Create

IPL के सेकेंड फेज के लिए चौंकाने वाला नियम किया गया लागू

Nitesh
2019 IPL Final - Mumbai v Chennai
2019 IPL Final - Mumbai v Chennai

आईपीएल 2021 (IPL) के सेकेंड फेज की तैयारियां जोरो-शोरों से चल रही हैं। बीसीआई और सभी फ्रेंचाइजी अपनी तैयारियों में जुटे हुए हैं। बीसीसीआई (BCCI) की पूरी कोशिश है कि आईपीएल के बचे हुए मुकाबले पूरी तरह से खिलाड़ियों की सेफ्टी को ध्यान में रखते हुए खेलें जाएं और इसी वजह से एक चौंकाने वाला नियम लागू किया गया है।

बीसीसीआई ने यूएई में होने वाले आईपीएल के लिए 46 पन्नों की एक हेल्थ एडवाइजरी जारी की है। इनसाइडस्पोर्ट्स में छपी खबर के मुताबिक इस एडवाइजरी में कहा गया है कि अगर गेंद स्टैंड में चली गई तो फिर उसे दोबारा उपयोग में नहीं लिया जाएगा और उसकी जगह नई गेंद ली जाएगी।खबरों के मुताबिक ओरिजनल बॉल को सैनिटाइज करके बॉल लाइब्रेरी में रख दिया जाएगा।

अगर किसी बल्लेबाज ने छक्का लगाया और गेंद स्टैंड में गई तो फिर उस गेंद का प्रयोग नहीं होगा और उसकी जगह दूसरी गेंद प्रयोग में ली जाएगी। हालांकि इस नियम से काफी दिक्कतें पैदा हो सकती हैं। क्योंकि सबको पता है कि आईपीएल में काफी छक्के लगते हैं और हर बार नई गेंद लेना काफी मुश्किल होगा। एक ही मैच में कई छक्के लग जाते हैं और बार-बार गेंद बदलने से समय भी ज्यादा लगेगा। अब देखना ये है कि बोर्ड इसे किस तरह से मैनेज करता है।

दरअसल आईपीएल के सेकेंड फेज में दर्शकों को भी इजाजत रहेगी। ऐसे में अगर गेंद स्टैंड में गई तो इस बात की पूरी संभावना रहेगी कि उसे कोई ना कोई दर्शक टच जरूर करेगा और इसी वजह से ये फैसला लिया गया है। बीसीसीआई कोई रिस्क नहीं लेना चाहती है।

19 सितंबर से होगी आईपीएल के दूसरे चरण की शुरूआत

आपको बता दें कि आईपीएल 2021 के बचे हुए 31 मुकाबले 19 सितंबर से यूएई में खेले जाएंगे। सेकेंड फेज की शुरुआत चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबले के साथ होगी और यह मैच दुबई में खेला जाएगा। लीग चरण के मैचों की समाप्ति 8 अक्टूबर तक हो जाएगी। इसके बाद 10 अक्टूबर से प्लेऑफ के मुकाबले शुरू होंगे और 15 अक्टूबर को फाइनल मैच के साथ टूर्नामेंट की समाप्ति हो जाएगी।

Quick Links

Edited by Nitesh
Be the first one to comment