IPL 2020 - क्रिकेट ने मुझे एक प्लेटफॉर्म और सामाजिक जिम्मेदारी दी है - कगिसो रबाडा

कगिसो रबाडा
कगिसो रबाडा

साउथ अफ्रीका और दिल्ली कैपिटल्स के तेज गेंदबाज कगिसो रबाडा ने एक बड़ी प्रतिक्रिया दी है। रबाडा के मुताबिक क्रिकेट की वजह से उन्हें एक बड़ा प्लेटफॉर्म मिला और इसके साथ ही एक बड़ी जिम्मेदारी भी उनको मिली। कगिसो रबाडा ने कहा कि वो भी आम लोगों की तरह हैं लेकिन जब आप एक खिलाड़ी होते हैं तो लोग आपको देखते हैं और आपकी बातों को सुनते हैं।

ब्लैक लाइव्स मैटर मूवमेंट के ऊपर बोलते हुए 25 वर्षीय कगिसो रबाडा ने कहा कि जो भी चीज सही है वो उसका साथ जरुर देंगे। हालांकि वो अपनी राय किसी के ऊपर जबरदस्त नहीं थोपेंगे। रबाडा ने कहा,

अगर मैं किसी और से अपनी तुलना करुं जिसने क्रिकेट नहीं खेला है तो बिल्कुल भी मैं अलग नहीं हूं। लेकिन अब मैं एक ऐसे मुकाम पर हूं जहां पर अगर मैं कुछ कहुंगा तो लोग सुनेंगे। क्रिकेट ने मुझे एक प्लेटफॉर्म दिया और इसके साथ ही एक सामाजिक जिम्मेदारी भी दी है। ये याद दिलाने के लिए है कि मुझे सही चीज के लिए आवाज उठानी है। हालांकि मैं अपना ओपनियन किसी के ऊपर जबरदस्ती नहीं थोपुंगा।

कगिसो रबाडा ने दिया नेल्सन मंडेला का उदाहरण

कगिसो रबाडा
कगिसो रबाडा

कगिसो रबाडा ने नेल्सन मंडेला का उदाहरण देते हुए सभी से नस्लीय भेदभाव को लेकर संदेश फैलाने की अपील की। उन्होंने कहा,

नेल्सन मंडेला ने इसको लेकर दुनिया में काफी अहम भूमिका अदा की और खासकर साउथ अफ्रीका में उन्होंने नस्लीय भेदभाव के खिलाफ लंबी लड़ाई लड़ी। जब आपके पास कोई प्लेटफॉर्म हो तो इस तरह के मैसेज को ज्यादा से ज्यादा फैलाने की जरुरत है।

आपको बता दें कि कगिसो रबाडा इस आईपीएल सीजन दिल्ली कैपिटल्स के लिए जबरदस्त प्रदर्शन कर रहे हैं। वो इस सीजन आईपीएल के अभी तक के सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उनका प्रदर्शन हर मुकाबले में काफी अच्छा रहता है। ब्लैक लाइव्स मैटर को लेकर आंदोलन काफी लंबे समय से चल रहा है और कई दिग्गज क्रिकेटर इसको लेकर अपनी आवाज उठा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: मुंबई इंडियंस की जीत और चेन्नई सुपर किंग्स की करारी शिकस्त को लेकर ट्विटर पर प्रतिक्रियाएं

Quick Links

App download animated image Get the free App now