Create

IPL 2020: 5 अनसोल्ड गेंदबाज जो रिप्लेसमेंट के तौर पर टूर्नामेंट में जुड़ सकते हैं

झाय रिचर्ड्सन ने भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था
झाय रिचर्ड्सन ने भारत के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया था

19 दिसंबर को कोलकाता में हुए आईपीएल ऑक्शन में में काफी पैसा खर्च किया गया। आठ अलग-अलग फ्रेंचाइजी द्वारा कुल 62 खिलाड़ियों को खरीदा गया और उन पर 140 करोड़ से अधिक रुपये खर्च किए गए। हर साल की तरह इस साल भी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का ही नीलामी में दबदबा रहा।

हालांकि सिर्फ नीलामी में बिक जाना ही महत्वपूर्ण नहीं होता बल्कि अपने आपको इस बड़ी लीग तैयार भी करना पड़ता है। अपनी राष्ट्रीय टीम के साथ व्यस्त कार्यक्रम के चलते कभी-कभी खिलाड़ी सीजन के कई मुकाबले नहीं खेल पाते या फिर चोट के कारण पूरे सीजन से बाहर हो जाते हैं। ऐसे में उनके कवर या रिप्लेसमेंट की जरूरत पड़ती है। ऐसा देखने को मिला है कि चोट के कारण अधिकतर तेज गेंदबाज ही बाहर होते हैं इसलिए उनके विकल्प खोज कर रखना जरूरी हो जाता है।

आइए हम उन पांच गेंदबाजों पर एक नज़र डालें जिन्हें रिप्लेसमेंट के रूप में इस सीजन में मौका मिल सकता है:

#5 झाय रिचर्ड्सन

झाय रिचर्ड्सन
झाय रिचर्ड्सन

ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज झाय रिचर्ड्सन पॉवरप्ले में गेंदबाजी करते हैं और उन्होंने अधिकांश टी20 टीमों के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है । रिचर्डसन ने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मुकाबला फरवरी 2017 में खेला था। रिचर्डसन पिछले साल ऑस्ट्रेलिया की विश्व कप टीम का भी हिस्सा थे लेकिन एक चोट की वजह से वह बाहर हो गए और केन रिचर्डसन ने टीम में उनकी जगह ले ली।

इस 23 वर्षीय तेज गेंदबाज ने 12 एकदिवसीय मैचों में 24 विकेट लिए हैं और उन्होंने इस साल की शुरुआत में तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में दो बार विराट कोहली का विकेट लिया था। रिचर्डसन ने भारत के खिलाफ बेहतरीन प्रदर्शन से सबको अपनी तरफ आकर्षित कर लिया था। वह इस साल किसी आईपीएल टीम में शामिल नहीं हैं लेकिन किसी वह किसी खिलाड़ी के चोटिल होने की सूरत में रिप्लेसमेंट के तौर पर इस सीजन में जुड़ सकते हैं।

#4. मार्क वुड

मार्क वुड
मार्क वुड

मार्क वुड 2018 सीज़न में चेन्नई की टीम का हिस्सा थे लेकिन वह केवल एक मैच खेल सके। उस मैच में भी वह कुछ खास नहीं कर सके। हालांकि उन्होंने ने अब अपने आप को काफी बदला है। मार्क वुड अपनी गति के लिए जाने जाते हैं। 2019 विश्व कप में मार्क वुड ने अपनी गेंदबाजी से सबको प्रभावित किया था। 2019 विश्व कप में उन्होंने 10 मैचों में 25.72 की औसत से 18 विकेट लिए। ऐसे में तेज गेंदबाज के रिप्लेसमेंट रूप में मार्क अच्छे विकल्प हो सकते हैं।

#3. हेडेन वॉल्श

हेडन वाल्श
हेडन वाल्श

हेडन वॉल्श वेस्टइंडीज के लेग स्पिनर हैं। उन्होंने 2019 में अपने करियर की शुरुआत की और भारत के खिलाफ हाल ही में समाप्त हुई टी20 श्रृंखला का हिस्सा थे। उन्होंने भारतीय परिस्थितियों में अच्छी गेंदबाजी की है। कैरीबियन प्रीमियर लीग में भी उनका प्रदर्शन काफी शानदार रहा है। उनको भी किसी चोटिल खिलाड़ी के विकल्प के तौर पर आजमाया जा सकता है।

#2. मुस्ताफ़िज़ुर रहमान

मुस्ताफ़िज़ुर रहमान
मुस्ताफ़िज़ुर रहमान

मुस्तफिजुर रहमान ने भारत के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना नाम बनाया था और इसके बाद सनराइजर्स हैदराबाद ने उन्हें 2016 के आईपीएल खेलने के लिए अपनी टीम में चुना था।

हैदराबाद के लिए उनका प्रदर्शन लाजवाब था। 2016 के सीज़न में उन्होंने 16 मैचों में सिर्फ 6.90 की इकॉनमी रेट से 17 विकेट चटकाए। इस सीजन उनको मौका नहीं मिला लेकिन किसी खिलाड़ी के रिप्लेसमेंट के रूप में उनको मौका मिल सकता है।

#1. केसरिक विलियम्स

केसरिक विलियम्स
केसरिक विलियम्स

'नोटबुक सेलीब्रेशन' के लिए मशहूर विलियम्स ने वेस्टइंडीज के लिए 24 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 41 विकेट लिए हैं। वह मध्यम गति के गेंदबाज है, जिनके पास बहुत सारी विविधताएँ हैं और वह आखिरी के ओवरों में उनका अच्छी तरह से उपयोग कर सकते हैं। इस नीलामी में उपलब्ध होने के बावजूद भी किसी फ्रेंचाइजी ने उन्हें नहीं खरीदा, लेकिन अगर मौका मिले तो वह अच्छा प्रदर्शन कर सकते हैं।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment