Create
Notifications

IPL: एक पारी में सर्वाधिक स्ट्राइक रेट वाले टॉप 5 खिलाड़ी

Rahul Pandey

टी -20 क्रिकेट बड़े पैमाने पर छक्के और चौकों के साथ रनों का अंबार लगाने का दूसरा नाम है। यह एक प्रकार से पूरी तरह बल्लेबाजों का खेल है। आईपीएल जो कि दुनिया के सबसे बड़े टी -20 टूर्नामेंट में से एक है, में भी बल्लेबाजों द्वारा कई आकर्षक और आक्रामक पारियों को खेलते हुए देखा गया है, जिनसे जमा दर्शकों की भीड़ का मनोरंजन भी हुआ। यहां, हम आईपीएल इतिहास की 5 सबसे तेज पारियों यानि सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट वाले 5 खिलाड़ियों पर नजर डाल रहे हैं। नोट: यहाँ कम से कम 25 रन बनाने वाले खिलाड़ियों पर ही विचार किया गया है।

# 5 एबी डीविलियर्स - 372.72

एबी डीविलियर्स इस सूची में 5 नंबर पर आते हैं। उन्होंने आईपीएल 2015 में चिन्नास्वामी स्टेडियम में मुंबई इंडियंस के खिलाफ केवल 11 गेंदों पर 41 रनों की पारी खेली। इस दक्षिण अफ़्रीकी बल्लेबाज़ ने अपनी टीम को मेहमानों द्वारा दिए गये 210 के लक्ष्य के करीब पहुँचाने के प्रयास में 5 चौके और 3 छक्के लगाए। डीविलियर्स ने गेंदों को मैदान के सभी हिस्सों में मारा, लेकिन उन्हें अपने टीम के अन्य साथियों से कोई समर्थन नहीं मिला और आरसीबी 18 रनों से मैच हार गया।

# 4 बालचंद्र अखिल - 385.71

इस सूची में सबसे आश्चर्यजनक नाम बालचंद्र अखिल का है जिन्होंने अपने आईपीएल करियर में सिर्फ 15 मैच खेले और आईपीएल 2008 में डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ खेली गयी पारी उनके लिए प्रतियोगिता का अब तक का सबसे अच्छा क्षण होगा। 166 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए, आरसीबी संघर्ष कर रही थी, ऐसे में अखिल बल्लेबाज़ी के लिए उतरे और पहली गेंद से ही गेंदों पर प्रहार शुरू करते हुए, सिर्फ 7 गेंदों में 2 चौके और 3 छक्के लगाकर 27 रन बनाये। चमारा सिल्वा और चमिंडा वास की गेंदों को उन्होंने मैदान के चारों ओर मारा और अखिल की इस पारी के चलते आरसीबी ने एक ओवर रहते हुए ही लक्ष्य को प्राप्त कर लिया।

# 3 एबी डीविलियर्स - 387.50

आरसीबी के एबी डीविलियर्स इस सूची में एक बार फिर से आते हैं और ऐसे में जब वह आईपीएल के सबसे विस्फोटक बल्लेबाजों में से एक है, तो ऐसी सूची में उनका नाम बार बार आना कोई आश्चर्य की बात नही। क्रिस गेल की पारी के लिए सबसे ज्यादा याद किये जाने वाले इस मैच में, जिसमें गेल ने पुणे के खिलाफ 175 रन की आईपीएल इतिहास की अब-तक की सर्वोच्च पारी खेली थी, डीविलियर्स ने अपने साथी का पूरा साथ दिया, या यूँ कहें कि कदम से कदम मिलाये और केवल 8 गेंदों पर 31 रनों की पारी खेली और आरसीबी का कुल स्कोर 263 तक पहुँचाया। ‘मिस्टर-360’ ने 8 गेंद की पारी में 3 चौके और 3 छक्के लगाए और अंत में आरसीबी ने पुणे को केवल 133 रन के स्कोर पर रोक, एक बड़ी जीत हासिल की।

# 2 एल्बी मॉर्केल - 400.00

एल्बी मॉर्केल आईपीएल के शुरूआती कुछ सीजन सत्रों में चेन्नई के सबसे बहुमूल्य खिलाड़ियों में से एक थे, बल्ले और गेंद दोनों के साथ वह लगातार योगदान करते रहे थे। आईपीएल 2012 में चिदंबरम स्टेडियम में आरसीबी के खिलाफ एक मैच में, दक्षिण अफ़्रीकी के इस खिलाड़ी ने 2 चौके और 3 छक्के की मदद से सिर्फ 7 गेंदों पर 28 रन बनाये। जीत के लिए 206 रन के विशाल लक्ष्य पीछा करते हुए चेन्नई को डु पेलिस और धोनी ने अपनी टीम को करीब पहुँचाया था और मॉर्केल ने विराट कोहली के एक ओवर में 28 रन बनाकर चेन्नई की जीत में मदद की।

# 1 क्रिस मॉरिस - 422.22

इस सूची में एक आश्चर्यजनक नाम, क्रिस मॉरिस का है, जो कि किसी आईपीएल पारी में सबसे ज्यादा स्ट्राइक रेट वाले खिलाड़ी बने। आईपीएल 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाइंट के खिलाफ एक मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए मॉरिस ने कमाल किया था। मॉरिस ने सिर्फ 9 गेंदों पर 3 छक्के और 4 चौके लगाकर 38 रन बनाये। पहले बल्लेबाजी करते हुए, दिल्ली ने मॉरिस की पारी के दम पर कुल 205 रनों बनाये, और बाद में एमएस धोनी की कप्तानी वाली पुणे की टीम को सिर्फ 108 रनों पर निपटा दिया, और इसप्रकार दिल्ली ने 97 रनों से मैच जीता था। लेखक: राज अनुवादक: राहुल पांडे

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...