Create

IPL: सबसे ज़्यादा 'मैन ऑफ द मैच' अवार्ड पाने वाले 5 खिलाड़ी

इंडियन प्रीमियर लीग अपनी शुरुआत के बाद से ही विश्व भर के क्रिकेट प्रेमियों के लिये मनोरंजन का स्रोत रहा है। पिछले एक दशक में कई खिलाड़ियों ने टीम के आगे बढ़कर अपने दम पर टीम को मुश्किल परिस्थितियों से निकालते हुए, जीत दिलायी। बीते वर्षों में, आईपीएल में खिलाड़ियों द्वारा खेली गयी ऐसी कई शानदार पारियों और शानदार गेंदबाज़ी स्पेल के हम सभी गवाह बने हैं, जिन्होंने पूरी तरह से मैच बदल दिया। भारतीय और विदेशी दोनों ही खिलाड़ी मैच विजेता बन उभरे हैं। यहां हम ऐसे 5 खिलाड़ियों की सूची बना रहे है, जिन्होंने आईपीएल के 10 सीज़न में सर्वाधिक मैन ऑफ द मैच ख़िताब जीते हैं:

# 5 रोहित शर्मा

द हिट-मैन नाम से मशहुर रोहित ने डेक्कन चार्जर्स के साथ अपना आईपीएल करियर शुरू किया और फिर मुंबई इंडियंस की ओर रुख किया जब आईपीएल नीलामी में फ्रैंचाइजी ने उन्हें 2 मिलियन डॉलर में खरीदा। लीग के 6 वें सीजन में उन्हें टीम का नेतृत्व करने का अवसर प्राप्त हुआ और तब से वह मुंबई की टीम का नेतृत्व करते हुए 3 आईपीएल खिताब जीतने में सफल रहे हैं। अपनी क्रूर बल्लेबाजी से न केवल उन्होंने ‘हिट-मैन’ नाम अर्जित किया है बल्कि 159 मैचों में उन्हें 15 मैन ऑफ द मैच पुरस्कार भी जीते है। 15 पुरस्कारों में से 3 डेक्कन चार्जर्स के लिये खेलते हुए और 12 मुंबई इंडियंस के लिए खेलते हुए आये हैं।

# 4 डेविड वॉर्नर

डेविड वॉर्नर जब पूरे शबाब पर होते हैं, तो अकेले ही दुनिया के किसी भी गेंदबाजी आक्रमण को ध्वस्त कर सकते है। वार्नर ने आईपीएल कैरियर की शुरूआत दिल्ली डेयरडेविल्स से की और बाद में 2014 आईपीएल नीलामी में सनराइज़ हैदराबाद फ्रेंचाइजी में चले गए। तब से वह टीम से जुड़े हैं और लगातार रन स्कोर करते रहे हैं, और हर साल शीर्ष रन स्कोरर की सूची में जगह बना लेते है। उन्हें 2015 के संस्करण में कप्तानी की जिम्मेदारी दी गयी थी और उनकी टीम ने 2016 में उनकी कप्तानी में आईपीएल खिताब भी जीता था। अपने आईपीएल कैरियर में, उन्होंने 114 मैचों में 15 मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीते जिनमें से 5 दिल्ली डेयरडेविल्स के लिये और 10 सनराइज़ हैदराबाद की ओर से खेलते हुए आए हैं।

# 3 यूसुफ़ पठान

अपनी आक्रामक बल्लेबाज़ी के लिये जाने जाने वाले, इस बल्लेबाज़ ने राजस्थान रॉयल्स की ओर से आईपीएल करियर शुरू किया, जहां उन्होंने आईपीएल में सबसे तेज अर्धशतक और किसी भी बल्लेबाज द्वारा बनाया गया सबसे तेज शतक लगाया। उनके मैच जीतने वाले प्रदर्शन के चलते उन्हें आईपीएल की नीलामी 2011 में कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2.1 लाख डॉलर में खरीदा। यूसुफ़ पठान ने 149 मैचों में 16 मैन ऑफ़ दी मैच पुरस्कार जीते हैं और यह एक भारतीय द्वारा जीते गए सबसे अधिक मैन ऑफ़ दी मैच पुरस्कार जीते हैं। 16 मैन ऑफ़ दी मैच पुरस्कारों में से 7 कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलते हुए और 9 उन्होंने राजस्थान रॉयल्स के लिए खेलते हुए जीते हैं।

# 2 एबी डीविलियर्स

मैदान के हार कोने में शॉट्स खेलने की उनकी क्षमता और मैदान में उनकी चपलता के चलते उन्हें कई खिताब मिले हुए हैं और ‘मिस्टर 360’ भी उन्ही नामों में से एक है. उनके पास हर तरह के शॉट हैं, और जब उनका दिन हो तो क्रिकेट का मैदान एक गोल्फ पार्क बन जाता है। एबी डीविलियर्स ने 12 9 मैचों में 16 मैन ऑफ द मैच अवार्ड जीते हैं। दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए खेलते हुए उन्होंने सिर्फ 2 बार ही ये पुरस्कार जीता था, लेकिन जब से वह आरसीबी में आये हैं, तब से उन्होंने 14 बार यह पुरस्कार जीता है।

# 1 क्रिस गेल

आईपीएल के किसी भी खिलाड़ी द्वारा मैन ऑफ़ द मैच पुरस्कार के जीतने का ख़िताब ‘यूनिवर्स बॉस’ नाम से प्रसिद्ध क्रिस गेल के नाम है। मैदान के बाहर बार गेंद को मारने की क्षमता रखने वाले क्रिस गेल के नाम सबसे तेज़ आईपीएल शतक है और वह एकमात्र खिलाड़ी हैं जो 10,000 टी -20 रनों के मील का पत्थर तक पहुंच पाएं है। उन्होंने केवल 101 मैचों में 18 मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीते हैं। आरसीबी के लिए खेलते हुए उन्होंने 17 मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीते हैं, वहीं केकेआर में अपने कार्यकाल उन्होंने केवल 1 बार ये अवॉर्ड जीता था। इस साल से क्रिस गेल किंग्स-XI पंजाब की टीम की ओर से खेलते दिखेंगे। लेखक: सुभ्रोजीत मंडोल अनुवादक: राहुल पांडे

Edited by Staff Editor
Be the first one to comment