गया ।

पंजाब अंडर -23 जिले के टूर्नामेंट के दौरान प्रभसिमरन पर चयनकर्ताओं की नजर उस समय पकड़ी थी जब उन्होंने पटियाला के लिए 298 रन बनाए थे। वर्तमान में 2018-19 के सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में पंजाब के लिए खेल रहे हैं। वह एक बहुमुखी बल्लेबाज भी हैं और उन्हें सलामी बल्लेबाज के रूप में और मध्य क्रम के बल्लेबाज के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

उनके चचेरे भाई अनमोलप्रीत सिंह भी इस बार आईपीएल में खेलेंगे। वह मुंबई इंडियंस की टीम से खेलेंगे।

# ऑलराउंडर्स - वरुण चक्रवर्ती ( 8.4 करोड़), सैम करन (7.20 करोड़), अक्सर पटेल ( 5 करोड़)

EसूEकेज

2019 आईपीएल की नीलामी के दौरान खरीदे जाने वाले (संयुक्त) सबसे महंगे खिलाड़ी बनने के बाद वरुण चक्रवर्ती रातोंरात सनसनी बन गए। कर्नाटक में जन्मे इस खिलाड़ी को किंग्स इलेवन पंजाब ने 8.4 करोड़ में खरीदा था, जो कि 20 लाख के अपने आधार मूल्य से 42 गुना अधिक था।

गेंदबाजी ऑलराउंडर अपनी विविधताओं के लिए प्रसिद्ध है। मिस्ट्री स्पिनर फर्स्ट क्लास और लिस्ट ए क्रिकेट में तमिलनाडु का प्रतिनिधित्व करते है। उन्होंने टीएनपीएल के दौरान अपने कौशल का प्रदर्शन किया। वरुण विजय हजारे ट्रॉफी के दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बने, उन्होंने 9 मैचों में 4.23 की इकॉनमी रेट से 22 विकेट लिए।

Eकेज

सैम करन 2019 के आईपीएल की नीलामी में सबसे महंगे विदेशी खिलाड़ी बन गए क्योंकि उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब ने 7.20 करोड़ की बड़ी राशि में खरीदा गया। 20 वर्षीय करन ने इंग्लैंड के लिए अब तक 9 टेस्ट और 2 एकदिवसीय मैच खेले हैं हालांकि उन्होंने अभी तक एक भी टी20 मैच नहीं खेला है।

सैम करन अपनी स्विंग गेंदबाजी के लिए जाने जाते हैं। गेंद के अलावा वह बल्ले से भी प्रभावी रहे हैं।

Eदक

अक्सर पटेल को किंग्स इलेवन पंजाब द्वारा पिछले आईपीएल में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद रिलीज किया गया था। गुजरात में जन्मे खिलाड़ी ने 9 मैच खेले और 3 विकेट चटकाने के अलावा सिर्फ 80 रन बनाए थे। उन्हें इस बार दिल्ली कैपिटल्स ने 5 करोड़ में खरीदा है।

# गेंदबाज - जयदेव उनादकट ( 8.4 करोड़), मोहित शर्मा ( 5 करोड़), मोहम्मद शमी ( 4.80 करोड़)

Eस

जयदेव उनादकट को आईपीएल 2018 के लिए नीलामी में 11.5 करोड़ रुपयों में खरीदा था। भारतीय तेज गेंदबाज को राजस्थान रॉयल्स ने फिर से अपनी टीम में शामिल किया है, हालांकि इस बार उन्हें 8.4 करोड़ रुपये में खरीदा गया है। इस बार वह सयुंक्त रूप से सबसे मंहगे खिलाड़ी बने हैं।

पोरबंदर में जन्मे इस खिलाड़ी ने पिछले सीजन में खेले गए 15 मैचों में 11 विकेट लिए थे। वह सौराष्ट्र के लिए घरेलू क्रिकेट खेलते हैं। बाएं हाथ के तेज गेंदबाज इस समय शानदार फॉर्म में है। उन्होंने सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के 6 मैचों में 12 विकेट लिए हैं।

Enवेज

मोहित शर्मा को इस बार 5 करोड़ रुपयों में चेन्नई सुपरकिंग्स ने खरीदा है। 2016 से 2018 तक किंग्स इलेवन पंजाब के साथ रहने के बाद मोहित की चेन्नई सुपर किंग्स में फिर से वापसी की है।

दाएं हाथ के गेंदबाज ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में हरियाणा के लिए कुछ प्रभावशाली प्रदर्शन दिए हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि वह अपनी पुरानी टीम चेन्नई के लिए कैसी गेंदबाजी करते हैं।

Aसउ

मोहम्मद शमी ने अब तक कोलकाता नाइट राइडर्स और दिल्ली डेयरडेविल्स का प्रतिनिधित्व किया है और अब वह आईपीएल 2019 में किंग्स इलेवन पंजाब के रंग में दिखाई देंगे।

हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए 4 एकदिवसीय मैचों में वह बेहद प्रभावशाली थे। शमी ने उन 4 मैचों में 9 विकेट झटके। हालांकि उनका ट्रैक रिकॉर्ड आईपीएल में अच्छा नहीं रहा है, आगामी आईपीएल में उनसे एक शानदार प्रदर्शन की उम्मीद की जा सकती है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment