Create

3 आईसीसी टी20 विश्व कप जीतने वाले कप्तान जिन्हें IPL में कभी कप्तानी का मौका नहीं मिला 

लसिथ मलिंगा और यूनिस खान ने बतौर कप्तान टी20 विश्व कप जीता है
लसिथ मलिंगा और यूनिस खान ने बतौर कप्तान टी20 विश्व कप जीता है
reaction-emoji
Prashant Kumar

टी20 विश्व कप 2021 (T20 World Cup 2021) को शुरू होने में अभी समय है लेकिन उससे पहले कई देशों के खिलाड़ी आईपीएल (IPL) में खेलते हुए नजर आएंगे। आईपीएल 2021 के दूसरे चरण में खेलने के लिए कई प्रमुख खिलाड़ियों ने उस दौरान होने वाले अंतरराष्ट्रीय मुकाबलों से खुद का नाम वापस ले लिया है। इस बार का आईपीएल काफी ज्यादा अहम होने वाला है। इसके पीछे प्रमुख कारण आईपीएल के बाद शुरू होने वाला टी20 विश्व कप है। यह दोनों ही टूर्नामेंट यूएई में खेले जाने हैं और उससे पहले आईपीएल 2021 के सीजन के दूसरे चरण में खेलकर खिलाड़ियों के पास तैयारी का बेहतरीन मौका होगा।

आईपीएल को दुनिया की सबसे बड़ी टी20 क्रिकेट लीग माना जाता है और इसमें दुनिया भर के श्रेष्ठ खिलाड़ी शामिल होते हैं। इस वजह से इस लीग का स्तर काफी ज्यादा ऊंचा है और इसी वजह से सभी को यहां सफलता हासिल नहीं होती है। आईपीएल में हमने कई ऐसे कप्तान देखे जिन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर काफी सफलता प्राप्त हुयी लेकिन आईपीएल में उनकी कप्तानी में फ्रेंचाइजी का बहुत ही साधारण प्रदर्शन रहा। इसी वजह से इस टूर्नामेंट में कप्तानी का कार्य बहुत ही मुश्किल होता है। हालांकि इस बीच कुछ ऐसे भी कप्तान हैं, जिन्होंने टी20 विश्व कप जीता लेकिन उन्हें कभी आईपीएल में कप्तानी का मौका नहीं मिला। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 कप्तानों का जिक्र करने जा रहे हैं।

3 आईसीसी टी20 विश्व कप जीतने वाले कप्तान जिन्हें IPL में कभी कप्तानी का मौका नहीं मिला

#1 यूनिस खान (2009 टी20 विश्व कप विजेता कप्तान)

यूनिस खान ने 2009 टी20 विश्व कप में पाकिस्तान की कप्तानी की थी
यूनिस खान ने 2009 टी20 विश्व कप में पाकिस्तान की कप्तानी की थी

2007 हुए टी20 विश्व कप के फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान को भारतीय टीम से करीबी हार मिली थी और टीम खिताबी जीत से चूक गयी थी। हालांकि इसके दो साल बाद 2009 टी20 विश्व कप में टीम ने एक बार फिर धमाकेदार प्रदर्शन किया और इस बार यूनिस खान की कप्तानी में अपना पहला टी20 विश्व कप का ख़िताब जीता। टीम ने फाइनल में श्रीलंका को 8 विकेट से मात दी थी।

हालांकि यूनिस खान ने इससे एक साल पहले आईपीएल के पहले संस्करण में भी खेलते हुए नजर आये थे और उस सीजन वह शेन वॉर्न की कप्तानी वाली राजस्थान रॉयल्स का हिस्सा थे। उस सीजन उन्हें मात्र एक मुकाबला ही खेलने को मिला था और इसके बाद वह कभी आईपीएल में खेलते नहीं दिखे।

#2 पॉल कोलिंगवुड (2010 टी20 विश्व कप विजेता कप्तान)

पॉल कोलिंगवुड
पॉल कोलिंगवुड

2010 में खेले गए टी20 विश्व कप में इंग्लैंड की टीम ने बहुत ही जबरदस्त प्रदर्शन किया था और फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 7 विकेट से हराकर टीम ने पॉल कॉलिंगवुड की कप्तानी में ट्रॉफी अपने नाम की थी। टी20 विश्व कप में भाग लेने से पहले कॉलिंगवुड को उसी साल आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स (दिल्ली कैपिटल्स) की तरफ से खेलने का मौका मिला था। उस सीजन उन्होंने आठ मैच खेले लेकिन उन्हें एक बार भी कप्तानी का मौका नहीं मिला। दुर्भाग्य से उस सीजन के बाद कॉलिंगवुड को आईपीएल में दोबारा खेलने का मौका नहीं मिला।

#3 लसिथ मलिंगा (2014 टी20 विश्व कप विजेता कप्तान )

लसिथ मलिंगा
लसिथ मलिंगा

श्रीलंका के दिग्गज तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा को आईपीएल इतिहास का सफल गेंदबाज माना जाता है। मलिंगा के नाम आईपीएल में सर्वाधिक 170 विकेट दर्ज हैं। यह खिलाड़ी 2009 से 2019 तक मुंबई इंडियंस का अहम हिस्सा रहा और अपनी टीम के लिए कई मैच जिताऊ प्रदर्शन किये। हालांकि मलिंगा को इस टीम के लिए कभी भी कप्तानी करने का मौका नहीं मिला। मलिंगा को भले ही आईपीएल में कप्तानी का मौका ना मिला हो लेकिन श्रीलंका ने 2014 टी20 विश्व कप उनकी ही कप्तानी में जीता था। फाइनल में श्रीलंका ने भारतीय टीम को 6 विकेट से हराया था।

Edited by Prashant Kumar
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...