आईपीएल के लिए नए नियमों का किया गया ऐलान

IPL इस बार चार मैदानों पर ही आयोजित होगा
IPL इस बार चार मैदानों पर ही आयोजित होगा

आईपीएल (IPL) के नए सीजन को लेकर बीसीसीआई (BCCI) ने नए नियम जारी किये हैं। इसमें कोरोना को लेकर टीमों के पास खिलाड़ियों की अनुपलब्धता को लेकर नियम बनाया गया है। अगर कोई टीम कोरोना मामला आने के कारण प्लेइंग इलेवन उपलब्ध नहीं करा पाती है तो मैच का कार्यक्रम फिर से तय किया जाएगा। इसके बाद भी मैच नहीं हो पाता, तो मामले को तकनीकी समिति के पास भेजा जाएगा।

एक और खास नियम डीआरएस को लेकर बनाया गया है। इसमें हर पारी के दौरान दो बार डिसीजन रिव्यू सिस्टम का इस्तेमाल किया जा सकेगा। इससे पहले ऐसा नहीं था। इसका मतलब है कि एक टीम के पास फील्डिंग और बैटिंग में कुल मिलाकर चार डीआरएस रहेंगे।

क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार बोर्ड ने कहा है कि अगर किसी टीम की प्लेइंग इलेवन नहीं है तो उस मुकाबले को फिर से आयोजित कराने के लिए कार्यक्रम तय किया जाएगा। इसके बाद भी मैच नहीं होने पर तकनीकी समिति के पास मामला भेजा जाएगा। वहां जो भी फैसला तय किया जाता है, उसको मानना होगा। इससे पिछली बार नियम था कि मैच को फिर से तय करने के बाद भी पूरा नहीं होता है, तो पीछे रहने वाली टीम को हारा हुआ मानकर सामने वाली टीम को दो अंक दिए जाएँगे।

इसके अलावा बोर्ड ने यह भी कहा है कि प्लेऑफ़ या फाइनल में टाई होने की स्थिति में अगर निर्धारित समय में सुपर ओवर या उसके बाद एक और सुपर ओवर से फैसला नहीं होगा तो लीग स्तर का खेल देखा जाएगा। लीग चरण में जो टीम ऊपर रहती है, उसे विजेता माना जाएगा।

इस बार का आईपीएल मुंबई और पुणे में खेला जाएगा। मुंबई के तीन स्टेडियम इसमें शामिल हैं। वानखेड़े स्टेडियम, ब्रेबोर्न स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम आयोजन स्थल में हैं। पुणे का स्टेडियम भी आईपीएल के मुकाबले आयोजित करेगा।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
App download animated image Get the free App now