Create
Notifications

आईपीएल 2019: विदेशी खिलाड़ियों की सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग XI 

Enter caption
akhilesh.tiwari19
visit

आईपीएल 2019 का सफर खत्म आधे से ज्यादा खत्म हो चुका है। इस टूर्नामेंट में खेले गए मैचों में सभी आठों टीमों में से किसी को जीत तो किसी को हार का सामना करना पड़ा है लेकिन सबसे खास बात यह है कि इस टूर्नामेंट के जरिए हमारे सामने कई बेहतरीन भारतीय और विदेशी खिलाड़ी निकलकर सामने आए।

आज हम आपको आईपीएल की अलग-अलग टीमों में से ऐसे ही सबसे बेहतरीन चुनिंदा विदेशी खिलाड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो किसी भी टीम में नंबर एक से लेकर नंबर 11 तक में बेस्ट साबित होते हैं। अगर इन विदेशी खिलाड़ियों को मिलाकर एक टीम का निर्माण किया जाए, तो यह टीम शायद दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीम साबित होगी। तो आइए जानते हैं कौन हैं वो ग्यारह विदेशी खिलाड़ी:

बेस्ट ओपनर : डेविड वॉर्नर और क्रिस गेल

Devid Warner

बेहतरीन ओपनर के रूप में देखा जाए, तो सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से ओपनिंग करने वाले डेविड वॉर्नर और किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से ओपनिंग करने वाले क्रिस गेल का नाम सबसे ऊपर आता है। डेविड वॉर्नर ने जहां इस टूर्नामेंट के शुरुआती आठ मैचों में 75 की औसत से 450 रन बनाए हैं। इसके साथ ही इस ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी ने ऑरेंज कैप भी अपने नाम की है।

इसके अलावा सिक्सर किंग के नाम से मशहूर क्रिस गेल ने पंजाब की ओर से शुरुआती आठ मैचों में 50.28 की औसत से 352 रन बनाए हैं। बताते चलें कि क्रिस गेल का इससे पूर्व का रिकॉर्ड भी बेहद शानदार रहा है, उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से भी कई तूफानी पारियां खेली हैं। जिसमें उनकी 175 रनों तूफानी पारी सबसे यादगार पारियों में से एक है।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

नंबर 3 और 4 : जॉनी बेयरस्टो और एबी डीविलियर्स

johny bairstow

ओपनर बल्लेबाजों के बाद बारी आती है, नंबर 3 और 4 पर बल्लेबाजी करने वाले खिलाड़ियों की। इस मामले में सनराइजर्स हैदराबाद की टीम से डेविड वॉर्नर का साथ देने वाले जॉनी बेयरस्टो का नाम सबसे ऊपर आता है। जॉनी बेयरस्टो ने हर मैच में वॉर्नर का बेहतरीन साथ दिया और इस जोड़ी ने कुल 9 मैचों में 4 में 100 रन की और 3 मैचों में 50 रन की साझेदारी निभाई है। बेयरस्टो ने अपने शुरुआती आठ मैचों में 365 रन बनाए हैं और टूर्नामेंट में सर्वाधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे नंबर पर आते हैं।

वहीं उनके अलावा नंबर चार की बात करें तो इसके लिए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलने वाले दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी एबी डीविलियर्स का नाम सबसे ऊपर आता है। बैंगलोर की टीम भले ही टूर्नामेंट में कुछ खास नहीं कर पाई हो लेकिन यह बात सभी को पता है कि यह टीम दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों से सजी हुई है। डिविलयर्स ने टूर्नामेंट के शुरुआती आठ मैचों में 51 की औसत से 307 रन बनाए हैं।

नंबर 5-6 और 7 : जोस बटलर, आंद्रे रसेल और क्रिस मॉरिस

Joas Buttler

एक परफेक्ट टीम के मामले में अगर नंबर 5 की बात करें तो उसमें राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलने वाले जोस बटलर का नाम फिट बैठता है, जिन्होंने टूर्नामेंट के शुरुआती आठ मैचों में 311 रन बनाए हैं। बटलर की आईपीएल के 12वें सीजन में ही मुंबई इंडियंस के खिलाफ खेली गई 43 गेंदों में 89 रनों की पारी बेहद उम्दा थी। इसके अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से आग उगलने वाले खिलाड़ी आंद्रे रसेल नंबर 6 के लिए परफेक्ट बैठते हैं। आईपीएल के वर्तमान सीजन में रसेल की मसल ने गेंदबाजों का कचूमड़ निकालने का काम किया है। रसेल अभी तक इस टूर्नामेंट में 39 छक्के जड़ चुके हैं और इसके साथ ही वह 200 के स्ट्राइक रेट से 312 रन भी अपने नाम कर चुके हैं।

इसके अलावा टीम के नंबर 7 के लिए परफेक्ट खिलाड़ी की बात करें तो इसमें दिल्ली कैपिटल्स के क्रिस मॉरिस का नाम आता है। मॉरिस ने अपनी गेंदबाजी के जरिए 2019 के आईपीएल में बेहतरीन प्रदर्शन किया है। वह अब तक टूर्नामेंट के 7 मैचों में 20 के औसत से 11 विकेट चटका चुके हैं।

नंबर 8-9-10 और 11- जोफ्रा आर्चर, राशिद खान, कगिसो रबाडा और इमरान ताहिर

Kagiso Rabada

एक बेहतरीन टीम को बनाने में अगर गेंदबाजों को शामिल करने की बात की जाए, तो इसमें सबसे पहले राजस्थान रॉयल्स के जोफ्रा आर्चर का नाम आता है, जिन्होंने टूर्नामेंट में शुरुआती 8 मैचों में 10 विकेट अपने नाम किए हैं। उन्होंने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ अपना बेस्ट प्रदर्शन किया और 4 ओवर में 15 रन देते हुए 3 विकेट अपने नाम किए। इसके बाद नंबर 9 के लिए बेस्ट खिलाड़ी की बात करें, तो अफगानिस्तान के राशिद खान का कोई तोड़ नहीं। राशिद खान की फिरकी अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को नचाने में सक्षम है। राशिद खान ने टूर्नांमेंट के 8 मैचों में 8 विकेट अपने नाम किए हैं। हालांकि रन देने के मामले में वह काफी किफायती हैं।

नंबर 10 पर दक्षिण अफ्रीका के इमरान ताहिर का नाम आता है। चेन्नई सुपरकिंग्स की ओर से खेलते हुए उन्होंने शुरुआती 9 मैचों में 15 विकेट अपने नाम किए हैं। वहीं अगर परफेक्ट विदेशी खिलाड़ियों की इस टीम के सबसे अंतिम खिलाड़ी की बात करें, तो पर्पल कैप हासिल करने वाले कगिसो रबाडा का नाम सबसे ऊपर आता है। जिन्होंने दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए अब तक कुल 21 विकेट अपने नाम किए हैं। रबाडा की गेंदबाजी बल्लेबाजों को रन बनाने से भी रोकती है।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now