Create

आईपीएल 2020 - सभी टीमों के टूर्नामेंट जीतने की संभावनाओं पर एक नजर

आरसीबी टीम
आरसीबी टीम

आईपीएल के 13वें सीजन का आगाज 19 सिंतबर से होगा। पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला जाएगा। सभी टीमें आईपीएल की तैयारियों में जुटी हुई हैं। कोरोना की वजह से इस बार का आईपीएल यूएई में खेला जा रहा है। इस आईपीएल सीजन भी हमें कई जबरदस्त मुकाबले देखने को मिल सकते हैं। कई दिग्गज खिलाड़ी इस बार के सीजन में जबरदस्त प्रदर्शन कर सकते हैं।

अभी तक मुंबई इंडियंस ने सबसे ज्यादा 4 बार आईपीएल का खिताब जीता है और चेन्नई सुपर किंग्स ने 3 बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम की है। इसके अलावा कोलकाता नाइट राइडर्स 2 बार चैंपियन बन चुकी है। सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स ने एक बार खिताब जीता था। किंग्स इलेवन पंजाब, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली कैपिटल्स तीन ऐसी टीमें हैं जिन्होंने आईपीएल का खिताब अभी तक एक बार भी नहीं जीता है।

ये भी पढ़ें: 3 कारण क्यों किंग्स इलेवन पंजाब इस सीजन चैंपियन बन सकती है

इस सीजन भी सभी टीमें आईपीएल का खिताब जीतने के लिए पूरा जोर लगा देंगी। हालांकि इनमें से केवल एक ही टीम को आईपीएल की ट्रॉफी मिलेगी। अब देखना ये है कि इस सीजन कोई नया चैंपियन आईपीएल को मिलता है या फिर कोई पुरानी टीम ही एक बार फिर खिताब पर कब्जा जमाएगी।

हम आपको इस आर्टिकल में सभी टीमों के आईपीएल जीतने की संभावनाओं के बारे में बताते हैं।

8.राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स
राजस्थान रॉयल्स

राजस्थान रॉयल्स की टीम इस सीजन खिताब जीतने की प्रबल दावेदारों में नहीं दिखती है। दिग्गज ऑलराउंडर बेन स्टोक्स इस सीजन से बाहर हो सकते हैं, ऐसे में टीम को बड़ा झटका लग सकता है। वहीं ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के दिग्गज खिलाड़ी भी कुछ मैचों के बाद टीम से जुड़ेंगे। कप्तान स्टीव स्मिथ भी फॉर्म में नहीं हैं।

7.मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस
मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस की टीम का प्रदर्शन इस सीजन शायद अच्छा ना रहे और वो आईपीएल का खिताब ना जीत पाएं। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि वो हर दूसरे सीजन बढ़िया प्रदर्शन करते हैं। पिछले सीजन उन्होंने खिताब जीता था, ऐसे में शायद उनके लिए ये सीजन ज्यादा अच्छा ना रहे।

वहीं टीम के कई खिलाड़ी लंबे समय बाद मैदान में आएंगे, ऐसे में शायद उनके पास वो लय ना हो। टीम के पास ज्यादा अच्छे स्पिनर भी नहीं हैं और इसकी कमी उन्हें खल सकती है।

ये भी पढ़ें: आकाश चोपड़ा ने सनराइजर्स हैदराबाद की आइडियल प्लेइंग इलेवन का चयन किया

6.कोलकाता नाइट राइडर्स

दिनेश कार्तिक
दिनेश कार्तिक

केकेआर की टीम इस सीजन अच्छा प्रदर्शन कर सकती है लेकिन शायद खिताब ना जीत पाएं। हालांकि उन्हें टीम कॉम्बिनेशन सही बैठाना होगा। खासकर विदेशी प्लेयर्स का चयन उन्हें बेहद सावधानी से करना होगा। पैट कमिंस, आंद्र रसेल, सुनील नारेन, इयोन मोर्गन, टॉम बैंटन जैसे विदेशी खिलाड़ी टीम का हिस्सा हैं। केकेआर को इन्हें खास रणनीति के तहत रोटेट करना होगा।

5.सनराइजर्स हैदराबाद

डेविड वॉर्नर
डेविड वॉर्नर

सनराइजर्स हैदराबाद की अगर बात करें तो इस टीम का प्रदर्शन भी इस सीजन अच्छा रह सकता है। डेविड वॉर्नर कप्तान के तौर पर वापसी कर रहे हैं और जब वो कप्तान होते हैं तो काफी जिम्मेदारी के साथ खेलते हैं। इसका सबसे बड़ा उदाहरण हमें 2016 के आईपीएल सीजन में देखने को मिला था जब उन्होंने अपनी टीम को चैंपियन बनाया था।

इसके अलावा राशिद खान और मोहम्मद नबी जैसे खिलाड़ी सीपीएल खेलकर आ रहे हैं। वहीं जॉनी बेयरेस्टो भी लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं। भारतीय खिलाड़ियों में भुवनेश्वर कुमार लंबे समय बाद अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उत्साहित हैं।

4.किंग्स इलेवन पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब
किंग्स इलेवन पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब की टीम इस सीजन आईपीएल का खिताब जीत सकती है। के एल राहुल की अगुवाई में इस बार टीम बेहतरीन प्रदर्शन कर सकती है। टीम के पास कई बेहतरीन बल्लेबाज हैं और गेंदबाजी में भी कई बढ़िया विकल्प हैं। ग्लेन मैक्सवेल वापसी कर रहे हैं। इसके अलावा निकोलस पूरन भी जबरदस्त बल्लेबाज हैं। गेंदबाजी में शेल्डन कॉट्रेल और क्रिस जॉर्डर के रूप में जबरदस्त विकल्प है।

3.रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर

आरसीबी
आरसीबी

विराट कोहली की अगुवाई वाली आरसीबी की टीम ने अभी तक एक बार भी आईपीएल की ट्रॉफी नहीं जीती है। टीम ने 3 बार फाइनल तक का सफर तय जरुर किया है लेकिन चैंपियन नहीं बन पाई है। इस सीजन भी टीम के पास कुछ बेहतरीन खिलाड़ी हैं और आरसीबी इस बार चैंपियन बन सकती है। कई पूर्व खिलाड़ियों का मानना है कि आरसीबी इस सीजन खिताब जीत सकती है।

टीम के पास गेंदबाजी में डेल स्टेन और क्रिस मॉरिस का बढ़िया विकल्प है। वहीं आरोन फिंच के आने से बल्लेबाजी भी मजबूत हो गई है। फिंच की कप्तानी का अनुभव भी विराट कोहली के काम आएगा।

2.चेन्नई सुपर किंग्स

चेन्नई सुपर किंग्स
चेन्नई सुपर किंग्स

एम एस धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स को सीजन की शुरुआत से पहले ही बड़े झटके लग चुके हैं। इसके बावजूद ये टीम चैंपियन बन सकती है। इसकी सबसे बड़ी वजह है एम एस धोनी की लीडरशिप।

सुरेश रैना और हरभजन सिंह के नहीं होने के बावजूद चेन्नई आईपीएल का खिताब जीत सकती है। टीम के पास युवा और अनुभवी खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण हैं। यूएई की पिचें स्पिनरों की मददगार होती हैं और टीम के पास मिचेल सैंटनर, कर्ण शर्मा, इमरान ताहिर और रविंद्र जडेजा के रूप में बेहतरीन स्पिनर्स हैं जिसका फायदा उन्हें मिल सकता है।

1.दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स
दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने अभी तक एक बार भी आईपीएल की ट्रॉफी नहीं जीती है लेकिन इस सीजन वो पहली बार चैंपियन बन सकते हैं। वो आईपीएल जीतने के सबसे बड़े दावेदार हैं। इसकी सबसे बड़ी वजह ये है कि उनकी टीम में कई बेहतरीन खिलाड़ी मौजूद हैं और उनके पास कई ऑप्शन हैं।

दिल्ली के पास बेहतरीन स्पिनरों की फौज है जो यूएई के कंडीशंस में काफी काम आएगी। दिग्गज कमेंटेटर आकाश चोपड़ा भी कह चुके हैं कि ऑन पेपर दिल्ली कैपिटल्स सबसे मजबूत है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment