Create

3 दिग्गज खिलाड़ी जिनका IPL में कप्तान के तौर पर बहुत ही छोटा करियर रहा 

कप्तान के रूप में रिकी पोंटिंग का करियर आईपीएल में छोटा ही रहा
कप्तान के रूप में रिकी पोंटिंग का करियर आईपीएल में छोटा ही रहा
Prashant Kumar

2008 में जब इंडियन प्रीमियर लीग यानी कि आईपीएल (IPL) शुरू हुआ था तो उस समय इस लीग की इतनी सफलता की उम्मीद किसी को नहीं थी। इस लीग ने आज पूरे क्रिकेट जगत में अपना एक अलग मुकाम बनाया है और दुनिया भर के नए से लेकर दिग्गज खिलाड़ी भी इस लीग में खेलने की इच्छा रखते हैं। हर साल इस लीग में विश्व क्रिकेट के बड़े खिलाड़ियों का भी आगमन होता है और दर्शकों को बहुत ही मनोरंजक चीजें देखने को मिलती है। हालांकि इस लीग में कड़ी प्रतिस्पर्धा होने के कारण सफल होना भी बहुत मुश्किल है और इसी वजह से कई दिग्गज बतौर बल्लेबाज और कई बतौर कप्तान ज्यादा सफल नहीं हुए और उन्हें थोड़े समय बाद ही कप्तानी छोड़नी पड़ी।

आईपीएल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के कई दिग्गज कप्तान भी शामिल हुए और उन्होंने इस लीग में कप्तानी भी की। हालांकि इस दौरान अंतरराष्ट्रीय स्तर की सफलता को आईपीएल में नहीं दोहरा पाए। आईपीएल में बड़े खिलाड़ियों के साथ-साथ एक ही टीम में कई युवा खिलाड़ी भी खेलते हैं और किसी भी कप्तान के लिए सभी को संभाल पाना आसान नहीं होता है। बात की जाए अगर इस लीग में सबसे ज्यादा मैचों में कप्तानी की तो एमएस धोनी, कोहली, गंभीर और रोहित शर्मा जैसे शीर्ष पर नजर आते हैं। हालांकि कुछ ऐसे दिग्गज भी रहे, जिनका कप्तानी करियर काफी छोटा रहा। इस आर्टिकल में हम ऐसे ही 3 दिग्गजों की बात करने जा रहे हैं।

3 बड़े खिलाड़ी जिनका IPL में कप्तान के तौर पर बहुत ही छोटा करियर रहा

#3 वीवीएस लक्ष्मण (6)

वीवीएस लक्ष्मण ने आईपीएल के पहले सीजन में कप्तानी की थी
वीवीएस लक्ष्मण ने आईपीएल के पहले सीजन में कप्तानी की थी

भारतीय टीम के पूर्व दिग्गज बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण को आईपीएल के पहले सीजन में डेक्कन चार्जर्स की कप्तानी करने का मौका मिला था। लक्ष्मण उस सीजन अपनी घरेलू फ्रेंचाइजी टीम के आइकॉन के रूप में शामिल किये गए थे और इसी वजह से उन्हें कप्तान भी बनाया गया था। दुर्भाग्य से, लक्ष्मण की कप्तानी में चार्जर्स ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। उन्होंने अपने छह मैचों में से केवल एक में जीत हासिल की। एडम गिलक्रिस्ट ने बाक़ी बचे मैचों में टीम की कप्तानी की लेकिन उस सीजन टीम का कुछ खास प्रदर्शन नही रहा।

#2 रिकी पोंटिंग (6)

रिकी पोंटिंग
रिकी पोंटिंग

ऑस्ट्रेलिया की टीम को क्रिकेट के हर प्रारूप में सफलता दिलाने वाले पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। पोंटिंग को आईपीएल में 2013 के सीजन में मुंबई इंडियंस की कप्तानी का मौका मिला था। हालांकि पोंटिंग की कप्तानी में मुंबई का मिला-जुला प्रदर्शन रहा। उन्होंने उस सीजन महज 6 मैचों में कप्तानी की तथा तीन में जीत और तीन ही मैच में हार मिली। टीम के खराब प्रदर्शन को देखते हुए पोंटिंग ने बीच सीजन कप्तानी छोड़ दी थी और फिर मुंबई इंडियंस की कमान रोहित शर्मा को दी गयी। रोहित की कप्तानी में मुंबई इंडियंस आज आईपीएल की सबसे ज्यादा ख़िताब जीतने वाली टीम है।

#1 डैरेन सैमी (4)

डैरेन सैमी
डैरेन सैमी

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम को अपनी कप्तानी में दो बार टी20 विश्व कप की ट्रॉफी जिताने वाले डैरेन सैमी को आईपीएल में अपनी कप्तानी का जलवा दिखाने का ज्यादा मौका नहीं मिला। सैमी को आईपीएल 2014 के में महज 4 मैचों के लिए सनराइज़र्स हैदराबाद की कप्तानी का मौका मिला था और इसके बाद अगले सीजन डेविड वॉर्नर को कप्तान बना दिया गया था। सैमी ने अपनी कप्तानी में चार में से दो मैचों में जीत हासिल की।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...