IPL 2023 : 'ये नशा खून में था'- मोहम्मद शमी ने अपने तेज गेंदबाज बनने के पीछे की दिलचस्प कहानी के बारे में किया खुलासा 

Neeraj
Photo Courtesy: IPL And BCCI
Photo Courtesy: IPL And BCCI

भारतीय टीम (Indian Cricket Team) के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) इन दिनों आईपीएल 2023 (IPL 2023) में अपनी खतरनाक गेंदबाजी को लेकर काफी चर्चा में हैं। मेगा लीग में शमी सबसे ज्यादा विकेट चटकाने के मामले में पहले स्थान पर चल रहे हैं। आज वह कई युवा गेंदबाजों के लिए प्रेरणा का स्रोत हैं, लेकिन करियर के शुरुआती दिनों में उन्हें भी काफी मेहनत करनी पड़ी थी। इसका खुलासा उन्होंने हाल ही में गुजरात टाइटंस (Gujrat Titans) द्वारा आयोजित एक इवेंट के दौरान किया।

दरअसल, GT के इस इवेंट को जाने-माने स्पोर्ट्स एंकर और कमेंटेटर जतिन सप्रू होस्ट करने पहुंचे थे। इसमें मोहम्मद शमी के साथ राशिद खान और मोहित शर्मा भी बतौर मेहमान शामिल हुए थे। इस दौरान सप्रू ने शमी से सवाल करते हुए पूछा, 'आपको तेज गेंदबाज बनने का नशा कहाँ से लगा?', इस पर दाएं हाथ के तेज गेंदबाज ने जवाब दिया और कहा,

ये नशा खून में था लेकिन सच मानों तो मुझे क्रिकेट उतना ज्यादा पसंद नहीं था। चाचा और भाई को खेलते हुए देखता था। हमारी जमींदारी फैमली है तो काम की जिम्मेदारी ज्यादा थी। ऐसे में खेल से मेरा कोई ज्यादा कनेक्शन नहीं था।

इसके बाद सप्रू ने शमी को बीच में टोकते हुए पूछा, 'जब आप 15-16 साल की उम्र में अपने क्रिकेट करियर को शुरू करने के लिए ट्रेन में बैठकर कोलकाता जा रहे थे तब आप क्या सोच रहे थे? जिसके जवाब में उन्होंने बताया,

मेरे और पीयूष चावला के कोच एक ही थे और जब उन्होंने पहली बार नेट्स में बल्लेबाजी की तो वह सिर्फ एक गेंद ही खेलकर बाहर आ गए और उन्होंने मुझे किसी लीग में खेलने का सुझाव दिया। इसके बाद मैंने कोलकाता जाने का निर्णय लिया और वहीं से ये सफर शुरू हुआ।
youtube-cover

गौरतलब है कि 32 वर्षीय शमी इस समय भारतीय टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज हैं और उन्होंने कई मौकों पर अपनी घातक गेंदबाजी के जरिये भारत को मैच जिताए हैं। मौजूदा समय में शमी आईपीएल में खेलने में व्यस्त हैं और अब तक खेले 15 मैचों में 7.66 के इकॉनमी रेट से 26 विकेट अपने नाम कर चुके हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar