Create

IPL के लिए रिटेंशन और सैलरी की पूरी जानकारी

अगले आईपीएल के लिए मेगा नीलामी होनी है
अगले आईपीएल के लिए मेगा नीलामी होनी है

बीसीसीआई (BCCI) ने आईपीएल के अगले सीजन के लिए रिटेंशन पॉलिसी की पुष्टि की है। पुरानी आठ टीमें अधिकतम चार खिलाड़ी रिटेन कर सकती है। बाकी सभी खिलाड़ी नीलामी पूल में डाले जाएंगे। इसके अलावा नई टीमों को नीलामी से बाहर तीन-तीन खिलाड़ी लेने का अधिकार होगा। टीमों को बीसीसीआई ने इसकी जानकारी दी है।

एक ईमेल से बीसीसीआई ने फ्रेंचाइजी को बताया कि 8 मौजूदा टीमों को पहले अधिकतम 4 खिलाड़ियों को रिटेन करने का मौका मिलेगा और उसके बाद 2 नई टीमें नीलामी से पहले अधिकतम 3 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी। इसके अलावा यह भी कहा गया कि 2022 आईपीएल के लिए सभी टीमों के लिए सैलरी कैप 90 करोड़ से ज्यादा नहीं होगा। इसके अलावा पुरानी आठ टीमों के पास खिलाड़ी रिटेन करने के लिए 1 नवम्बर से 30 नवम्बर तक का समय रहेगा। इसके बाद 1 दिसम्बर से 25 दिसम्बर का समय नई टीमों के लिए रहेगा।

पुरानी टीमों के लिए नियम रखा गया है कि वे तीन से ज्यादा भारतीय खिलाड़ियों को रिटेन नहीं कर सकेंगे। वहीँ विदेशी खिलाड़ियों के लिए यह संख्या 2 रहेगी। दो अनकैप खिलाड़ियों से ज्यादा भी नहीं रख सकते। नई टीमें ऑक्शन से पहले दो भारतीय खिलाड़ी रख सकती हैं। इसके अलावा उनके पास 1 विदेशी खिलाड़ी रखने का अधिकार होगा। RTM यानी राईट टू मैच कार्ड रखने का अधिकार इस बार नहीं होगा।

अगर कोई टीम चार खिलाड़ी रिटेन करती है, तो उसके पर्स से 42 करोड़ रुपये काटे जाएंगे। तीन खिलाड़ियों पर 33 करोड़ और दो खिलाड़ी रिटेन करने पर 24 करोड़ रूपये काटे जाएंगे। एक खिलाड़ी रिटेन करने पर 14 करोड़ रूपये कटेंगे।

सैलरी में और डिटेल के बारे में समझते हुए बोर्ड ने कहा है कि पहला रिटेन खिलाड़ी 16 करोड़ और दूसरा खिलाड़ी 12 करोड़ का होगा। इसके बाद तीसरा खिलाड़ी 8 और चौथा खिलाड़ी 6 करोड़ रूपये का होगा। तीन खिलाड़ियों के मामले में यह राशि 15 करोड़, 11 करोड़ और 7 करोड़ के हिसाब से होगी। दो खिलाड़ियों में 14 करोड़ और 10 करोड़ रूपये दोनों खिलाड़ियों के काटे जाएंगे। सिर्फ एक खिलाड़ी पर 14 करोड़ रूपये होंगे। इसके अलावा ऊपर निर्धारित वेतन से किसी खिलाड़ी का वेतन ज्यादा है तो वह टीम के बचे हुए पर्स से कटेगा।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment