Create

आईपीएल की 3 मुख्य टीमों के एक प्रमुख बल्लेबाज व गेंदबाज कौन है

Enter caption Enter caption Enter caption

कहा तो यही जाता है कि, क्रिकेट अनिश्चितताओं का खेल है, मगर इन अनिश्चितताओं में कुछ चीजें ऐसी होती हैं जिन पर भरोसा किया जा सकता है। और क्रिकेट के खेल में खिलाड़ी की फॉर्म एक ऐसी चीज़ है कि अगर वह उसके साथ है और फॉर्म के साथ-साथ आपको थोड़ा सा किस्मत का साथ मिल गया तो उसको रोकना लगभग नामुमकिन हो जाता है। तो इस आर्टिकल में मैं आपको यह बताऊंगा कि हर टीम का कौन सा एक ऐसा बल्लेबाज और गेंदबाज है जो इस समय फॉर्म में है या ऐसे खिलाड़ी जो आईपीएल आते ही फॉर्म में आ जाते हैं और ऐसा खेल जाते हैं जैसा उन्होंने पूरे साल नहीं खेला था और इस तरह के खिलाड़ियों को आईपीएल खिलाड़ी कहना गलत नहीं होगा।

चेन्नई सुपरकिंग्स:

यह आईपीएल इतिहास की इकलौती ऐसा टीम है जो आईपीएल के हर सीज़न में शुरुआती चार टीमों में होती ही है। इसके पीछे इनकी टीम का बैलेंनस होना बहुत बड़ा फैक्टर है।

बल्लेबाज (सुरेश रैना)- सुरेश रैना सीएसके का तुरुप का इक्का है और इस बल्लेबाज पर हमेशा से ही सीएसके की टीम ने बहुत भरोसा किया है व रैना हमेशा से ही उस भरोसे पर खरे भी उतरे हैं। इन्होंने अभी तक आईपीएल में 176 मैच खेलते हुए 34.37 की औसत से कुल 4985 रन बनाए हैं जोकि अभी तक किसी भी एक बल्लेबाज द्वारा बनाए गये सर्वाधिक रन हैं।

गेंदबाज (ड्वेन ब्रावो)- यूं तो चेन्नई की टीम में हमेशा से ही स्पिन गेंदबाजों का बोलबाला रहा है चाहे वो रवींद्र जडेजा हो या रवि अश्विन। मगर इस टीम में कभी भी एक अच्छे तेज गेंदबाज की कमी नहीं रही है। इस टीम का प्रमुख गेंदबाज इस सीज़न में ड्वेन ब्रावो हो सकते हैं क्योकि वो डेथ ओवर स्पैस्लिस्ट गेंदबाज हैं और अन्तिम ओवर में उनके जैसा एक्पीरियंस गेंदबाज टीम को बहुत फायदा देगा। उन्होंने आईपीएल में अभी तक 122 मैचों में 136 विकेट अपने नाम किए हैं।

Hindi Cricket News सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाईलाइटस और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं

Enter caption

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलूरु:

यह एक ऐसी टीम है जो हर आईपीएल सीजन की शुरुआत में जीत की प्रबल दावेदार मानी जाती है। मगर अभी तक एक भी आईपीएल सीजन जीतने में नाकाम रही है।

बल्लेबाज (विराट कोहली)- भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली जोकि दुनिया के नम्बर एक बल्लेबाज है अभी तक एक भी आईपीएल ट्रॉफी जीतने में कामयाब नहीं हो पाए हैं। बल्लेबाजी हमेशा से ही आरसीबी की ताकत रही है मगर गेंदबाजी का हिस्सा हमेशा से ही बल्लेबाजी के मुकाबले कमजोर ही रहा है। विराट कोहली जिस फॉर्म में है वो तो जग जाहिर है। उन्होंने आईपीएल में अब तक कुल 163 मैच खेले हैं जिसमें 38.35 की औसत से 4948 रन बनाए हैं।

गेंदबाज (यजुवेंद्र चहल)- यजुवेंद्र चहल वैसे तो बीते दो आईपीएल सीजन में ज्यादा कुछ खास नहीं कर पाए थे मगर जिस हिसाब से उनकी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनकी फॉर्म चल रही है वह जरुर उनकी मदद आईपीएल के इस सीजन में करेगा। उन्होंने आईपीएल में अभी तक कुल 70 मैचों में 82 विकेट अपने नाम किए हैं।

Enter caption

मुम्बई इंडियंस:

2013, 2015 व 2017 की आईपीएल विजेता टीम मुम्बई इंडियंस इस बार भी जीतने की प्रमुख दावेदार है देशी व विदेशी खिलाड़ियों का समंजस्य इस टीम को बाकी टीमों से बेहतर बनाता है।

बल्लेबाज (रोहित शर्मा)- भारतीय टीम के धाकड़ ओपनर बल्लेबाज व मुम्बई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा मुम्बई इंडियंस के प्रमुख बल्लेबाजों में से एक हैं। यह आईपीएल इतिहास में उन खिलाड़ियों में से एक हैं जिन्होंने आईपीएल का एक भी सीजन मिस किए बने हर सीजन में 10 से ज्यादा मैच खेलें हैं। इन्होंने अब तक आईपीएल में खेले गये 173 मैचों में 4493 रन बनाए हैं।

गेंदबाज (जसप्रीत बुमराह): भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जो कि वर्ष 2013 से आईपीएल से जुड़े हुए हैं अब तक आईपीएल में खेले गये 61 मैचों में कुल 63 विकेट ले चुके हैं मगर हमेशा नम्बर गेंदबाज के औधे या हुनर को नहीं दिखाते हैं। भले ही उनके आईपीएल रिकॉर्ड यह नहीं दर्शाते हैं कि वह किस स्तर के गेंदबाज है। मगर उनकी फॉर्म जिस हिसाब की है वो देखकर तो लगता है कि बाकी टीमों को इस गेंदबाज से सम्भल कर रहना पड़ेगा। गौरतलब है कि, यह गेंदबाज आईसीसी वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर मौजूद है।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment