Create
Notifications

IPL 2022 के स्टेडियमों की दर्शक क्षमता को लेकर जानकारी

वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई  (क्रेडिट - गूगल )
वानखेड़े स्टेडियम, मुंबई (क्रेडिट - गूगल )
Naveen Sharma
visit

आईपीएल 2022 (IPL 2022) का आगाज 26 मार्च को होगा। मुकाबले महाराष्ट्र में ही खेले जाएंगे। तीन स्टेडियम मुंबई के और एक स्टेडियम पुणे का आयोजन के लिए चयनित है। मुंबई में वानखेड़े स्टेडियम, ब्रेबोर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में मुकाबले होंगे। वहीँ पुणे में महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन क्रिकेट स्टेडियम में मैच होंगे।

वानखेड़े स्टेडियम और पुणे में नियमित रूप से पहले भी आईपीएल के मुकाबले होते रहे हैं लेकिन ब्रेबोर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल में मुकाबले इतने जल्दी नहीं हुए। इस बार कोरोना वायरस की वजह से दो ही शहरों में आयोजन कराने का निर्णय हुआ। मुंबई और पुणे एक-दूसरे से काफी ज्यादा दूर भी नहीं है।

पुणे की टीम जब आईपीएल में थी उस समय वहां का स्टेडियम राइजिंग पुणे सुपरजायंट टीम का घरेलू मैदान था। चेन्नई सुपरकिंग्स का भी यह घरेलू मैदान रहा है।

ब्रेबोर्न स्टेडियम में 20 हजार दर्शक बैठकर मैच देख सकते हैं। आईपीएल के शुरुआती चरण में 25 फीसदी फैन्स की अनुमति रहेगी, ऐसे में यहाँ पांच हजार दर्शक आकर मुकाबलों का लुत्फ़ उठा सकते हैं। बीसीसीआई ने इस मैदान को 15 मुकाबले अलॉट किये हैं।

बैठने की क्षमता के मामले में डीवाई पाटिल स्टेडियम आईपीएल 2022 लीग मैचों का सबसे बड़ा स्थल है। यह स्थल अधिकतम 55,000 प्रशंसकों को समायोजित कर सकता है। कोरोना वायरस को देखते हुए इस स्टेडियम में करीबन 14 हजार दर्शकों को बैठने की अनुमति रहेगी।

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में 33 हजार फैन्स बैठ सकते हैं। इस हिसाब से वहां 8 हजार दर्शक बैठ सकते हैं। स्टेडियम को अपग्रेड करने से पहले इसकी क्षमता 45 हजार फैन्स की थी। वहीँ पुणे के स्टेडियम में 37 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है। पच्चीस फीसदी फैन्स के हिसाब से देखा जाए तो वहां 9 हजार से कुछ ज्यादा फैन्स मैच का आनन्द उठा सकते हैं।


Edited by Naveen Sharma
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now