Create

IPL 2018 :6 खिलाड़ी जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के मुक़ाबले आईपीएल में की है ज़्यादा कमाई

शारिक़ुल होदा Shariqul Hoda

आईपीएल शुरू हुए एक दशक हो चुका है। इस टूर्नामेंट ने कई युवा खिलाड़ियों का करियर बना दिया है और कुछ खिलाड़ियों ने अपने हुनर को तराशने का काम किया है। नीलामी के दौरान ये ज़रूरी नहीं है कि बड़े और नामी खिलाड़ियों का ही जलवा रहे, कई बार अंजान और कम अनुभव वाले खिलाड़ी भी बाज़ी मार लेते हैं। यहां हम उन 6 खिलाड़ियों के बारे में चर्चा करेंगे जिन्होंने आईपीएल टूर्नामेंट के ज़रिए करोड़ों की कमाई की है लेकिन अंतरराष्ट्रीय मैच काफ़ी कम खेले हैं। नोट : हम यहां उन खिलाड़ियों को ही शामिल कर रहे हैं जिन्हें आईपीएल की नीलामी के दौरान ख़रीदा गया था। ऋषभ पंत और श्रेयष अय्यर को इस लिस्ट में इसलिए शामिल नहीं किया जा रहा है क्योंकि उन्हें रिटेन किया गया है।

#6 शार्दुल ठाकुर - 2.6 करोड़ रुपये (अंतरराष्ट्रीय अनुभव : 2 वनडे)

दाएं हाथ के पेस गेंदबाज़ शार्दुल ठाकुर साल 2015 से राष्ट्रीय चयनकर्ताओं की नज़र में थे लेकिन उनको अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने का मौका साल 2017 में ही मिल पाया। ठाकुर ने श्रीलंका के ख़िलाफ़ वनडे सीरीज़ के 2 मैच खेले थे। उन्होंने मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को भी अपना दीवाना बना दिया। शार्दुल ने अपने पहले अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान 10 नंबर की जर्सी पहनी थी, जैसा कि सचिन तेंदुलकर पहनते थे। शार्दुल की इस जर्सी पर ख़ासा विवाद भी हुआ, बाद में बीसीसीआई ने ये फ़ैसला किया कि 10 नंबर की जर्सी कोई टीम इंडिया का खिलाड़ी भविष्य में नहीं पहन पाएगा। शार्दुल ठाकुर पिछले साल राइज़िंग पुणे सुपरजायंट टीम का हिस्सा थे। इस साल चेन्नई सुपरकिंग्स ने उन्हें 2.6 करोड़ रुपये में ख़रीदा है। ठाकुर ने आईपीएल में 13 मैच खेले हैं और 12 विकेट हासिल किए हैं।

#5 मोहम्मद सिराज - 2.6 करोड़ रुपये (अंतरराष्ट्रीय अनुभव : 2 टी-20)

मोहम्मद सिराज की कहानी साल 2017 की आईपीएल नीलामी के दौरान चर्चा का विषय बन गई थी, जब ऑटो रिक्शा ड्राइवर के इस बेटे को सनराइज़र्स हैदराबाद टीम ने 2.6 करोड़ में ख़रीदा था। उन्होंने इस मौक़े का भरपूर फ़ायदा उठाया और आख़िरकार उनका ख़्वाब हक़ीक़त में बदला और पिछले साल उन्हें न्यूज़ीलैंड के ख़िलाफ़ पहली बार भारत की ओर से टी-20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने का मौक़ा मिला। इसके अलावा उन्होंने एक और टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबला श्रीलंका के ख़िलाफ़ भी खेला। हांलाकि इन 2 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच में वो सिर्फ़ 2 विकेट ही ले पाए, लेकिन इस साल आईपीएल नीलामी में सिराज को आरसीबी टीम ने 2.6 करोड़ रुपये में ख़रीद लिया। सिराज को अब आईपीएल में विराट कोहली, एबी डीविलियर्स और ब्रेंडन मैकुलम के साथ मैच खेलने का मौक़ा मिलेगा।

#4 संदीप शर्मा - 3 करोड़ रुपये (अंतरराष्ट्रीय अनुभव : 2 टी-20)

संदीप शर्मा साल 2012 के अंडर-19 वर्ल्ड कप के स्टार गेंदबाज़ थे। इस टूर्नामेंट में उन्होंने भारत की तरफ़ से सबसे ज़्यादा विकेट हासिल किए थे। अगर आईपीएल की बात करें तो साल 2013 से लेकर साल 2015 के आईपीएल सीज़न में उन्होंने किंग्स-XI पंजाब की तरफ़ से खेलते हुए 39 विकेट अपने नाम किए थे। संदीप एक प्रभावशाली डेथ बॉलर हैं जो पारी की शुरुआत से ही घातक गेंदबाज़ी करते हैं। इसके अलावा वो नाज़ुक मौक़ों पर ज़रूरी विकेट भी निकालते हैं। साल 2015 के ज़िम्बाब्वे दौरे के लिए उन्हें टीम इंडिया में शामिल किया था। यहां उन्होंने 2 टी-20 मैच खेला। इसके बाद वो चोट का शिकार हुए, पीठ में तकलीफ़ की वजह से वो टीम इंडिया में लंबे वक़्त तक नहीं खेल पाए। संदीप शर्मा इस साल सनराइज़र्स हैदराबाद टीम में अपनी सेवाएं देंगे जहां उन्हें नई शुरुआत करने का मौक़ा मिलेगा।

#3 वॉशिंगटन सुंदर - 3.2 करोड़ रुपये (अंतरराष्ट्रीय अनुभव: 1 वनडे और 1 टी-20)

वॉशिंगटन सुंदर उस वक़्त चर्चा में आए थे जब उन्होंने साल 2016 का अंडर-19 वर्ल्ड कप खेला था। वो तमिलनाडु टीम का हिस्सा हैं और जूनियर स्तर पर उन्होंने ख़ूब धमाल मचाया है। हर कोई उनके हरफ़नमौला हुनर से वाक़िफ़ है। सुंदर, राइज़िंग पुणे सुपरजायंट टीम का हिस्सा रह चुके हैं जहां उन्हें धोनी और स्मिथ जैसे महान खिलाड़ियों के साथ खेलने का मौक़ा मिला। उन्होंने अपनी गेंदबाज़ी से धोनी का दिल जीत लिया। हांलाकि उस दौरान उन्हें ज़्यादा बल्लेबाज़ी करने का मौक़ा नहीं मिला लेकिन अपनी शानदार ऑफ़ स्पिन बॉलिंग से सबको चौंका दिया। इसके बाद उन्हें पिछले साल श्रीलंका के ख़िलाफ़ 1 वनडे और 1 टी-20 खेलने का मौक़ा मिला। इस आईपीएल नीलामी के दौरान सुंदर को आरसीबी टीम ने ख़रीदा। इसको लेकर सुंदर ने ख़ुशी ज़ाहिर की है क्योंकि अब उन्हें कप्तान विराट कोहली और एबी डीविलियर्स के साथ खेलने का मौक़ा मिलेगा, जो उनके लिए यादगार लम्हा होगा। एक सुनहरा भविष्य सुंदर का इंतेज़ार कर रहा है।

#2 कर्ण शर्मा - 5 करोड़ रुपये (अंतरराष्ट्रीय अनुभव: 1 टेस्ट, 2 वनडे, 1 टी-20)

जब विराट कोहली पहली बार टेस्ट टीम के कप्तान बने थे तो उस वक़्त टीम इंडिया के मैनेजमेंट ने एक चौंकाने वाला फ़ैसला किया था। एडिलेड टेस्ट के लिए टीम में लेग स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की जगह एक नए खिलाड़ी कर्ण शर्मा को मौक़ा दिया गया था। आईपीएल में उन्हे सनराइज़र्स हैदराबाद टीम ने 3.75 करोड़ रुपये में ख़रीदा था। कर्ण को साल 2014 में 1 वनडे और 1 टी-20 मैच खेलने का मौक़ा मिला था। इसके बाद वो एक भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेल पाए थे। पिछले कुछ सालों में कर्ण आईपीएल के सबसे कंसिस्टेंट लेग स्पिनर रह चुके हैं। सबसे पहले रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर ने उन्हें 2009 में साइन किया था लेकिन साल 2013 से पहले वो कोई भी आईपीएल मैच नहीं खेल पाए थे। साल 2013 में उन्होंने पहली बार सनराइज़र्स हैदराबाद के लिए मैच खेला था। साल 2013 से 2017 के बीच हर आईपीएल सीज़न में कम से कम 10 विकेट ज़रूर हासिल किए हैं।

#1 संजू सैमसन - 8 करोड़ रुपये (अंतरराष्ट्रीय अनुभव - 1 टी-20)

चूंकि महेंद्र सिंह धोनी का जलवा सीमित ओवर के खेल में आज भी क़ायम है, ऐसे में किसी भी विकेटकीपर बल्लेबाज़ का टीम में जगह बना पाना बेहद मुश्किल है। मौजूदा दौर में केरल के विकेटकीपर संजू सैमसन को धोनी का उत्तराधिकारी कहा जाता है। आईपीएल 2014 और अब में संजू के खेल में काफ़ी निखार देखने को मिला था। संजू पहली बार सुर्ख़ियों में तब आए थे जब उन्होंने राजस्थान रॉयल्स की तरफ़ से खेलते हुए 124.17 की स्ट्राइक रेट से कुल 339 रन बनाए थे। इसके बाद जिम्बाब्वे दौरे के लिए उन्हें टीम इंडिया में जगह दी गई थी। संजू ने अब तक सिर्फ़ 1 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला है। उन्होंने पिछले साल दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ़ से खेलते हुए एक मुक़ाबले में शानदार 102 रन बनाए थे। इसी प्रदर्शन की बदौलत वो इस साल की आईपीएल नीलामी में सबसे महंगे बिकने वाले विकेटकीपर बन गए हैं। राजस्थान रॉयल्स टीम ने उन्हें 8 करोड़ रुपये में ख़रीदा है। लेखक – आध्या शर्मा अनुवादक – शारिक़ुल होदा

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...