IPL 2023 : 'गेंदबाजी करोगे या बल्लेबाजी'- राशिद खान ने अपने क्रिकेटर बनने के पीछे की दिलचस्प कहानी के बारे में की बात 

Neeraj
Photo Courtesy: IPL And BCCI
Photo Courtesy: IPL And BCCI

अफगानी क्रिकेटर राशिद खान (Rashid Khan) की गिनती मौजूदा समय में विश्व के टॉप ऑलराउंडर्स में होती है जो अपनी खतरनाक गेंदबाजी के साथ-साथ उम्दा बल्लेबाजी के लिए भी जाने जाते हैं। राशिद वर्तमान समय में आईपीएल 2023 (IPL 2023) में गुजरात टाइटंस (Gujrat Titans) प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर एक उनका एक वीडियो सामने आया है जिसमें वह अपने क्रिकेट के शुरुआती सफर के बारे में बात कर रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर धमाल मचाने वाले राशिद खान विश्वभर में खेली जाने वाली तमाम बड़ी टी20 लीग्स में भी खेलते हैं, लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी कि अंडर-19 क्रिकेट टीम के पहले ट्रायल में वह बुरी तरफ से फ्लॉप रहे थे। इस बात का खुलासा राशिद ने हाल ही में अपनी फ्रेंचाइजी गुजरात टाइटंस के एक इवेंट के दौरान किया।

दरअसल, कुछ दिन पहले राशिद खान अपने साथी खिलाड़ियों मोहम्मद शमी और मोहित शर्मा के साथ एक इवेंट का हिस्सा बने थे। इस दौरान उन्होंने अपने क्रिकेट करियर के शुरुआती दिनों के बारे में बात करते हुए बताया कि जब मैं अंडर-19 के ट्रायल के लिए गया था तो वहां पहले से ही काफी लोग मौजूद थे और मुझसे पूछा गया कि बल्लेबाजी करनी है या गेंदबाजी? इसके जवाब में मैंने कहा दोनों, तो उन्होंने मुझे इनमें से किसी एक को चुनने को कहा।

youtube-cover

राशिद ने आगे बताया कि उस समय मुझे बल्लेबाजी करने का बहुत शौक था तो मैंने बल्लेबाजी चुनी और लगभग 2-3 घंटों बाद मेरा नंबर आया। बल्लेबाजी के दौरान पहली दो गेंदों पर मैं बीट हो गया, तीसरी गेंद पर मैंने ड्राइव लगाया और छोटी गेंद फिर मिस हो गई। इसके बाद कोच और मैंने एक-दूसरे को धन्यवाद कहा।

मैंने क्रिकेट के लिए कभी कोई कोचिंग नहीं ली - राशिद खान

इस इवेंट के दौरान अफगानी ऑलराउंडर राशिद खान ने एक चौंकाने वाला खुलासा भी किया। उन्होंने बताया कि मैंने क्रिकेट के लिए कभी कोई अकादमी ज्वाइन नहीं की और ना ही ट्रेनिंग करता था, लेकिन मैं शनिवार और रविवार क्रिकेट खेलता था और घर में 24 घंटे मैं टेप वाली गेंद से भाइयों के साथ क्रिकेट खेलता था। वहीं से मेरी गेंदबाजी में इतना सुधार हुआ। इसके बाद दोस्तों के कहने पर मैंने घरेलू क्रिकेट खेला और एक साल बाद फिर से मैंने अंडर-19 का ट्रायल दिया। हालाँकि, इस बार उन्होंने मुझे खुद गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों करने को कहा और मेरा चयन हो गया।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now