3 कारण क्यों MS Dhoni का IPL में CSK के लिए ये आखिरी सीजन हो सकता है

एम एस धोनी अपने करियर के आखिरी पड़ाव पर हैं (Photo Credit - IPLT20)
एम एस धोनी अपने करियर के आखिरी पड़ाव पर हैं (Photo Credit - IPLT20)

आईपीएल (IPL) में जब भी बात सबसे सफल कप्तान की होती है तो एम एस धोनी (MS Dhoni) का नाम सबसे ऊपर आता है। उन्होंने अपनी कप्तानी में चेन्नई सुपर किंग्स को पांच बार आईपीएल का टाइटल जिताया और कई बार फाइनल तक पहुंचाया। एम एस धोनी ने 2008 में सीएसके की कमान संभाली थी और तबसे लेकर अभी तक टीम के लिए काफी सफलता हासिल की। हालांकि एम एस धोनी अब अपने करियर के आखिरी पड़ाव पर हैं और पिछले कुछ सीजन से यही कयास लगाए जा रहे हैं कि धोनी का ये आखिरी सीजन हो सकता है।

अभी तक एम एस धोनी ने आईपीएल से अपने संन्यास को लेकर कोई संकेत नहीं दिया है। उन्होंने इतना जरुर कहा था कि वो चेन्नई में अपना आखिरी मैच खेलना चाहेंगे। हालांकि हम आपको वो तीन कारण बताते हैं, कि क्यों आईपीएल 2024 एम एस धोनी का आखिरी सीजन हो सकता है।

3.चेपॉक में आखिरी मैच खेलने का सपना पूरा होना

एम एस धोनी इस सीजन का अपना पहला ही मैच अपने होम ग्राउंड यानि चेपॉक में खेलेंगे। उनकी इच्छा है कि वो चेन्नई फैंस के सामने अपना आखिरी मैच खेलें। हो सकता है कि इस बार सीएसके के होम ग्राउंड में आखिरी मुकाबला खेलने के बाद धोनी अपने संन्यास का ऐलान कर दें। एम एस धोनी को लेकर कुछ नहीं कहा जा सकता है कि उनका अगला कदम क्या होगा और ऐसे में वो अपने फैसले से सबको चौंका सकते हैं।

2.उम्र का असर

एम एस धोनी की उम्र अब 42 साल हो चुकी है और वो विकेटकीपर भी हैं। किसी भी खिलाड़ी के लिए इतनी उम्र में विकेटकीपिंग करना आसान नहीं होता है। धोनी अपने घुटनों की इंजरी से काफी ज्यादा परेशान रहे हैं और इसी वजह से वो आईपीएल 2024 खेलने के बाद संन्यास ले सकते हैं, क्योंकि आगे उन्हें विकेटकीपर के तौर पर खेलने में दिक्कत आ सकती है। हालांकि धोनी की फिटनेस पर कोई शक नहीं है लेकिन बढ़ती उम्र का असर उनके ऊपर हावी हो सकता है।

1.फ्यूचर को ध्यान में रखते हुए दूसरे प्लेयर को मौका देना

मुंबई इंडियंस ने आईपीएल 2024 से पहले रोहित शर्मा को हटाकर हार्दिक पांड्या को कप्तान बना दिया। फैंस को ये चीज बुरी लगी लेकिन एमआई की टीम फ्यूचर पर ध्यान देना चाहती है। ऐसे में चेन्नई सुपर किंग्स को भी इस पर ध्यान देना होगा। धोनी का करियर लगभग खत्म हो चुका है और ऐसे में उनकी जगह किसी दूसरे प्लेयर को कप्तान बनाकर आजमाना होगा। अगर अभी से नए कप्तान को तैयार नहीं किया गया तो फिर आगे चलकर काफी दिक्कत हो सकती है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता