Create
Notifications

आईपीएल 2020: पिछले साल अनसोल्ड रहे 5 भारतीय खिलाड़ी जो इस नीलामी में बिक सकते हैं

इन भारतीय खिलाड़ियों पर होगी नजर
इन भारतीय खिलाड़ियों पर होगी नजर
Prashant Singh Ranjan
visit

इंडियन प्रीमियर लीग के 13वें संस्करण के लिए नीलामी कोलकाता में होगी। आईपीएल 2020 के लिए ट्रेडिंग विंडो 14 नवंबर को बंद होने के बाद, यह देखना दिलचस्प होगा कि नीलामी से पहले हर फ्रेंचाइजी कितने खिलाड़ियों को रिटेन करेगी।

यह भी पढ़े: 3 विदेशी खिलाड़ी जो इस नीलामी से में सबसे महंगे बिक सकते हैं।

दुनिया भर से कई बेहतरीन खिलाड़ी अपनी किस्मत आजमाने के लिए इस नीलामी में शामिल होंगे। बड़े नामों के अलावा कई छुपी प्रतिभाएं भी इस नीलामी का हिस्सा बनेंगी। पिछले साल अनसोल्ड रहने वाले कई ख़िलाड़ी भी इस साल नीलामी में शामिल होंगे।

आईपीएल के इतिहास को देखते हुए, पिछले साल अनसोल्ड रहे विदेशी खिलाड़ियों में से कई खिलाड़ी आईपीएल 2020 के हिस्सा बन सकते हैं। लेकिन पिछले सीजन अनसोल्ड युवा भारतीय खिलाड़ियों में से कुछ को ही इस साल खरीदार मिलने की उम्मीद है।

आइये देखें उन 5 भारतीय खिलाड़ियों को, जिन्हें टीमें इस साल खरीद सकती हैं:

5. ईशान पोरेल

ईशान पोरेल
ईशान पोरेल

आईसीसी अंडर-19 विश्व कप 2018 के सेमीफाइनल में क्राइस्टचर्च में पाकिस्तान के खिलाफ दाएं हाथ के मध्यम गति के गेंदबाज ईशान पोरेल ने सुर्खियां बटोरी थी। पोरेल ने चिर प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ 6 ओवरों में 17 रन देकर 4 विकेट झटके थे। हालांकि, अपने कई अंडर-19 टीम के साथियों की तरह ही ईशान पोरेल को भी उनके 20 लाख के बेस प्राइस पर कोई बोली नहीं मिली।

इसके बावजूद, इस प्रतिभाशाली तेज गेंदबाज ने आईपीएल से बाहर होने की निराशा को खुद से दूर रखा और भारतीय घरेलू टूर्नामेंटों में अपनी गेंदबाजी पर ध्यान दिया। बंगाल का प्रतिनिधित्व करते हुए पोरेल ने 2018-19 रणजी ट्रॉफी में 17 विकेट लिये और 2018-19 में ही सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 9 विकेट झटके थे।

हाल ही में विजय हज़ारे ट्रॉफी में जम्मू कश्मीर के खिलाफ उन्होंने 34 रन देकर 6 विकेट चटकाकर सबका ध्यान अपनी तरफ खींचा था। ऐसे में पोरेल इस साल नीलामी में कई टीमों की नजर में होंगे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

4. अनुज रावत

अनुज रावत
अनुज रावत

दिल्ली के युवा विकेटकीपर बल्लेबाज अनुज रावत एशिया कप जीतने भारतीय अंडर-19 टीम का हिस्सा थे। पिछले साल उनको कोई खरीददार नहीं मिला था। 20 वर्षीय रावत ने 2018-19 रणजी ट्रॉफी में पदार्पण करते हुए 350 रन बनाए और विकेट के पीछे 24 शिकार किये।

इसके बाद इस साल विजय हजारे ट्रॉफी में उन्होंने 3 अर्धशतक समेत 250 रन बनाए और विकेट के पीछे 14 शिकार करते हुए सुर्खियां बटोरी। कई टीमें एक विकेटकीपर बल्लेबाज की तलाश में हैं, ऐसे में रावत की किस्मत बदल सकती है।

3. सत्यजीत बछाव

सत्यजीत बछाव
सत्यजीत बछाव

महाराष्ट्र की तरफ से खेलने वाले बाएं हाथ के स्पिनर सत्यजीत बछाव ने रणजी ट्रॉफी 2018-19 में सात मैचों में 28 विकेट लिए जिसमें 8/108 उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। 2018-19 में सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 26 वर्षीय गेंदबाज ने 12 मैचों में सबसे ज्यादा 20 विकेट लिए। इस बेमिसाल प्रदर्शन के बाद बछाव को इस साल आईपीएल में खरीदार मिलने की पूरी उम्मीद है।

2.विष्णु विनोद

विष्णु विनोद
विष्णु विनोद

2018 आईपीएल से पहले आरसीबी द्वारा जारी किए गए केरल के 25 वर्षीय विकेटकीपर बल्लेबाज, विष्णु विनोद को सीजन 11 और 12 में कोई खरीदार नहीं मिला। इसके विनोद ने 2018-19 रणजी सीजन में केरल के लिए 7 मैचों में 399 बनाये।

इसके अलावा पिछले साल सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी में छह मैचों में उन्होंने केरल के लिए सबसे ज्यादा 225 बनाये। उन्होंने 2019-20 विजय हजारे ट्रॉफी के 8 मैचों में 508 रन बनाये। इस लाजवाब प्रदर्शन के बलबूते इस नीलामी में वह बोली पा सकते हैं।

1. आर साईं किशोर

आर साईं किशोर
आर साईं किशोर

आर साईं किशोर को भी पिछले साल कोई खरीददार नहीं मिला था। इसके बाद इस बाएं हाथ के स्पिनर ने 2018-19 रणजी ट्रॉफी के दौरान शानदार प्रदर्शन करते हुए छह मैचों में तमिलनाडु के लिए ज्यादा 22 विकेट लिए।

साई किशोर तमिलनाडु प्रीमियर लीग (टीएनएल) के इतिहास में सबसे ज्यादा विकेट (68) लेने वाले गेंदबाज हैं। उनके T20 प्रदर्शन को देखते हुए उनको नीलामी में बड़ी बोली मिल सकती है।

Edited by मयंक मेहता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now