Create
Notifications

आईपीएल 2018: 5 युवा खिलाड़ी जो नीलामी के दौरान कर सकते हैं सभी को हैरान

देवांश अवस्थी

आने वाली 27 और 28 जनवरी को आईपीएल 2018 के लिए खिलाड़ियों की नीलामी होने वाली है और टीमें अपने पसंदीदा खिलाड़ियों की सूची तैयार करने में जुट गई हैं। भारत में घरेलू क्रिकेट का स्तर लगातार बेहतर हुआ है और बहुत कम उम्र के उम्दा खिलाड़ी सामने आ रहे हैं। आईपीएल ने इन नई प्रतिभाओं को एक शानदार प्लेटफॉर्म उपलब्ध कराया है। यहां तक कि सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर के युवा क्रिकेटर इस टूर्नामेंट को एक शानदार मौका समझते हैं। रविंद्र जडेजा, शॉन मार्श ,मार्कस स्टोइनिस और ऐसे ही कई बड़े खिलाड़ियों ने आईपीएल की मदद से ही अपना अंतरराष्ट्रीय करियर शुरू किया। आइए जानते हैं कि इस बार नीलामी में कौन से ऐसे युवा खिलाड़ी हैं, जिनपर टीमें बड़ी रकम लुटा सकती हैं:

#5 ईशान किशन

ISHAN KISHAN

ईशान, अंडर-19 विश्व कप के फाइनल तक पहुंचाने वाली भारतीय टीम के कप्तान रह चुके हैं। किशन एक ऐसे युवा बल्लेबाज के रूप में सामने आए हैं, जिन्होंने हर मौके पर अपनी प्रतिभा साबित की है। किशन 2016 के आईपीएल में गुजरात लायन्स से खेल चुके हैं, लेकिन उस दौरान उन्हें कुछ खास मौका नहीं मिला। 2017 में उनका प्रमोशन हुआ और उन्हें ओपनिंग का मौका मिला। 2017 का सत्र उनके लिए खास रहा। उन्होंने 11 मैचों में 277 रन जोड़े। उनका औसत लगभग 28 और स्ट्राइक रेट 135 का रहा। किशन एक विकेटकीपर भी हैं और इस वजह से वह आईपीएल में अपनी टीम को एक विकेटकीपर-बल्लेबाज का अच्छा विकल्प पेश करते हैं। किशन गुजरात के लिए ब्रेंडन मैकुलम जैसे विस्फोटक बल्लेबाज के साथ ओपनिंग कर चुके हैं और उन्होंने अपने प्रदर्शन से अपनी सार्थकता को साबित किया है। #4 राशिद ख़ान RASHID KHAN राशिद खान टी-20 क्रिकेट की सनसनी बनकर उभरे हैं। अफगानिस्तान का यह 19 वर्षीय युवा क्रिकेटर, दुनियाभर की टी-20 लीगों में खास मांग रखता है और आईपीएल भी उनमें से एक है। खान ने आईपीएल में अपना पहला सत्र सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से खेला था, जिसमें उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया था। अफगानिस्तान की ओर से उन्होंने लगातार बेहतरीन खेल दिखाया है। इस युवा गेंदबाज ने बिग बैश लीग में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को अपनी गुगली से खूब छकाया। पिछले आईपीएल सत्र में यह गेंदबाज 14 मैचों में 17 विकेट ले चुका है। राशिद का औसत 21 और इकॉनमी रेट 6.6 का है। भारतीय पिचें, स्पिनर्स के लिए मददगार मानी जाती हैं और ऐसे में टीमें राशिद खान के विकल्प को गंवाना नहीं चाहेंगी। #3 संजू सैमसन SANJU SAMSON केरल के इस 23 वर्षीय बल्लेबाज ने आईपीएल करियर की शुरूआत 2013 में राजस्थान रॉयल्स टीम के साथ की थी और वह टीम के लिए कारगर साबित हुए थे। 2014 में भी उन्होंने अपनी लय जारी रखी, लेकिन 2015 का सीजन उनके लिए अच्छा नहीं रहा। 2016 में संजू दिल्ली डेयरडेविल्स का हिस्सा बने और शानदार वापसी के साथ उन्होंने अपनी उपयोगिता को एक बार फिर साबित किया। 2017 में शानदार प्रदर्शन करते हुए संजू सैमसन ने 14 मैचों में 28 की औसत और 141 के बेहतरीन स्ट्राइक रेट के साथ 386 रन बनाए। आईपीएल में हर टीम तेजतर्रार ओपनर्स की तलाश में रहती हैं, जो शुरूआत से ही पारी को अच्छी गति दे सके। ऐसे में टीमें संजू को एक सटीक विकल्प के तौर पर देखेंगी।

#2 नीतीश राणा

NITISH RANA

नीतीश ने 2016 में मुंबई इंडियन्स के साथ अपने आईपीएल करियर की शुरूआत की थी। उन्हें पहले सत्र में सिर्फ 4 ही मैचों में खेलने का मौका मिला, जो दिल्ली से आने वाले इस युवा खिलाड़ी के लिए अपनी प्रतिभा को साबित करने के लिए काफी था। राणा ने 4 मैचों में 35 की औसत और 139 के स्ट्राइक रेट के साथ 104 रन अपने नाम किए। 2017 में भी उन्होंने अच्छा प्रदर्शन किया और 13 मैचों में 30 की औसत और 126 की स्ट्राइक रेट के साथ 333 रन बनाए। 2017 में आईपीएल का खिताब मुंबई ने जीता, जिसमें राणा का खास योगदान रहा। राणा ने मुंबई के लिए तीसरे नंबर पर भी बल्लेबाजी की है। राणा ने साबित किया है कि जरूरत के मुताबिक वह आक्रामक और धैर्यवान, दोनों ही तरह की पारियां खेलने में सक्षम हैं। नीलामी में उनपर टीमों की नजर होगी। #1 वॉशिंगटन सुंदर WASHINGTON SUNDAR तमिलनाडु के इस 18 वर्षीय क्रिकेटर ने 2015 के अंडर-19 विश्व कप के दौरान सबका ध्यान अपनी ओर खींचा था। इसके बाद इस युवा ऑल-राउंडर ने लगातार अच्छा खेल दिखाया। सुंदर ने पिछला आईपीएल सीजन, राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स की ओर से खेला था। पिछले आईपीएल में उन्होंने शानदार गेंदबाजी की थी। सेमीफाइनल मुकाबले में उन्हें ‘मैन ऑफ द मैच’ का खिताब भी मिला। सुंदर ने पुणे के लिए 11 मैचों में 8 विकेट लिए। उनका औसत 23 का और इकॉनमी रेट 6.1 का रहा। सुंदर ने ज्यादातर गेंदबाजी पावरप्ले के दौरान की, फिर भी लगभग 6 का उनका इकॉनमी रेट, सराहनीय है। इसके बाद तमिलनाडु प्रीमियर लीग में भी सुंदर ने बेहतरीन खेल दिखाया। इस टूर्नामेंट में 9 मैचों में सुंदर ने 15 विकेट लिए। उनका औसत 12 और इकॉनमी रेट 6.1 का रहा। सुंदर ने बल्लेबाजी में भी अपना कौशल साबित किया और 9 मैचों में 50 से ज्यादा के औसत और 146 के स्ट्राइक रेट के साथ 459 रन बनाए। सुंदर एक दुर्लभ प्रतिभा हैं और उनके अंदर अंतरराष्ट्रीय स्तर का ऑल-राउंडर बनने की क्षमता है। आईपीएल नीलामी के दौरान टीमें इस युवा खिलाड़ी से चूकना नहीं चाहेंगी। लेखकः वरुण देवनाथन अनुवादकः देवान्श अवस्थी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...