Create

आईपीएल 2019 : प्रत्येक टीम के वो खिलाड़ी जिन्होंने इस सीजन में किया शानदार डेब्यू

IPL 2019

आईपीएल का 12वां सीजन कई बेहतरीन यादों को लेकर कुछ दिनों बाद समाप्त हो जाएगा। इस सीजन में मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स समेत सभी टीमों के कई खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। जिनमें महेंद्र सिंह धोनी, किरोन पोलार्ड, रोहित शर्मा, सुरेश रैना, हार्दिक पांड्या और आंद्रे रसेल समेत कई खिलाड़ियों के नाम शामिल हैं।

इन खिलाड़ियों ने हर बार की तरह ही लोगों की उम्मीदों से परे जाकर प्रदर्शन किया। जबकि कुछ खिलाड़ियों ने एक बार फिर से निराश करने का काम किया है। हालांकि इन सबसे अलग एक पहलू वो भी था, जो इस इस सीजन में डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों के साथ जुड़ा था। हर टीम में ऐसे कई नए चेहरे शामिल थे। इन नए चेहरों में से कुछ ने निराश किया, तो कुछ ने लाजवाब प्रदर्शन किया।

आज हम आपको प्रत्येक टीम में शामिल उस एक खिलाड़ी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसके लिए यह सीजन डेब्यू करने के लिहाज से बेहतरीन साबित हुआ है। जानिए कौन हैं वो नए चेहरे-

नवदीप सैनी (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर)

Navdip Saini

नवदीप सैनी के पास गेंदबाजी में गजब की रफ्तार है और उन्होंने इसके जरिए अपने पहले ही सीजन में अपने आप को साबित करने का काम भी किया है। नवदीप सैनी ने इस बार के सीजन में 13 मैच खेले हैं और उनमें 36.09 की औसत और 8.27 के इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 11 विकेट अपने नाम किए। जो कि इस टीम में शामिल अनुभवी गेंदबाज उमेश यादव के प्रदर्शन से बेहतरीन था।

हैरी गर्नी (कोलकाता नाइट राइडर्स)

Harry Gurney

2 साल के इस गेंदबाज को सीमित ओवर के प्रारूप का बादशाह माना जाता है। गर्नी को अपने पहले सीजन में कम ही मैचों में खेलने का मौका मिला लेकिन उन्होंने उन मौकों में बेहतरीन प्रदर्शन किया। गर्नी ने अपने पहले ही सीजन में केकेआर की ओर से 8 मैच खेले और उनमें 34 के औसत और 8.81 के इकॉनमी रेट से गेंदबाजी करते हुए 7 विकेट चटकाए।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

रियान पराग (राजस्थान रॉयल्स)

Riyan Parag

रियान पराग अंडर-19 विश्वकप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। उनके लिए राजस्थान रॉयल्स की ओर से आईपीएल का पहला सीजन काफी यादगार रहा। इस नए खिलाड़ी ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित करने का काम किया है। हालांकि उन्हें भी आईपीएल के पहले सीजन में कम ही मैच खेलने को मिले। पराग ने अपने पहले सीजन में 7 मैच खेले और उनमें 32 के औसत और 126.98 की स्ट्राइक रेट से 160 रन बनाए, जो कि एक सम्मानजनक प्रदर्शन है। इसके अलावा उन्होंने 2 विकेट भी चटकाए।

मिचेल सैंटनर (चेन्नई सुपरकिंग्स)

Mitchell Santner

2018 के आईपीएल में चोट के कारण बाहर रहने वाले मिचेल सैंटनर ने अपने पहले आईपीएल सीजन में सम्मान जनक प्रदर्शन किया। हालांकि चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी ने उन पर कम ही विश्वास जताया। सैंटनर ने अपने पहले आईपीएल सीजन में 4 मैच खेले और उनमें 6.71 की इकॉनमी रेट और 23.5 की औसत से 4 विकेट अपने नाम किए।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

सैम करन (किंग्स इलेवन पंजाब)

Sam Curren

गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों के जरिए कमाल दिखाने वाले 20 साल के इस खिलाड़ी ने लाजवाब प्रदर्शन किया है। अपने पहले ही सीजन में 7.2 करोड़ रुपए की कमाई के साथ शुरुआत करने वाले करन ने पंजाब की ओर से खेलते हुए गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में ही कमाल दिखाया।

सैम करन आईपीएल में हैट्रिक लेने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बने। इसके साथ ही उन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ लाजवाब अर्धशतक भी बनाया। करन ने पहले ही सीजन में 9 मैचों में 10 विकेट लेते हुए 9.78 के इकॉनमी रेट से गेंदबाजी की और बल्लेबाजी में भी उन्होंने कमाल दिखाते हुए 9 मैचों में 172.72 के स्ट्राइक रेट से 323 रन बनाए। इस दौरान उनका उच्चतम स्कोर 55 रन रहा।

शरफेन रदरफोर्ड (दिल्ली कैपिटल्स)

Sherfane Ratherford

दिल्ली कैपिटल्स की ओर से अपने आईपीएल करियर की शुरुआत करने वाले इस कैरेबियाई खिलाड़ी ने भी प्रभावित करने का काम किया है। उन्होंने कैरेबियन प्रीमियर लीग के सेमीफाइनल मैच में 13 गेदों में 45 रनों की पारी खेली थी। जिसका परिणाम था कि दिल्ली कैपिटल्स के मालिकों ने उन्हें नीलामी में 2 करोड़ रुपए में खरीदा। हालांकि इस खिलाड़ी को कम मैचों में ही खेलने का मौका मिला। रदरफोर्ड ने पहले सीजन में 5 मैच खेलते हुए 54 रन ही बनाए लेकिन उनका स्ट्राइक रेट 180 का रहा। जिसमें उन्होंने 28 रनों की उच्चतम पारी खेली।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

अल्जारी जोसेफ (मुंबई इंडियंस)

Alzarri Joseph

अल्जारी जोसेफ के लिए यह आईपीएल का पहला सीजन था, जिसमें उन्होंने लाजवाब प्रदर्शन करते हुए सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा। जोसेफ का सबसे लाजवाब प्रदर्शन सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ देखने को मिला, जहां पर उन्होंने 12 रन देकर 6 विकेट हासिल किए और अपनी टीम को 136 रन के स्कोर पर भी जीत दिला दी। हालांकि उन्हें कंधे की चोट के कारण टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा। जोसेफ ने इस सीजन में 3 मैच ही खेले और उनमें 10.04 की इकॉनमी रेट से 6 विकेट हासिल किए।

जॉनी बेयरस्टो (सनराइजर्स हैदराबाद)

Johny Bairstow

सैम करन के बाद अगर किसी खिलाड़ी ने अपने पहले ही सीजन में सबसे ज्यादा प्रभावित करने का काम किया है, तो वो हैं सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से अपना पहला आईपीएल सीजन खेल रहे जॉनी बेयरस्टो। इस सीजन में हैदराबाद की ओर से खेलने वाली डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरस्टो की जोड़ी सबसे उम्दा ओपनिंग जोड़ी के रूप में सामने आई। बेयरस्टो ने अपने पहले सीजन में 10 मैच खेले और उनमें उन्होंने 157.24 के स्ट्राइक रेट और 55.62 की औसत से 445 रन बनाए। इसके अलावा उन्होंने पहले ही सीजन में शतक जड़ते हुए 114 रनों की शानदार पारी भी खेली।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment