Create

3 ऑलराउंडर जिन्होंने यूएई में पिछले सीजन बेहतरीन प्रदर्शन किया था 

पिछले सीजन कुछ खिलाड़ियों ने गेंद और बल्ले दोनों के साथ अच्छा प्रदर्शन किया था
पिछले सीजन कुछ खिलाड़ियों ने गेंद और बल्ले दोनों के साथ अच्छा प्रदर्शन किया था

ऑलराउंडर खिलाड़ियों का क्रिकेट के सभी प्रारूपों में महत्व होता है और इनकी अहमियत टी20 प्रारूप में और बढ़ जाती है। हर टीम ऐसे खिलाड़ियों को ज्यादा मौका देती है, जो गेंद और बल्ले दोनों से योगदान देने में सक्षम हों। यही बात आईपीएल (IPL) में भी देखने को मिली है। आईपीएल फ्रेंचाइजी ऑलराउंडर खिलाड़ियों के लिए ऑक्शन में बड़ी रकम खर्च करती हैं और उन्हें अपने साथ जोड़ने का प्रयास करती हैं। इस लीग के इतिहास में बहुत से दिग्गज ऑलराउंडर खेले हैं, जिनमें से जैक कैलिस, शेन वॉटसन, एल्बी मोर्कल जैसे दिग्गज अब इस लीग का हिस्सा नहीं हैं। वहीं ड्वेन ब्रावो (Dwayne Bravo), आंद्रे रसेल और किरोन पोलार्ड तथा जडेजा जैसे ऑलराउंडर अभी भी इस लीग में खेल रहे हैं।

आईपीएल 2021 के दूसरे चरण की शुरुआत 19 सितम्बर से यूएई में होनी है और यह लगातार दूसरा साल है, जब इस लीग के मैच यूएई में खेले जाएंगे। पिछले साल पूरे सीजन का आयोजन यूएई में हुआ था और उस दौरान कई टीमों के ऑलराउंडर्स ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 खिलाड़ियों का जिक्र करने जा रहे हैं, जिन्होंने पिछले सीजन यूएई में बेहतरीन ऑलराउंड खेल दिखाया था।

3 ऑलराउंडर जिन्होंने यूएई में पिछले सीजन बेहतरीन प्रदर्शन किया था

#3 राहुल तेवतिया

राहुल तेवतिया के लिए पिछला सीजन बहुत ही अच्छा रहा था
राहुल तेवतिया के लिए पिछला सीजन बहुत ही अच्छा रहा था

आईपीएल हर साल किसी न किसी खिलाड़ी के लिए करियर बदलने वाला होता है और कुछ ऐसा ही राजस्थान रॉयल्स के ऑलराउंडर राहुल तेवतिया के लिए पिछला सीजन साबित हुआ था। तेवतिया ने पिछले सीजन गेंद और बल्ले के साथ अपनी ऑलराउंड स्किल का पूरी तरह से प्रदर्शन किया। तेवतिया ने पिछले सीजन 14 मुकाबलों में बल्ले के साथ 255 रन तथा गेंद के साथ 10 विकेट भी हासिल किये थे। इसके अलावा उन्होंने पंजाब किंग्स के खिलाफ एक मुकाबले में कॉटरेल के ओवर में पांच छक्के जड़ कर सभी को हैरान किया कर दिया था।

#2 सैम करन

सैम करन
सैम करन

चेन्नई सुपर किंग्स ने आईपीएल 2020 के पहले सैम करन को ऑक्शन में ख़रीदा था। उनका यह कदम टीम के लिए अभी तक बहुत ही अच्छा साबित हुआ और करन ने सीएसके के साथ अपने पहले ही सीजन में जबरदस्त खेल दिखाया। करन ने बल्ले के साथ कई छोटी लेकिन तेज पारियां खेली थीं, वहीं गेंद के साथ भी उन्होंने अहम मौकों पर टीम के लिए विकेट चटकाए। करन ने पिछले सीजन 14 मैचों में 131.91 के स्ट्राइक रेट से 186 रन तथा गेंद के साथ 13 विकेट चटकाए।

#1 मार्कस स्टोइनिस

मार्कस स्टोइनिस
मार्कस स्टोइनिस

दिल्ली कैपिटल्स ने आईपीएल के पिछले सीजन फाइनल तक का सफर तय किया था और उनको फाइनल तक पहुँचाने में टीम के ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस का बहुत ही अहम रोल था। स्टोइनिस ने बल्ले के साथ बहुत ही उम्दा खेल दिखाया था तथा गेंद के साथ अपनी टीम को विकेट चटकाकर भी दिए। स्टोइनिस ने 17 मैचों में 148.52 के स्ट्राइक रेट से 352 रन तथा गेंद के साथ 13 विकेट भी हासिल किये थे। स्टोइनिस के इसी बेहतरीन ऑलराउंड प्रदर्शन ने दिल्ली कैपिटल्स को कई मैच जीतने में मदद की थी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment