Create
Notifications

5 चीजें जिन्हें फैंस इस आईपीएल सीजन काफी मिस करेंगे

एबी डीविलियर्स की कमी फैंस को इस बार काफी खलेगी (Photo Credit - IPL)
एबी डीविलियर्स की कमी फैंस को इस बार काफी खलेगी (Photo Credit - IPL)
सावन गुप्ता
visit

आईपीएल 2022 (IPL) कई मायनों में काफी खास होगा। सबसे पहली चीज तो ये कि इस बार 8 की बजाय 10 टीमें आईपीएल में हिस्सा ले रही हैं। लखनऊ सुपर जायंट्स और गुजरात टाइटंस के रूप में दो नई टीमें इस बार टूर्नामेंट का हिस्सा होंगी। इसी वजह से मैचों की संख्या भी बढ़ गई है और फैंस को ज्यादा दिन तक आईपीएल का रोमांच और तड़का देखने को मिलेगा।

आईपीएल की अगर बात करें तो इसके 14 साल बीत चुके हैं और ये 15वां सीजन है। इन 15 सालों के दौरान आईपीएल काफी कुछ बदल गया। कई बड़े बदलाव इस दौरान आए। ये सीजन भी काफी अलग रहने वाला है। जैसा मैंने आपको बताया कि दो नई टीमें तो आई ही हैं लेकिन साथ में कई ऐसी चीजें भी हैं जिन्हें फैंस इस आईपीएल सीजन काफी मिस करने वाले हैं।

हम आपको बताते हैं कि वो 5 कौन-कौन सी चीजे हैं जिन्हें फैंस इस आईपीएल काफी मिस करेंगे।

5 चीजें जिन्हें फैंस इस आईपीएल सीजन काफी मिस करेंगे

5.क्रिस गेल का आईपीएल का हिस्सा ना होना

क्रिस गेल इस इस सीजन आईपीएल का हिस्सा नहीं हैं (Photo Credit - IPL)
क्रिस गेल इस इस सीजन आईपीएल का हिस्सा नहीं हैं (Photo Credit - IPL)

यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल इस आईपीएल सीजन नहीं खेल रहे हैं। इसका मतलब ये हुआ कि गेल के बल्ले से जो लंबे-लंबे छक्के हमें देखने को मिलते थे वो इस सीजन नहीं देखने को मिलेंगे। क्रिस गेल की अगर बात करें तो उनके नाम आईपीएल के कई सारे रिकॉर्ड दर्ज हैं। आईपीएल के इतिहास में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में क्रिस गेल सबसे आगे हैं। उन्होंने इस लीग में 300 से भी ज्यादा छक्के लगाए हैं।

इसके अलावा लगातार दो सीजन ऑरेंज कैप जीतने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं। उन्होंने 2011 और 2012 के आईपीएल सीजन में ये कारनामा किया था। 2013 में क्रिस गेल ने पुणे वॉरियर्स इंडिया के खिलाफ आईपीएल का सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने महज 30 ही गेंदों पर शतक लगा दिया था। इसके अलावा उनके नाम आईपीएल में 175 रनों की सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड भी दर्ज है।

आईपीएल में क्रिस गेल का होना मतलब एंटरटेनमेंट की पूरी गारंटी थी लेकिन इस आईपीएल सीजन फैंस को उनकी कमी काफी खलेगी।

4.मिस्टर "360 डिग्री" एबी डीविलियर्स को फैंस करेंगे मिस

एबी डीविलियर्स ने आईपीएल से पहले संन्यास ले लिया
एबी डीविलियर्स ने आईपीएल से पहले संन्यास ले लिया

क्रिस गेल ने अपने लंबे-लंबे छक्कों की बदौलत जहां आईपीएल में फैंस का खूब मनोरंजन किया तो वहीं एबी डीविलियर्स भी कम नहीं थे। वो शायद आईपीएल के सबसे लोकप्रिय विदेशी खिलाड़ी थे। अपने करियर में ज्यादातर मुकाबले उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए खेले और इस दौरान करोड़ों भारतीयों को उन्होंने अपना दीवाना बना लिया। एबी डीविलियर्स ने अपने आईपीएल करियर में 184 मैचों में 5162 रन बनाए और इस दौरान तीन शतक भी लगाए। इस सीजन से पहले उन्होंने संन्यास का ऐलान कर दिया था और निश्चित तौर पर फैंस को उनकी कमी काफी खलेगी।

3.विराट कोहली का कप्तान ना होना

विराट कोहली ने आरसीबी की कप्तानी छोड़ दी है
विराट कोहली ने आरसीबी की कप्तानी छोड़ दी है

विराट कोहली ने अपने पूरे आईपीएल करियर में केवल एक ही टीम आरसीबी के लिए खेला। उन्होंने कई सीजन तक टीम की कप्तानी भी की। विराट कोहली पिछले कई सीजन से आरसीबी के कप्तान थे लेकिन इसके बावजूद टीम को खिताब नहीं दिला पाए थे। शायद यही वजह है कि उन्होंने पिछले सीजन के बाद आरसीबी की कप्तानी छोड़ दी थी। अब वो आरसीबी की जर्सी में जरूर दिखेंगे लेकिन कप्तान नहीं रहेंगे। उनको टॉस के वक्त ना देखकर आरसीबी फैंस को जरूर अटपटा लगेगा।

2.मिस्टर आईपीएल सुरेश रैना की खलेगी कमी

Chennai Super Kings v Royal Challengers Bangalore - IPL T20
Chennai Super Kings v Royal Challengers Bangalore - IPL T20

एक और बड़ा नाम जो आईपीएल के इस सीजन का हिस्सा नहीं होगा वो हैं मिस्टर आईपीएल के नाम से मशहूर सुरेश रैना। एक समय ऐसा था जब रैना के बिना आईपीएल का हर एक पन्ना अधूरा लगता था लेकिन इस साल की नीलामी के दौरान उन्हें कोई भी खरीददार आईपीएल के दौरान नहीं मिला। यहां तक कि उनकी टीम चेन्नई सुपर किंग्स ने भी उनका साथ छोड़ दिया।

रैना के करियर की बात की जाये, तो वह इस लीग में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले चौथे बल्लेबाज हैं। उनके नाम 205 मैचों में 136.76 के स्ट्राइक रेट से 5528 रन हैं। इस दौरान उनके बल्ले से एक शतक और 39 अर्धशतक भी निकले। सुरेश रैना की फैन फॉलोइंग काफी ज्यादा है और यही वजह है कि फैंस को उनकी कमी काफी खलने वाली है।

1.एम एस धोनी का चेन्नई सुपर किंग्स का कप्तान ना होना

एम एस धोनी ने छोड़ी चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी
एम एस धोनी ने छोड़ी चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी

एम एस धोनी और चेन्नई सुपर किंग्स आईपीएल में ये दो नाम एक दूसरे के बिना अधूरे लगते हैं। 2008 से ही वो चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी कर रहे थे। वह लीग में 100 या उससे अधिक मुकाबले जीतने वाले इकलौते कप्तान हैं। उन्होंने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स को चार बार आईपीएल की ट्रॉफी जिताई। हालांकि इस आईपीएल सीजन के आगाज से पहले उन्होंने एक ऐसा ऐलान किया जिसकी उम्मीद किसी भी फैंस ने नहीं की थी।

एम एस धोनी ने चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी छोड़ने का ऐलान कर दिया और रविंद्र जडेजा को उनकी जगह कप्तान बनाया गया। ऐसे में कप्तान के रूप में धोनी की कमी इस आईपीएल सीजन काफी खलेगी।

Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now