Create
Notifications

5 पूर्व क्रिकेटर जो आईपीएल में सफल हो सकते थे

Enter caption
Ankit Pasbola
visit

टी20 क्रिकेट विश्व भर में पसन्द किया जाने लगा है और विश्व भर में खेला भी जाने लगा है। हाल ही में खेल के इस प्रारूप ने बड़ी सफलता प्राप्त की है, क्योंकि खेल का समय कम हो गया है। जहां पहले एक दिवसीय मुकाबले मे लगभग पूरा दिन लग जाता था वहां इसका फैसला महज कुछ घंटों में ही हो जाता है।

अलग-अलग देशों में टी20 क्रिकेट, लीगों के माध्यम से प्रचलित हुआ है। यह लीग राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों के लिए एक ऐसा मंच प्रदान करती है, जिससे कुछ युवा और गुमनाम चेहरे खुद की पहचान बना लेते हैं।

क्रिकेट की शुरुआत से लेकर अब तक खेल के नियम और प्रारूपों में कई बदलाव हुए हैं। पहले वनडे मैच 60 ओवरों का खेला जाता था, अब 50 ओवरों का खेला जाता है। समय के साथ क्रिकेट में टी20 प्रारूप भी जोड़ा गया। कई पूर्व क्रिकेटर खेल के इस सीमित प्रारूप को नही खेल पाये। हम इसी परिकल्पना के आधार पर पूर्व क्रिकेटरों के बारे में बात करेंगे जिनका खेल आईपीएल जैसी लीग में फिट हो सकता है।

अब हम बात करते हैं उन पांच पूर्व क्रिकेटरों की जो आज के दौर में आईपीएल में सफल हो सकते थे।

#5 बिशन सिंह बेदी

Enसज

जिस समय टी20 क्रिकेट शुरू हुआ उस समय यह माना जा रहा था कि खेल का सीमित प्रारूप स्पिन गेंदबाजों के लिये घातक सिद्ध होगा। मगर यह धारणा गलत साबित हुई। आज टी20 में कुलदीप यादव, सुनील नारेन और राशिद खान की सफलता किसी से छुपी नही है।

बिशन सिंह बेदी अपनी गेंदबाजी में फ्लाइट दिया करते थे और वह अपने इस अंदाज से विकेट लेने में माहिर गेंदबाज थे। वह काफी किफायती गेंदबाज रहे। उनका एकदिवसीय इकॉनमी रेट 3.54 का रहा। उनके इकॉनमी रेट से सिद्ध होता है कि बेदी टी20 के रहस्यमयी स्पिन गेंदबाज बन सकते थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

#4 कर्टली एम्ब्रोस

Eवुकय

तेज गेंदबाजों के लिए टी20 क्रिकेट में चुनौती बढ़ जाती है। ज्यादातर तेज गेंदबाज शुरुआत और अंतिम ओवरों में गेंदबाजी करते हैं। कर्टली एम्ब्रोस ऊंचे कद के वेस्टइंडीज के पूर्व गेंदबाज हैं। तकनीकी रूप से सक्षम तेज गेंदबाज पॉवरप्ले में उपयोगी साबित हो सकते हैं। वह अंतिम ऑवरों में अपनी यॉर्कर और विविधता से बल्लेबाज को छका सकते हैं।

एम्ब्रोस का वनडे में 3.48 का इकॉनमी रेट रहा है। वह निश्चित ही टी20 में किसी भी टीम के लिए मुख्य विकल्प साबित होंते।

#3 वसीम अकरम

Enter caption

पाकिस्तान के महान गेंदबाज वसीम अकरम अपनी स्विंग गेंदबाजी के लिए दुनिया भर में जाने जाते हैं। अगर उनके समय मे टी20 क्रिकेट खेला जाता तो वह निश्चित ही अपना वर्चस्व बनाने में कामयाब होते।

वसीम अकरम गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराने में माहिर थे। अंतिम ओवरों में यॉर्कर और निचले क्रम में बल्लेबाजी के कारण वसीम अकरम किसी भी आईपीएल टीम की पसंद हो सकते थे।

#2 विवियन रिचर्ड्स

Enter caption

विवियन रिचर्ड्स उस दौर के खिलाड़ी हैं, जब बल्लेबाज धीमी गति से बल्लेबाजी किया करते थे। उस दौर में रिचर्ड्स धाकड़ बल्लेबाजी किया करते थे। वह निश्चित ही टी20 शैली के बल्लेबाज हैं।

रिचर्ड्स आक्रामक बल्लेबाज थे जिनके सामने हर गेंदबाज गेंदबाजी करने से घबराता होगा। वह आईपीएल में किसी भी टीम में उपयुक्त सलामी बल्लेबाज हो सकते हैं।

#1 कपिल देव

Eयवह

पिल देव भारत के पूर्व दिग्गज ऑल राउंडर हैं। उनकी सबसे बड़ी उपलब्धि भारत को पहला विश्व कप दिलवाने में रही है। उनकी कप्तानी में साल 1983 में भारत ने अपना पहला विश्व कप जीता।

पूर्व दिग्गज कपिल देव टीम के सबसे उपयोगी ऑल राउंडर थे। उनकी धाकड़ बल्लेबाजी और तेज गेंदबाजी किसी भी आईपीएल टीम लिए ब्रह्मास्त्र साबित होती। वह गेंद और बल्ले दोनो से ही आक्रामक रुख अपनाते थे।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज़ स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

Edited by निशांत द्रविड़
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now