Create

आईपीएल 2019: प्रत्येक टीमों की ओर से सर्वाधिक स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी

Enter caption

आईपीएल 2019 समाप्त हो चुका है। फाइनल मुकाबले में मुंबई इंडियंस ने चेन्नई सुपरकिंग्स को हराकर चौथी बार आईपीएल का खिताब जीतने का गौरव प्राप्त किया। इस आईपीएल में सभी टीम के बल्लेबाजों ने मिलकर 18,753 रन बनाए जिसमें 784 छक्के शामिल थे। सनराइज़र्स हैदराबाद की ओर से खेलने वाले सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर ने 692 रन बनाकर इस सीजन का ऑरेंज कैप अपने नाम किया जबकि सर्वाधिक छक्के कोलकाता नाइटराइडर्स के बल्लेबाज आंद्रे रसेल ने लगाए।

आज हम आपको बताने जा रहे हैं प्रत्येक टीम के उन खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने अपने टीम के लिए सबसे अधिक रन बनाए हैं।

#8. अजिंक्य रहाणे- राजस्थान रॉयल्स:

Enter caption

साल 2008 की आईपीएल विजेता राजस्थान रॉयल्स टीम इस सीजन अंक तालिका में सातवें स्थान पर रही। शुरुआत में इसकी कप्तानी अजिंक्य रहाणे के हाथ में थी, फिर स्टीव स्मिथ को कप्तान बनाया गया। इस टीम की ओर से अजिंक्य रहाणे ने सर्वाधिक रन बनाए। उन्होंने 14 मैचों में 137.89 की स्ट्राइक रेट से 393 रन बनाए। इस सीजन उन्होंने एक शतक भी लगाया। रहाणे इस आईपीएल सीजन में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में 19वें स्थान पर रहे।

#7. विराट कोहली- रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर:

ption

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली के लिए यह आईपीएल तो सम्मानजनक रहा लेकिन उनके टीम के लिए खराब रहा। रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अंक तालिका में अंतिम स्थान स्थान पर रहकर अपना सीजन समाप्त किया। विराट कोहली ने इस सीजन 14 मैचों में 33.34 की औसत 462 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 141.62 का रहा। विराट कोहली ने इस सीजन कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ एक शतक भी जड़ा। हाल ही में पूर्व भारतीय सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने विराट कोहली की आलोचना करते हुए कहा कि मुंबई इंडियंस के रोहित शर्मा विराट कोहली से बेहतर कप्तान हैं। रोहित शर्मा की विराट कोहली से तुलना करना गलत है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#6. एमएस धोनी- चेन्नई सुपर किंग्स:

Enter caption

इस सीजन की उपविजेता टीम चेन्नई सुपर किंग्स के बल्लेबाजों का बल्ला इस सीजन शांत दिखा लेकिन कप्तान एमएस धोनी को जब-जब मौका मिला उन्होंने शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। एमएस धोनी ने इस सीजन चेन्नई सुपर किंग्स टीम के लिए 15 मैचों की 12 पारियों में 83.20 की औसत से 416 रन बनाए। वे इस टीम की ओर से सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे।

#5. आंद्रे रसेल- कोलकाता नाइटराइडर्स:

Enter caption

आंद्रे रसेल ने इस सीजन गेंद और बल्ले दोनों से शानदार प्रदर्शन किया। आंद्रे रसेल ने अकेले दम पर कोलकाता नाइटराइडर्स को कई मैचों में जीत दिलाई। उन्होंने इस सीजन 14 मैचों की 13 पारियों में 56.67 की औसत से 510 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 204.82 का रहा। वे कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे, जबकि इस सीजन सर्वधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में वे 5वें स्थान पर रहे।

#4. शिखर धवन:

Enter caption

अपनी शानदार बल्लेबाजी की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स को क्वालीफायर तक पहुंचाने वाले सलामी बल्लेबाज शिखर धवन इस सीजन सर्वाधिक रन बनाने के मामले में चौथे स्थान पर रहे। शिखर धवन ने इस सीजन दिल्ली की ओर से सबसे अधिक रन बनाए हैं। उन्होंने 16 मैचों में 34.73 की औसत से 521 रन बनाए।

#3. क्विंटन डी कॉक:

Enter caption

आईपीएल 2019 चैंपियन मुंबई इंडियंस के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक इस सीजन सर्वाधिक रन बनाने के मामले में तीसरे स्थान पर रहे, जबकि मुंबई इंडियंस की ओर से पहले स्थान पर रहे। उन्होंने 16 मैचों में 35.27 की औसत से 529 रन बनाए। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 132.91 का रहा।

#2. केएल राहुल- किंग्स इलेवन पंजाब:

Enter caption Enter caption

रविंचंद्रन अश्विन की अगुवाई वाली किंग्स इलेवन पंजाब 2014 के बाद से कभी प्लेऑफ में जगह नहीं बना पाई है। इस सीजन उन्होंने 6वां स्थान प्राप्त किया। किंग्स इलेवन पंजाब के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल इस साल सर्वाधिक रन बनाने के मामले में दूसरे स्थान पर रहे। उन्होंने 14 मैचों में 53.91 की औसत से 593 रन बनाए जिसमें एक शतक शामिल था। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 135.38 का रहा।

#1. डेविड वॉर्नर:

Enter caption

सनराइज़र्स हैदराबाद टीम के सलामी बल्लेबाज इस सीजन सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। वॉर्नर ने इस सीजन 12 मैचों में 69.20 की औसत से 692 रन बनाए जिसमें एक शतक शामिल था। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 143.86 का रहा।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment