Create
Notifications

IPL 2020 : 3 खिलाड़ी जो CSK के प्लेइंग 11 में ले सकते हैं केदार जाधव की जगह   

Photo - IPL
Photo - IPL
akhilesh.tiwari19
visit

इंडियन प्रीमियर लीग के मौजूदा 13वें संस्करण के 21वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच रोमांचक मुकाबला देखने को मिला। सीएसके को 10 रन से हराकर केकेआर ने सीजन में अपनी तीसरी जीत हासिल की और अंक तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गई। केकेआर की ओर से बोर्ड पर लगाए गए 168 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए चेन्नई सुपर किंग्स जीत की दहलीज से 10 रन पीछे रह गई। मैच में एक समय पर उन्हें 42 गेंदों पर 67 रनों की जरूरत थी, जबकि 9 विकेट हाथ में थे।

हालांकि, इसके बाद टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई और उसे टूर्नामेंट में चौथी हार का सामना करना पड़ा। सुपर किंग्स के पास मैच जीतने का मौका था क्योंकि उन्हें 21 गेंदों में 39 रन बनाने की जरूरत थी।

लेकिन केदार जाधव गेंद को स्ट्राइक करते वक्त संघर्ष करते नज़र आए और उन्होंने 12 गेंदों पर 7 रनों की नाबाद पारी खेली जो टीम की हार के प्रमुख कारणों में से एक है। अब तक चार पारी में जाधव ने 19.33 के औसत और 98.30 की स्ट्राइक रेट से महज़ 58 बनाए हैं। इसलिए संभावना है कि 35 वर्षीय खिलाड़ी को सीज़न के बाकी मैचों से आराम देकर किसी और खिलाड़ी को मौका दिया जा सकता है। इस लेख में हम उन तीन खिलाड़ियों की चर्चा करेंगे, जो केदार जाधव की जगह ले सकते हैं।

#3 मुरली विजय

मुरली विजय
मुरली विजय

चेन्नई में जन्मे मुरली विजय को केदार जाधव की जगह अच्छा विकल्प माना जा सकता है। हालांकि विजय को टूर्नामेंट के पहले तीन मैचों में सलामी बल्लेबाज के रूप में सीएसके टीम में जगह दी गई थी, लेकिन उनका प्रदर्शन प्रभावशाली नहीं था, क्योंकि उन्होंने 3 मैचों में 32 रन बनाए थे। जिससे उन्हें प्लेइंग 11 से से बाहर होना पड़ा था। हालांकि कैप्टन कूल महेंद्र सिंह धोनी अपने इस बल्लेबाज को एक और मौका दे सकते हैं क्योंकि विजय का चेन्नई के लिए आईपीएल रिकॉर्ड शानदार रहा है।

वह शुरुआती वर्षों में सीएसके के बल्लेबाजी क्रम में महत्वपूर्ण खिलाड़ी रह चुके हैं, जिन्होंने दो शतक और 120 के करीब स्ट्राइक-रेट से रन बनाए हैं। अब तक खेले गए 106 आईपीएल मैचों में, 36 वर्षीय बल्लेबाज ने 2,619 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 121.9 और औसत 25.9 का रहा है।

#2 ऋतुराज गायकवाड़

ऋतुराज गायकवाड़
ऋतुराज गायकवाड़

आईपीएल 2020 में लगातार फ्लॉप प्रदर्शन करते आ रहे केदार जाधव की जगह टीम में मौजूद ऋतुराज गायकवाड़ को एक मौका दिया जाना चाहिए, जो कि एक प्रतिभाशाली युवा बल्लेबाज हैं। उनका घरेलू क्रिकेट में शानदार रिकॉर्ड रहा है।

गायकवाड़ ने अब तक खेले 30 टी20 मैचों में 31.4 की औसत और 133.8 के स्ट्राइक रेट से 848 रन बनाए हैं। पुणे के होनहार बल्लेबाज को पारी का आगाज करने के लिए भेजा जा सकता है, इससे चेन्नई सुपर किंग्स को एक बड़ा फायदा भी हो सकता है, वो ये कि टीम में शामिल शेन वॉटसन या फाफ डू प्लेसी में से कोई एक तीसरे या चौथे नंबर पर खेल सकता है।

इसके अलावा एक युवा खिलाड़ी होने के नाते उनपर खुद को साबित करने का दबाव होगा। इससे पहले ऋतुराज को दो मैचों में मौका मिला है जिसमें से एक मैच में वह रन आउट हो गए थे। लेकिन अब वक्त आ गया है जब धोनी अपने युवा खिलाड़ी पर भरोसा जताएं और उन्हें अधिक से अधिक मौके प्रदान करें।

#1 नारायण जगदीशन

चेन्नई सुपर किंग्स में शामिल युवा खिलाड़ी नारायण जगदीशन
चेन्नई सुपर किंग्स में शामिल युवा खिलाड़ी नारायण जगदीशन

आईपीएल में तीन बार की चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स में नारायण जगदीशन जैसे युवा प्रतिभाशाली बल्लेबाज भी शामिल हैं, जिसे फ्रेंचाइजी ने 2018 में उनके बेस प्राइस 20 लाख रुपये में खरीदा था। हालांकि टीम में महेंद्र सिंह धोनी जैसे धाकड़ विकेटकीपर बल्‍लेबाज की मौजूदगी के चलते उनका आईपीएल डेब्यू का इंतज़ार बरकरार है। नारायण जगदीशन ने इसी साल 183 रन की तूफानी पारी खेलकर सभी को प्रभावित किया था।

लेकिन आईपीएल के 13वें सीजन में टीम की असफलता को देखते हुए अब वक्त आ गया है, जब एमएस धोनी अपने इस खिलाड़ी को एक मौका जरूर दें और उसकी काबिलियत पर भरोसा करें।

नारायण ने फर्स्‍ट क्‍लास मैचों में 1174 रन बनाए हैं जिसमे 4 शतक और 4 अर्धशतक शामिल हैं। वहीं फर्स्‍ट क्‍लास क्रिकेट में उनका सर्वश्रेष्‍ठ स्कोर 183 रन रहा है, जो उन्‍होंने इसी साल 12 फरवरी को राजकोट में सौराष्‍ट्र के खिलाफ बनाया था। नारायण ने लिस्‍ट ए करियर में 1 शतक और 5 अर्धशतक के दम पर 790 रन ठोके हैं।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now